बर्गर किंग, आपके ‘जागरण’ ने ‘जागने वालों’ को भी ‘सुला दिया’

'आ बैल मुझे मार' वाला हाल हो गया बर्गर किंग का !

प्राइड व्हॉपर बर्गर

Source- TFIPOST.in

कई बार हम अलग और अनोखा करने के चक्कर में स्वयं की ही फजीहत करा लेते हैं। ऐसा ही कुछ दुनियाभर में अपने बर्गर के लिए लोकप्रिय ब्रांड बर्गर किंग ने किया। बर्गर किंग ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाता रहता है। इस बार समलैंगिक समुदाय के लोगों का समर्थन करने के लिए बर्गर किंग एक खास ‘प्राइड व्हॉपर’ लेकर आया था। ऑस्ट्रिया में बर्गर किंग ने अपना प्राइड व्हॉपर लॉन्च किया। बर्गर किंग का यही व्हॉपर आते ही विवादों में घिर गया और सोशल मीडिया पर लोग इसकी जमकर आलोचना करने लगे।

दरअसल, LGBTQ समुदाय के लिए जून का महीना का बेहद ही खास होता है। इस समुदाय से जुड़े लोगों के प्रति जागरूकता लाने और इनकी मदद करने के लिए इस महीने को दुनिया गर्व के महीने के तौर पर मनाती हैं। इसके लिए विभिन्न तरह के कार्यक्रम, रैलियों और मार्च का आयोजन किया जाता है। इस दौरान विभिन्न कंपनियां और ब्रांड भी अलग-अलग तरीके अपनाकर LGBTQ समुदाय के साथ एकजुटता दिखाने की कोशिश करती हैं।

और पढ़ें: Zomato का IPO बड़ा अवश्य हो सकता है लेकिन इसकी वित्तीय स्थिति अलग ही कहानी पेश कर रही है

बर्गर किंग का ‘प्राइड व्हॉपर’

इस दौरान ही बर्गर किंग ने भी अभियान से जुड़ने की कोशिश की और अपने ग्राहकों के लिए नया प्राइड व्हॉपर लेकर आया। यह नया व्हॉपर ऑस्ट्रिया में 20 जून तक बर्गर किंग की सभी स्टोर्स पर उपलब्ध रहेगा। हालांकि ऐसा करना बर्गर किंग को ही भारी पड़ गया। दरअसल, कंपनी का यह दांव उल्टा पड़ गया। इंटरनेट पर लोगों को बर्गर किंग का अभियान से जुड़ने का यह तरीका जरा भी पसंद नहीं आया। इस वजह से ही बीते दिनों से बर्गर किंग सोशल मीडिया पर लोगों के निशाने पर बना हुआ है। यहां तक कि LGBTQ समुदाय से जुड़े लोग ही बर्गर किंग के इस विचार को पसंद करते नहीं नजर आ रहे।

बर्गर किंग के इस प्राइड व्हॉपर में अलग बात सिर्फ यही है कि इसमें बर्गर में दो समान बन्स हैं। बर्गर में ऊपरी और नीचे का बन्स है, वो समान यानी एक जैसे हैं। बर्गर किंग के इस कदम का उद्देश्य “समान प्यार और समान अधिकार” को दर्शाना और बढ़ावा देना था।

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में बर्गर किंग ने लिखा- “क्या हम कल्पना कर सकते हैं? द प्राइड व्हॉपर– समान प्यार और समान अधिकारों के लिए दो समान बन्स के साथ। हमने सभी पहचानों और यौन प्रवृत्तियों की समानता के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है। एक छोटा सा ट्विस्ट हमारे चेहरे पर मुस्कान लाने और हमें एक दूसरे के प्रति सम्मानपूर्वक और शांति के व्यवहार की याद दिलाता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं या आप किससे प्यार करते हैं।“

और पढ़ें: आसमान छू रहा है गुजरात का ‘French Fries’ उद्योग, जिसके बारे में आपको किसी ने नहीं बताया

बर्गर किंग को भारी पड़ा ‘वोकिज्म’

बर्गर किंग को लगा था कि वे अपने बर्गर में इस ट्विस्ट के जरिए लोगों को और आकर्षित करने में कामयाब होगा। लेकिन कंपनी का यह दांव उल्टा पड़ गया। लोगों को बर्गर किंग की मार्केटिंग का तरीका पसंद नहीं आया और इसके लिए कंपनी को लोगों की कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा। कई सोशल मीडिया यूजर्स ने प्रतिक्रिया देते हुए बर्गर किंग के विज्ञापन को बकवास बताया। यहां तक कि LGBTQ समुदाय के लोग ही इसे नापसंद करते नजर आए।

 

पूरे मामले पर अपनी फजीहत कराने के बाद प्रचार के पीछे विज्ञापन एजेंसी ने माफी मांग ली । लिंक्ड इन पर एक पोस्ट में लिखा गया- “दुर्भाग्य से हमने गड़बड़ की है और प्राइड व्हॉपर की विभिन्न व्याख्याओं पर समुदाय के सदस्यों के साथ पर्याप्त रूप से जांच नहीं की है। हमारी सबसे बड़ी चिंता यह है कि अगर हमने इस अभियान से LGBTQ समुदाय के सदस्यों को नाराज किया है। अगर ऐसा है तो हम वाकई माफी मांगते हैं।“

और पढ़ें: ‘हलाल’ चिकन सप्लायर KFC ने Hyundai से पहले भी किया था ‘फ्री-कश्मीर’ का ड्रामा

हालांकि माफी मांगने के बाद भी बर्गर किंग ने अपने इस नए प्राइड व्हॉपर का प्रचार जारी रखा। 20 जून तक यह ऑस्ट्रिया में बर्गर किंग की स्टार्स पर उपलब्ध भी रहेगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

 

Exit mobile version