मनीष तिवारी आदमी तो सही है लेकिन गलत पार्टी में हैं

'अग्निपथ योजना' पर कांग्रेस से जुदा मनीष तिवारी के सुर !

मनीष तिवारी अग्निपथ योजना

Source- TFIPOST.in

आप सभी देख रहे ही कि कांग्रेस आज उस मोड़ पर है जहाँ उसके पुराने नेता उसका साथ छोड़ रहे हैं, नए बन नहीं पा रहे और जो डटे-टिके और मरे-खपे वाले लोग हैं वो अपनी बारी का इंतज़ार कर रहे हैं। यूँ तो उनकी बारी आने से रही ऐसे में एक नेता हैं मनीष तिवारी जो वास्तव में सही आदमी है जो गलत पार्टी को चरितार्थ करते हैं। यह उन नेताओं में से हैं जो वर्ष 2014 के बाद से कांग्रेस में डटे हुए हैं, किसी भी गुट में ही क्यों न हों पर हैं कांग्रेस में ही। कई नेता पार्टी की कार्यशैली और उसके आलाकमान से रुष्ट होकर पार्टी छोड़ चुके हैं, उन्हीं के साथी मनीष तिवारी अब भी कांग्रेस में हैं। मोदी सरकार की हर नीति का विरोध करने के लिए कांग्रेस तैयार रहती है पर इस मामले में मनीष तिवारी थोड़ा अलग नज़र आते हैं क्योंकि गलत को गलत और सही को सही कहना भी ज़रूरी है। इसी की पूर्ति पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी कर रहे हैं।

यूँ तो कांग्रेस की आज जो हालत बनी हुई है उससे बहुत से प्रतिभाशाली नेता पार्टी में घुटन महसूस कर रहे हैं और अपने राजनीतिक भविष्य को बचाने के लिए विकल्प ढूंढ रहे हैं। वहीं मनीष तिवारी इस क्रम में थोड़े पीछे है। कांग्रेस के प्रतिभावान नेताओं के टूटने का यह सिलसिला यह दर्शाता है कि वयोवृद्ध पार्टी में प्रतिभा के लिए कोई जगह नहीं है।

और पढ़ें- आखिरकार सोनिया ने G-23 नेताओं के सामने टेके घुटने

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने अग्निपथ योजना का समर्थन किया

अब वर्तमान घटनाक्रम की बाते करें तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेना प्रमुखों ने सशस्त्र बलों की भर्ती प्रक्रिया में एक बड़ा सुधार, अग्निपथ लाया। तब से कई असंतुष्ट युवा इस योजना के कुछ मुद्दों का विरोध करने के लिए सड़कों पर उतर आए हैं। कई विपक्षी दलों ने भी अग्निपथ योजना के कार्यान्वयन और सुविधाओं को लेकर सरकार की आलोचना की है। ऐसे समय में पार्टी लाइन से इतर कांग्रेस के नेता मनीष तिवारी सरकार और अग्निपथ योजना के समर्थन में खुलकर सामने आए हैं। इसे सही दिशा में सुधार बताते हुए उन्होंने कहा, “यह एक ऐसा सुधार है जिसकी बहुत जरूरत है और सही दिशा में सुधार है।”

उन्होंने सशस्त्र बलों में सुधार की आवश्यकता पर जोर देने के लिए एक ट्वीट किया और स्पष्ट रूप से कहा कि सशस्त्र बलों को रोजगार गारंटी कार्यक्रम के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। उन्होंने ट्वीट किया, “मैं अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया से चिंतित युवाओं के साथ सहानुभूति रखता हूं। वास्तविकता यह है कि भारत को अत्याधुनिक हथियारों से लैस प्रौद्योगिकी पर हल्के मानव पदचिह्न के साथ एक युवा सशस्त्र बल की आवश्यकता है। संघ के सशस्त्र बलों को एक रोजगार गारंटी कार्यक्रम नहीं होना चाहिए।”

और पढ़ें- मिलिए कांग्रेस से, जिसको अपने ही सहयोगियों द्वारा लताड़ पड़ती रहती है

कई बार पार्टी से अलग बयान दे चुके है मनीष तिवारी

इस पूरी बात में सत्यता है, आम जनमानस की भी सोच इससे अलग नहीं है, जिस प्रकार सरकार परिवर्तन की दिशा में कदम बढ़ा रही है उससे यह प्रदर्शित होता है कि इस कदम से सशस्त्र बलों को अपने तकनीकी ढाँचे को सुदृढ़ करने का न केवल मौका मिलेगा बल्कि रक्षा बजट पर अतिरिक्त दबाव भी नहीं बढ़ेगा जो अभी सर्वाधिक रूप से पेंशन और वेतन में खर्च होने में निकल जाता है। ऐसे में अग्निपथ योजना पर मनीष तिवारी ने पार्टी से हटकर अपने रुख को रखकर यह एक बार पुनः साबित कर दिया कि एक सही व्यक्ति गलत पार्टी में है।

ऐसे कई मौके रहे हैं जब कांग्रेस से अलग मनीष तिवारी ने अपना रुख स्पष्ट रूप से रखा है। मनीष तिवारी विद्रोही G23 समूह के मुखर सदस्य होने के अलावा, पंजाब विधानसभा चुनावों के दौरान पार्टी के प्रमुख फैसलों के आलोचक रहे हैं। उन्होंने पंजाब में पार्टी नेताओं के बीच कई संघर्षों और दिग्गज नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह को हटाने के तरीके के खिलाफ खुलकर बात की थी। इस विद्रोही स्वभाव और नेतृत्व करने की क्षमता के कारण, कांग्रेस उन्हें तत्कालीन राज्य चुनावों में एक स्टार प्रचारक के रूप में नियुक्त करने से डरती थी।

और पढ़ें- ‘हमारे मामलों में दखल न दें’, जी23 नेताओं को छोड़िए अब तो राज्य स्तर के कांग्रेसियों ने भी गांधी परिवार से किया किनारा

अब यह कपिल सिब्बल जैसे नेताओं के सपा के कोटे से राज्यसभा जाने से सिद्ध हो ही चुका है कि कांग्रेस कितने गहरे कुंए में जा चुकी है। वयोवृद्ध नेता भी पीएम मोदी के कसीदे पढ़ते हैं। अब मनीष तिवारी ने अगर सरकार की नीतियों का समर्थन कर दिया तो यह कोई आश्चर्यजनक बात तो है नहीं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

 

Exit mobile version