गौतम अडानी की कंपनी ने भारतीय वायुसेना के लिए तैयार किए दो घातक हथियार

‘गौरव’ और ‘गौथम’ की ताक़त दुश्मनों के छक्के छुड़ा देगी!

Adani

Source- TFI

दुनिया के दस सबसे बड़े अमीरों की सूची में शामिल गौतम अडानी इन दिनों टेलीकॉम बाजार में उतरने को लेकर सुर्खियों में हैं. 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में गौतम अडानी की कंपनी अडानी टेलीकॉम ने भी प्रतिभाग किया था. अडानी की कंपनी ने 5G की नीलामी में 20 वर्ष का स्पेक्ट्रम हासिल किया है.

इसके साथ ही दूसरी तरफ अडानी समूह की रक्षा कंपनी अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने भारतीय रक्षा एवं विकास संगठन (DRDO) के साथ मिलकर लॉन्ग रेंज ग्लाइड बम बनाया है. यह भारत का पहला लॉन्ग रेंज ग्लाइड बम है. यह बम खुद को नेविगेट और ग्लाइड करते हुए अपने टारगेट को ध्वस्त करने में सक्षम है.

Source- Google

इस फ़ोटो से आप समझ लीजिए कि गौरव बम में कहां क्या होता है?

अडानी डिफेंस और डीआरडीओ ने मिलकर दो बम तैयार किए हैं. पहला बम विंग के जरिए ग्लाइड पर निशाना लगाने में सक्षम है. इस बम का नाम गौरव एलआरजीबी है. दूसरा बम बिना विंग वाला है जिसका नाम गौथम है.

गौरव बम की कई खासियतें हैं. यह 100 किलोमीटर की रेंज का बम है. 29 अक्टूबर, 2021 को लड़ाकू विमान सुखोई-30 एमकेआई के जरिए ओडिशा के बालासोर में इसका पहला परीक्षण किया गया.

 

इस बम को इजरायली हथियार स्पाइस 2000 का भारतीय अवतार बताया जा रहा है. स्पाइस 2000, 50 से 150 किलोमीटर तक निशाना लगा सकता है. मौजूदा वक्त में भारतीय वायुसेना इस हथियार का इस्तेमाल भी कर रही है. वहीं, अगर हम गौथम की बात करें तो गौथम बिना विंग वाला वर्जन है. इसका वजन 500 किलोग्राम है. गौथम 30 किलोमीटर तक निशाना लगा सकता है. वर्ष 2019  में गौथम का परीक्षण भी सफलतापूर्वक हुआ था. इसकी रेंज भी 100 किलोमीटर तक बढ़ाई जा सकती है.

इन दोनों बमों में इनर्शियल नेविगेशन सिस्टम लगा है जो जीपीएस और नाविक सैटेलाइट गाइडेंस सिस्टम की मदद से टारगेट तक पहुंचता है. इसे सुखोई-30 एमकेआई फाइटर जेट पर तैनात किया जा सकता है. भारतीय वायुसेना को स्मार्ट बम की आवश्यकता थी जो अपने टारगेट को ऑटोमेटिक नेविगेट करके हवा में ही उड़ा दे. इसके लिए DRDO ने दो मारक बम डिजाइन किए थे- अडानी डिफेंस को इसे बनाने की जिम्मेदारी दी गई थी. अब अडानी की कंपनी ने दोनों बमों का निर्माण कर दिया है.

और पढ़ें: भारतीय वायुसेना दोतरफा युद्ध के लिए है तैयार?

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version