पाकिस्तान में जैसी बाइक चलायी जा रही हैं वैसी बाइक को भारत में कोई पूछता भी नहीं है!

पाकिस्तानी ये कौन सी बाइक चलाते हैं?

bikes

Source- tfipost.com

उच्च कोटी के पिछड़ेपन की अगर आपको सौगंध उठानी है तो बिना किसी संशय के आप पाकिस्तान की सौगंध उठा सकते हैं। राजनैतिक अस्थिरता, आतंकवाद का पोषक, जरजर स्वास्थ्य सुविधाएं, आसमान फाड़ महंगाई, इन सबका अगर आपको जीता जागता साक्षी बनना है तो आपको पाकिस्तान की ओर देखना चाहिए। फटेहाल में जिस देश की अर्थव्यवस्था हो तो सोचिए कि उस देश की मूलभूत सुविधाओं का क्या हाल होगा। मूलभूत सुविधाओं से ऊपर उठकर अगर शौक की बात करें तो बाइक के लिए तो हर किसी को एक अलग ही क्रेज होता है लेकिन पाकिस्तान में तो उच्च कोटी की बाइक चलाने का आनंद उठाना भी दूभर है। अब आप सोचेंगे वो कैसे? इसी प्रश्न का उत्तर हम इस लेख में लेकर आए हैं।

पिछले कुछ समय से बाइक आम जीवन का भाग बन गयी है। बाइक अच्छी से अच्छी हो और आधुनिक हो ऐसा हर बाइक प्रेमी चाहता है लेकिन पाकिस्तान के लोग तो आज भी बहुत पुराने-धुराने बाइक को उपयोग में ला रहे हैं। पाकिस्तान में चलायी जा रहीं बाइक और भारत के अत्याधुनिक बाइक की तो कोई तुलना ही नहीं की जा सकती है। भारत की सबसे पुरानी बाइक में भी आपको कम से कम 100cc तो मिल ही जाएगा, हो सके तो इससे अधिक भी मिल जाए लेकिन पाकिस्तान में आज भी लगभग 70 सीसी बाइक ही चलाई जा रही है। आइए पाकिस्तान की अलग-अलग बाइक के बारे में जानते हैं और समझते है कि पाकिस्तान वास्तव में पिछड़ा हुआ है।

Ravi Humsafar Plus 70cc

Ravi Humsafar Plus 70cc बाइक के इंजन में मिलेगा 4 स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड। इस बाइक का माइलेज लगभग 60 किलोमीटर प्रति लीटर है। 4 स्पीड गियरबॉक्स भी है और चैन ट्रांसमिशन से यह बाइक लैस है। इसमें फ्यूल टैंक की क्षमता 9.5 लीटर दी गयी है।

Super Power PK 150 Archi

इस बाइक का मूल्य है PKR 150-160,000 और सकी पेट्रोल क्षमता 15 लीटर है। जिसमें 150 सीसी डिस्प्लेसमेंट के साथ सिंगल सिलेंडर 4-स्ट्रोक एयर इंजन है। बाइक में किक और सेल्फ स्टार्टर भी है जो 5-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ काम करता है।

United US 70CC

यूनाइटेड यूएस 70 सीसी ने हमेशा स्थायित्व और आराम पर अधिक ध्यान दिया है। लेकिन PKR 50-60,000 के मूल्य के साथ इस मॉडल में केवल 9 लीटर की पेट्रोल क्षमता ही है। यह 4-स्पीड ट्रांसमिशन सिस्टम और किक-स्टार्ट तकनीक के साथ आता है।

Honda CD 70 Dream

Honda CD 70 Dream का मूल्य 70 सीसी के साथ PKR 95-102,000 है। इसकी ईंधन क्षमता 8.6 लीटर है। होंडा सीडी 70 ड्रीम 4-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ 4-स्ट्रोक सिंगल-सिलेंडर से लैस है।

Yamaha Ybr 125

Yamaha Ybr 125 का मूल्य रखा गया है PKR 180-200,000 जो 123 सीसी के साथ 13 लीटर ईंधन क्षमता रखता है और यह 4-स्पीड गियरबॉक्स देता है। बाइक को मूल रूप से एग्जीक्यूटिव सेगमेंट के ग्राहकों के लिए डिजाइन किया गया है।

Super Star SS

इस बाइक में 10 लीटर पेट्रोल की क्षमता दी गयी है जिसमें 70 सीसी है। Super Star SS-70 2022 में 4-स्ट्रोक, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन है। इसमें स्लीक बैकलाइट डिज़ाइन मिलेगा, इसका हेडलाइट थोड़ा बेहतर होगा और इसमें किक-स्टार्टर सिस्टम भी है।

Suzuki GS 150

PKR 200- 230,000 मूल्य वाली Suzuki GS 150 में 15 लीटर ईंधन क्षमता दी गयी है जो 149 सीसी की बाइक है। इसके अलावा इसमें छह-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और सिर्फ 870 किमी की राइडिंग रेंज है। इसमें 58 एमएम स्ट्रोक के साथ वेट मल्टी-प्लेट टाइप क्लच भी दिया गया है।

Honda CG 125

Honda CG 125 की कीमत 9.2 लीटर टैंक और 124 सीसी के साथ यह बाइक PKR 150,000- 170,000 के मूल्य पर उपलब्ध है। जिसमें रियर ग्रिप वाली सीट और फोर-स्ट्रोक स्मोक-लेस इंजन है।

Unique Xtreme UD 70

9 लीटर फ्यूल टैंक और 70CC के साथ Unique Xtreme UD 70 का मूल्य है PKR 65,000-75,000 जिसमें फोर स्ट्रोक ट्रांसमिशन है। इसका ड्राई वेट 90 KG है। यह किक-स्टार्ट तकनीक से लैस है जिसे 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है।

Honda CD 70

होंडा सीडी 70 का मूल्य PKR 95- 100,000 है जिसमें 70 सीसी का डिस्प्लेसमेंट है। इसमें 8.5 लीटर पेट्रोल की क्षमता दी गयी और स्मोक-फ्री फोर-स्ट्रोक इंजन से भी ये बाईक लैस है।

इन सभी बाइक मॉडल के बारे में जब आप पढ़ रहे होंगे और अगर आप बाइक के शौकिन है तो अवश्य ही आपको ये भान हो गया होगा कि पाकिस्तान में चलाए जा रहे बाइक उसके पिछड़ेपन को प्रमाणित कर रही हैं। वहीं भारत में तो मध्यम वर्ग के लोगों के पास भी कम से कम 100 सीसी वाली प्रेजेंटेबल बाइक तो होती ही है। यहां तक की इससे बेहतर बाइक भी भारत के लोगों के लिए बहुत आम बात है।

पाकिस्तान अति आत्मविश्वास में हमेशा ही अपनी भद्द पिटवाता है। भारत के विरुद्ध बोलना तो उसका सबसे पसंदीदा काम है लेकिन स्वयं की बतदर स्थिति और स्वयं की वास्तविकता पर शायद ही उसका ध्यान जाता होगा। सत्य तो ये है कि भारत के सामने किसी भी क्षेत्र में वो खड़ा नहीं हो सकता। पाकिस्तान में निम्न कोटी की बाइक उपयोग में लाना तो बस एक छोटा सा उदाहरण है, वहां हर आधारभूत वस्तुओं की स्थिति तो और  अधिक बुरी है जो पाकिस्तान और पाकिस्तान की जनता के सिर का दर्द बना हुआ है। लेकिन पाकिस्तान तो पाकिस्तान ठहरा, भारत के विरुद्ध षड्यंत्र रचने से उसे समय मिले सब जाकर कहीं वो अपनी सुध ले।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFISTORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version