अंबानी के बाद अब टाटा, बिड़ला को एक साथ पटखनी देंगे गौतम अडानी

अरबपति गौतम अडानी रुकने का नाम ही नहीं ले रहे हैं!

Gautam Adani

Source- TFI

भारतीय अरबपति गौतम अडानी का कद और दबदबा लगातार बढ़ता चला जा रहा है। वर्तमान में गौतम अडानी दुनिया के अमीर व्यक्तियों की सूची में चौथे नंबर पर विराजमान हैं। आज के समय में वो हर क्षेत्र में अपना सिक्का जमाना चाहते हैं और इसके लिए एक के बाद एक नए सेक्टर्स में लगातार निवेश भी कर रहे हैं। हाल ही में अडानी ने सीमेंट सेक्टर में धमाकेदार एंट्री लेते हुए दुनिया की दिग्गज सीमेंट कंपनी होल्सिम सीमेंट के साथ 10.5 बिलियन डॉलर की एक बड़ी डील की थी। इसके बाद अब अरबपति गौतम अडानी अब एक और क्षेत्र में अपने साम्राज्य का विस्तार करने की तैयारी में हैं। ध्यान देने वाली बात है कि मेटल सेक्टर में प्रवेश करते हुए अडानी समूह की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने ओडिशा में एल्युमिना रिफाइनरी प्लांट लगाने का निर्णय लिया है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने अडानी को प्लांट लगाने की अनुमति भी दे दी है। इस प्रोजेक्ट पर अडानी समूह के द्वारा 5.2 अरब डॉलर यानी 41 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा। अडानी एंटरप्राइजेज द्वारा लगाई जाने वाली एल्युमिना रिफाइनरी की प्रति वर्ष क्षमता 40 लाख टन होगी। आपको बता दें कि एल्युमिना को एल्युमिनियम ऑक्साइड के रूप में भी जाना जाता है, जो एल्युमिनियम और ऑक्सीजन का एक केमिकल कंपाउंड है। दिसंबर 2021 में ही गौतम अडानी ने मुंद्रा एल्युमिनियम लिमिटेड नामक एक कंपनी की स्थापना की थी, जिसके बाद से ही उनके मेटल क्षेत्र में घुसने के संकेत मिलने लगे थे।

और पढ़ें: 3100 करोड़ में अरबपति गौतम अडानी खरीदने जा रहे हैं दो राज्यों के टोल प्लाजा

ओडिशा सरकार ने दो परियोजनाओं 40 लाख टन एल्युमिना रिफाइनरी और तीन करोड़ टन लौह अयस्क को स्थापित करने के अदाणी समूह के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुएगौतम अडानी ने कहा, “धातु ऐसी वस्तु है, जिस पर देश को आत्मनिर्भर होने की आवश्यकता है। इस परियोजना के जरिए आत्मिर्भरता की जरूरत पूरी होगी। दोनों परियोजनाओं की स्थापना से प्रत्यक्ष तौर पर 9300 लोगों को रोजगार मिलेंगे। इसके साथ ही अप्रत्यक्ष तौर पर भी हजारों लोगों के रोजगार के अवसर खुलेंगे।”

बात अगर भारत में मेटल सेक्टर की करें तो मौजूदा समय में कई उद्योगपतियों ने इस पर अपना कब्जा जमाया हुआ है। वर्तमान में इसमें टाटा समूह, आदित्य बिड़ला समूह और वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड शामिल हैं। परंतु अब गौतम अडानी के इस सेक्टर में प्रवेश करने से इन दिग्गजों को भी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। अब अडानी इस क्षेत्र में पहले से मौजूद कई बड़े खिलाड़ियों को टक्कर देते नजर आएंगे।

आपको बताते चलें कि आज गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पहले ही मीलों पीछे छोड़ दिया है। 129.8 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ गौतम अडानी दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं। साथ ही वो वर्ष 2022 में अभी तक सबसे अधिक कमाई करने वाले अरबपति भी हैं। इस मामले में अब विश्व में उनसे आगे केवल जेफ बेजोस, बर्नाड अनॉल्ट और एलन मस्क ही हैं। वहीं, मुकेश अंबानी तो वर्तमान में इस सूची में टॉप 10 से भी बाहर हो चुके हैं।

गौतम अडानी की संपत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके बाद भी वो अभी थम नहीं रहे हैं बल्कि एक के बाद एक हर क्षेत्र में अपने कारोबार का विस्तार करते ही जा रहे हैं। 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में हिस्सा लेने के साथ अरबपति गौतम अडानी ने टेलीकॉम सेक्टर में भी दस्तक दे दी है। अडानी समूह ने 212 करोड़ रुपये में 26 गीगा हर्ट्ज मिली मीटर वेव बैंड में स्पेक्ट्रम खरीदा था। अडानी ग्रुप के टेलीकॉम सेक्टर में प्रवेश करने के कदम ने मुकेश अंबानी के समूह में भी खलबली मचाकर रख दी है। संभावना है कि आने वाले समय में अडानी जियो जैसी दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों को टक्कर देने के लिए टेलीकॉम सेक्टर में कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं। जिसके साथ ही देश के दो बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच इस क्षेत्र में सीधी टक्कर देखने को मिल सकती है!

और पढ़ें: इतिहास रचने से बस एक कदम दूर हैं अरबपति गौतम अडानी

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version