झारखंड के आदिवासी इलाकों में पैठ बना रही है बीजेपी

झारखंड में भगवे की राह कितनी है आसान?

झारखंड आदिवासी

source-TFIPOST.in

झारखंड चार प्रमुख आदिवासी समूहों- संथाल, मुंडा, हो और उरांव का घर है। जबकि भाजपा पारंपरिक रूप से मुंडा वोटों को नियंत्रित करने के लिए जानी जाती है, वहीं झामुमो को संथालों और कांग्रेस को हो और उरांव समुदायों का समर्थन प्राप्त है। हालांकि, 2019 के विधानसभा चुनावों में मुंडा ने भी भाजपा को छोड़ दिया। झारखंड में आदिवासियों के लिए आरक्षित 28 सीटों में से बीजेपी 2019 के विधानसभा चुनाव के दौरान सिर्फ दो सीटें जीत सकी। लेकिन अब भाजपा एक बार फिर आदिवासियों का विश्वास जीतने के लिए हर मुमकिन प्रयास कर रही है और भाजपा के इस प्रयास में हेमंत सोरेन भी अपने कृत्यों से भाजपा का पूरा साथ दे रहे हैं।

हाल ही में झारखंड मुक्ति मोर्चा पार्टी से राज्य के मुख्यमंत्री बने हेमंत सोरेन, जो कि सीएम के रूप में, कई विभागों को संभालते हैं, जिसमें गृह+जेल+कार्मिक और प्रशासनिक सुधार+राजभाषा+कैबिनेट सचिवालय+सतर्कता+अन्य विभाग शामिल हैं जो किसी भी मंत्री को आवंटित नहीं किए गए हैं। इसलिए डिफ़ॉल्ट रूप से, खनन, पर्यावरण और उद्योग के विभाग भी उनके अधीन आते हैं। सोरेन पर काफी पहले से ही भ्रष्टाचार के आरोप भी लगते रहे हैं। हाल ही में उनके एक करीबी पर भी ईडी ने शिकंजा कसा है।

और पढ़ें: वो 6 कारण जिस वजह से झारखंड के चुनावी खेल में हार गयी भाजपा

सोरेन पर लगता रहा है भ्रष्टाचार का आरोप 

ऐसा आरोप है कि सोरेन ने रांची के अंगारा ब्लॉक में 0.88 एकड़ का खनन पट्टा प्राप्त किया और 16 जून, 2021 को रांची के जिला खनन कार्यालय द्वारा एक आशय पत्र जारी किया गया। 9 सितंबर, 2021 को, सोरेन ने खदान के लिए पर्यावरण मंजूरी के लिए आवेदन किया, और इसे 18 सितंबर को राज्य पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरण से प्राप्त किया। यह सब तब सामने आया जब भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस वे दस्तावेज दिखाए जिनमें सोरेन ने रांची के अंगारा ब्लॉक में 0.88 एकड़ का पट्टा प्राप्त किया था और 16 जून, 2021 को रांची के जिला खनन कार्यालय द्वारा एक आशय पत्र जारी किया गया था। भ्रष्टाचार का इससे बड़ा शर्मनाक उदाहरण कोई नहीं हो सकता है जिसमें हेमंत सोरेन ने राज्य की खदानों के मंत्री के रूप में व्यापारी हेमंत सोरेन को एक आकर्षक अनुबंध दिया। पहले तो हेमंत सोरेन ने एक व्यवसायी के रूप में खदान के लिए पर्यावरण मंजूरी के लिए आवेदन किया था, जिसे पर्यावरण मंत्री हेमंत सोरेन ने तुरंत मंजूरी दे दी थी।

मंत्री जी सोरेन का नाम केवल  खनन घोटाले में ही नहीं बल्कि अवैध रूप से ज़मीन कब्ज़ा करने के मामले में भी सामने आया है. एक नए खुलासे में झारखंड के सीएम पर आरोप है कि उन्होंने अपनी पत्नी, मीडिया सलाहकार और अन्य सहयोगियों के नाम पर अवैध रूप से जमीन जमा की है. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की इन्हीं धोखाधड़ी के किस्सों को आधार बनाते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जब एक जनसभा को संबोधित करने के लिए 5 जून को रांची पहुंचे, तो उन्होंने भी हेमंत सोरेन द्वारा किये गए खुदाई के मुद्दे पर निशाना साधा। नड्डा ने सोरेन को भ्रष्टाचार का पर्याय बताया और केंद्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से राज्य के आदिवासी समुदायों के  उत्थान का वादा किया।

उन्होंने बिरसा मुंडा, तिलका मांझी, सिद्धो कान्हो और बुधु भगत जैसे अन्य आदिवासी स्वंतंत्रता सैनानियों की भी प्रशंसा की, और नरेंद्र मोदी सरकार के तहत आदिवासी नेताओं के सशक्तिकरण को रेखांकित किया- यह उल्लेख करते हुए कि देश में वर्तमान में आठ आदिवासी राज्यसभा सांसद, 190 विधायक और दो राज्यपाल के पद पर आसीन हैं।

और पढ़ें: भाजपा अपने नब्बे वाले तेवर में लौट आई है, शुरुआत झारखंड से

2019 में आदिवासी वोट ने भाजपा से किया था किनारा 

2019 के विधानसभा चुनावों में, जब हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाले विपक्षी गठबंधन ने भाजपा को सत्ता से बेदखल कर दिया, तो आदिवासी प्रतिक्रिया को भगवा पार्टी की चुनावी उथल-पुथल का सबसे बड़ा कारण माना गया। झामुमो-कांग्रेस गठबंधन ने अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित 28 सीटों में से 25 पर कब्जा कर लिया, जबकि भाजपा आरक्षित सीटों में से सिर्फ दो पर कब्जा कर सकी। एसटी सीटों पर बीजेपी का खराब प्रदर्शन 2014 के विधानसभा चुनाव के प्रदर्शन के ठीक विपरीत था, जब पार्टी ने 11 एसटी सीटें जीती थीं। कुल मिलाकर, 2014 में, भाजपा ने झारखंड में 37 विधानसभा सीटों में से सबसे अधिक सीटें हासिल की थीं।

विशेषज्ञों के अनुसार, झारखंड में वास्तविक एसटी आबादी 2011 की जनगणना के 26.3 प्रतिशत के आंकड़े से अधिक हो सकती है। विधानसभा की 81 सीटों में से 28 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। नवंबर 2000 के बाद से, जब झारखंड बिहार से बाहर बना था, तब से लेकर आज तक झामुमो और भाजपा इस राज्य की दो मुख्य राजनीतिक ताकतें हैं।

झारखंड के आदिवासी समुदाय सत्ता पलटने की ताकत रखते हैं और सभी पार्टियां इनका विश्वास जीतना चाहती हैं. हालाँकि हाल ही में हुए भ्रष्टाचार के खुलासों के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के लम्बे समय तक राज्य के मुख्यमंत्री के पद पर बने रहने पर आशंका है । आत्म-उन्नति के लिए लालच और सत्ता के दुरुपयोग दो ऐसे दाग हैं जो उनके सफ़ेद कुर्ते पर लग चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ, एक बार फिर बाबूलाल मरांडी और अर्जुन मुंडा जैसे आदिवासी नेताओं को पेश करके, जब हेमंत सोरेन कानूनी लड़ाई के बीच कमजोर दिखाई देते हैं, भाजपा स्पष्ट रूप से आदिवासी समुदाय को वापस जीतने का लक्ष्य बना रही है।

और पढ़ें: देर आए, दुरुस्त आए: भाजपा में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री की घर वापसी

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version