“अजी हम तो देसी हैं, हम चाय पीते हैं”, इस वाक्यांश को आपने कई-कई बार सुना होगा, कभी न कभी स्वयं भी दोहराया होगा। हालांकि, यह बहुत कम लोगों को पता है कि चाय को लेकर दोहरायी जाने वाली यह बात निहायती झूठ और धोखा है। चाय भारतीय नहीं है, वास्तव में भारतीयों ने तो इसे एक पेय के रूप में अस्वीकार कर दिया था लेकिन फिर क्रूर पूंजीवाद आया और सबकुछ बदल गया।
चाय मूल रूप से एक औषधीय विलासिता थी। सहस्राब्दी के दूसरे भाग के दौरान इस पेय की खपत डच और पुर्तगाली कुलीन वर्ग के बीच होने लगी, इनके बीच चाय लोकप्रिय भी थी। जल्द ही, अंग्रेजों के बीच भी इस पेय की खपत होने लगी। 17वीं शताब्दी तक, ब्रिटिश कुलीन वर्ग ने भी चाय का सेवन करना शुरू कर दिया था। पार्टी की आदतों के कारण यह जल्दी ही एक नियमित पेय में बदल गया। वहीं से ब्रिटिश समाज के मध्यम और निम्न वर्गों ने भी इसे स्वीकार किया। जल्द ही यह एक सदी में एक राष्ट्रीय पेय बन गया।
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चाय उत्पादक के रूप में भारत का उदय
लेकिन, समस्या यह थी कि अंग्रेजों के पास घरेलू चाय की इकाइयां नहीं थीं। वे अपने ताज़ा पेय के लिए चीनी आयात पर बहुत अधिक निर्भर रहते थे। उस समय तक ईस्ट इंडिया कंपनी ने ब्रिटिश व्यापार नीतियों के एशियाई खंड पर एकाधिकार कर लिया था। वे इसे अंग्रेजों के लिए आयात करते थे। फिर भुगतान का क्या होता था? खैर, उन्होंने इसके लिए भारत से होने वाले अफीम व्यापार से अर्जित राजस्व से भुगतान किया। उन्होंने इसे जारी रखने के लिए 2 अफीम युद्ध भी लड़े।
हालांकि, समय के साथ सब कुछ समाप्त हो जाता है और ब्रिटिश अधिकारियों को पता था कि चीन से किये जा रहे आयात के साथ भी ऐसा ही होगा। इसलिए, उन्होंने वैकल्पिक व्यवस्था की तलाश शुरू कर दी और भारतीय क्षेत्र उनके लिए सोने की खान बन गया। एक इंडोलॉजिस्ट रिसर्च स्कॉलर और सांस्कृतिक इतिहासकार फिलिप लुटगेंडोर्फ ने बताया है कि 18वीं शताब्दी के अंत तक अंग्रेजों ने चाय की पत्तियों को उगाने के लिए भारतीय भूमि पर प्रयोग करना शुरू कर दिया था।
1840 के दशक की शुरुआत तक मेड-इन-इंडिया, विशेष रूप से असमिया चाय ने प्रसिद्धि प्राप्त करना शुरू कर दिया। जबकि चाय व्यापार का केंद्र अभी भी चीन में था, व्यापारी भारत को एक उभरते बाजार के रूप में देखने लगे। 1888 तक ब्रिटेन को किया जाने वाला भारतीय चाय का निर्यात चीनियों से अधिक हो गया था। लेकिन, किस कीमत पर?
खैर, असम के लोगों को चाय के बागानों में कोई दिलचस्पी नहीं थी इसलिए अंग्रेजों ने आंतरिक प्रवास पर भरोसा किया और गंगा के मैदानी इलाकों और नीचे दक्षिण से गिरमिटिया मजदूरों को ले आए। इन बागानों में मजदूरों को दिन-रात मेहनत करनी पड़ती थी। उनमें से कई की मृत्यु अधिक काम और कुपोषण के कारण हुई। चाय के बागानों की जल गहन प्रकृति के कारण मलेरिया जैसी बीमारियों ने भी सैकड़ों भारतीयों की जान ले ली।
एक निश्चित बिंदु के बाद निर्यात बाजार में गिरावट आयी, ऐसे में अंग्रेजों को नया और दूर का समाधान खोजना था। एक समस्या यह थी कि ब्रिटिश हितों के प्रति वफादार जमींदारों और अन्य शाही भारतीयों के अलावा भारतीयों को चाय अधिक पसंद नहीं थी। भारत में चाय की खपत बढ़ाने के लिए अंग्रेजों ने कर नीति में सुधार किया।
मानो या न मानो, 1900 में, भारत में बनी चाय को ग्लासगो में ले जाना गंगा के मैदानी इलाकों में ले जाने से सस्ता था। 1903 में कर्जन ने चाय के व्यापार पर कर लगाया। ब्रुक बॉन्ड और लिप्टन जैसी कंपनियों ने तब भारत में चाय को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बड़े पैमाने पर विपणन अभियान शुरू किए।
चाय से जुड़ी बुराई को अलग करने के लिए इन कंपनियों ने चाय का नया वर्जन पेश किया। अंग्रेज सिर्फ चाय की पत्तियों को पानी में भिगोकर पीते थे। इन कंपनियों ने भारतीयों से कहा कि चीनी और दूध का भी इस्तेमाल करें, भले ही एक बार में नहीं। उन्होंने चाय बनाने के सही तरीके को लेकर विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। 3 दशकों से अधिक समय तक लाखों निःशुल्क कप वितरित किए गए, लेकिन कुछ खास लाभ नहीं हुआ।
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60 साल लग गए
महामंदी के बाद इन कंपनियों ने अपने उद्देश्य के लिए सामाजिक दबाव का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। उदाहरण के लिए उन्होंने गोरे लोगों को सभ्य कहा और भारतीयों को सभ्य बनने के लिए उनकी चाय पीने की आदतों की नकल करने को कहा। मुसलमानों को इस लत के लिए मजबूर करने के लिए, उन्होंने सभी महिला विपणन दस्तों को अपने पुरुष सदस्यों को यह बताने के लिए भेजा कि जब महिलाओं के प्रति उनके दृष्टिकोण की बात आती है ब्रिटिश और वे एक समान हैं। एक तरफ ध्यान दें तो वास्तव में वे थे।
लेकिन, भारतीयों ने इसे नहीं अपनाया और फिर 1960 के दशक में वास्तव में कुछ करिश्माई हुआ। भारत में किसी ने चाय की पत्ती, दूध और चीनी को मिलाकर उबाला और समय की बचत की। यह लागत के साथ-साथ समय को प्रभावित करने वाला भी था। अब तक पानी और दूध को उबालने के लिए दो अलग-अलग चूल्हे और दो अलग-अलग केतली का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं था। जल्द ही, अदरक और अन्य सामग्री को चाय में डालना शुरू कर दिया गया। इसने अन्य उत्पादों के बीच मसाला चाय जैसे उत्पादों को जन्म दिया।
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वो भारतीय ही रहे हैं जिन्होंने एक समय में चाय को ठुकरा दिया था लेकिन आज वे खुशी-खुशी चाय पी रहे हैं। हिंदुस्तान यूनिलीवर जो ब्रुक बॉन्ड और लिप्टन का मालिक है वास्तव में भारत में चाय उद्योग का दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक है। हम भारतीय चाय के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक हैं लेकिन हमारे उत्पादन का केवल 30 प्रतिशत निर्यात होता है। औसतन हम प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष लगभग 730 ग्राम चाय की पत्तियों का सेवन करते हैं। हम वास्तव में प्रति व्यक्ति खपत के मामले में शीर्ष 30 देशों में से एक हैं।
यह सब सिर्फ इसलिए हुआ क्योंकि अंग्रेज चाहते थे कि हम चाय पीएं। इसका मतलब यह नहीं है कि हम इसे पीना बंद कर दें। लेकिन इसके पीछे के इतिहास को स्वीकार करने की जरूरत है। इस मामले में कम से कम हम कॉफी को देसी उत्पाद कहना शुरू कर सकते हैं।
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