वी मुरलीधरन ने संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में पश्चिमी देशों को जमकर लताड़ा

विश्वभर में भारत का डंका बजता रहेगा!

V. Muraleedharan

source google

भारत के द्वारा उठाए गए रणनीतिक कदमों पर पश्चिम के दिए जाने वाले फालतू के ज्ञान का जवाब देते हुए भारत के विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने अपने बयानों से उसे चुप करा दिया है। अपने सटीक जवाबों से मुरलीधरन ने ग्लोबल स्तर पर भारत की तटस्थता और निर्भरता को फिर से प्रदर्शित कर दिया है।

दरअसल, विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने संयुक्त राष्ट्र के ‘ग्लोबल फूड सिक्योरिटी: कॉल टू एक्शन’ की मंत्रिस्तरीय सभा को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने बताया कि कैसे कुछ देश उच्च कीमतों और खाद्यान्न की अनुपलब्धता से जूझ रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कैसे भारत जैसे कुछ देश पर्याप्त स्टॉक होने के बाद भी अनुचित उच्च कीमतों को देख रहे हैं। इसके लिए उन्होंने स्टॉकिंग और होर्डिंग्स का आह्वान किया जो कुछ खिलाड़ी कर रहे हैं।

और पढ़ें- ‘राम मंदिर ही नहीं रामराज्य भी आएगा’, योगी के इस बेहतरीन निर्णय से मिल गया प्रमाण

विदेश राज्य मंत्री ने और क्या कहा?  

उन्होंने कहा, “कई कम आय वाले समाज आज बढ़ती लागत और खाद्यान्न तक पहुंच में कठिनाई की दोहरी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। यहां तक ​​कि भारत जिसके पास पर्याप्त स्टॉक है वहां भी खाद्य कीमतों में अनुचित वृद्धि देखी गई है। साफ है कि जमाखोरी और अटकलों का काम चल रहा है। हम इसे बिना किसी चुनौती के पारित नहीं होने दे सकते।”

इसके अलावा, उन्होंने भारत द्वारा 13 मई को गेहूं निर्यात के फैसले के बारे में विकृतियों या गलत सूचनाओं को दूर किया और आश्वासन दिया कि कमजोर देशों की खाद्य सुरक्षा को ठीक से कम किया जाएगा। उन्होंने कहा, “मेरी सरकार ने गेहूं की वैश्विक कीमतों में अचानक हुई बढ़ोतरी को स्वीकार किया है, जिससे हमारी और हमारे पड़ोसियों और अन्य कमजोर देशों की खाद्य सुरक्षा खतरे में है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि खाद्य सुरक्षा पर इस तरह के प्रतिकूल प्रभाव को प्रभावी ढंग से कम किया जाए। अपनी समग्र खाद्य सुरक्षा का प्रबंधन करने और पड़ोसी और अन्य कमजोर विकासशील देशों की जरूरतों का समर्थन करने के लिए हमने 13 मई 2022 को गेहूं के निर्यात के संबंध में कुछ उपायों की घोषणा की है।

उन्होंने पश्चिम के उस पाखंड का आह्वान किया जो भारत को नैतिक निर्देश दे रहा था। उन्होंने साहसपूर्वक पश्चिम की धुनाई कर डाली और कहा कि कोविड संकट के दौरान टीकाकरण के साथ जो कुछ भी हुआ वह खाद्य सुरक्षा संकट के साथ नहीं दोहराया जाना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने रेखांकित किया कि कैसे भारत ने अफ्रीका और अफगानिस्तान, श्रीलंका और म्यांमार जैसे पड़ोस के कई देशों को गेहूं, चावल और दाल जैसी सहायता प्रदान करके मदद की है।

और पढ़ें- विपक्षियों का डर स्वाभाविक है लेकिन ये राकेश टिकैत राम मंदिर से क्यों डर रहे हैं?

भारत एक ऐसी शक्ति है जिसकी दुनिया को है आवश्यकता

विश्व के लिए भारत एक जिम्मेदार शक्ति रहा है जो संकट के समय में हमेशा गरीब और जरूरतमंद देशों के लिए खड़ा रहा है। इसके विपरीत, अधिकांश पश्चिमी देशों ने अपने लिए टीकों का भंडार किया। उन्होंने शर्मनाक रूप से पेटेंट छूट को रोक दिया। वहीं भारत ने निस्वार्थ भाव से कई देशों की मदद की और समय पर दवाओं, टीकों और चिकित्सा उपकरणों का निर्यात किया।

ऐसा लगता है कि पश्चिम ने भारत के कूटनीतिक क्षेत्र में खुद को मजबूती से पेश करने पर बिना मांगे और बिना कारण ज्ञान देना अपनी आदत बना ली है। इससे पहले, पश्चिम ने हमारी ऊर्जा शक्ति पर भारत को ज्ञान देने का प्रयास किया जिसे एस जयशंकर ने जोरदार तरीके से फटकार दिया था। उन्होंने तेल आयात पर पश्चिम के पाखंड को उजागर किया और कहा कि पश्चिम को यह महसूस करना होगा कि उसके पास किसी को भी व्याख्यान देने के लिए नैतिक उच्च आधार नहीं है, भारत को छोड़ दें, जो वैश्विक आबादी के लगभग 1/6 वें हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है। भारत ने हमेशा वसुदेव कुटुम्बकम के आदर्श वाक्य पर सोच-विचार कर काम किया है। भारत जरूरतमंद देशों की मदद करता रहेगा।

Exit mobile version