‘कॉलोनी’ की धारणा पश्चिमी है लेकिन ‘जागीरदार राज्य’ पूर्णत: हिंदू है

ऐसी जानकारी जिसे जानना आपके लिए बहुत आवश्यक है।

vassal state

राज्य का जब विभाजन हुआ तो पांडवों को शासन करने के लिए इंद्रप्रस्थ दे दिया गया लेकिन इंद्रप्रस्थ अभी भी हस्तिनापुर के ही अधीन था। श्रीकृष्ण के परामर्श से युधिष्ठिर ने राजसूय यज्ञ किया और इंद्रप्रस्थ को एक स्वतंत्र राज्य बनाया। राजसूय यज्ञ करने का अर्थ यह है कि एक राजा को सम्राट में बदलना है और सम्राट का अर्थ हुआ कि वह राजाओं का राजा है। भारतवर्ष में इंद्रप्रस्थ की शक्ति और प्रमुखता की घोषणा करने के लिए युधिष्ठिर ने राजसूय यज्ञ किया और स्वयं के आधिपत्य को स्वीकार करवाने के लिए अन्य राज्यों को आमंत्रित किया। जिन लोगों ने निमंत्रण स्वीकार नहीं किया उन्हें युद्ध करना पड़ा, जरासंध के अधीन मगध ऐसा ही एक राज्य था। वहीं, कौरव पांडवों के ही चचेरे भाई थे यानी दोनों एक ही वंश के थे ऐसे में कौरवों को छोड़ दिया गया।

प्राचीन भारत में यज्ञ के प्रदर्शन का अर्थ था कि राजा किसी भी राज्य को हराने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली हो गया है और उद्धृत राज्य को सर्वोच्च राजा के अधिकार में शासन करना है, ऐसे राज्य को एक ‘vassal state’ यानी जागीरदार राज्य माना जाएगा।

और पढ़ें- कम्युनिस्टों के बहिष्कार से ही संभव है हिंदू धर्म का विस्तार, नेपाल है इसका सशक्त उदाहरण

उपनिवेशवाद की पश्चिमी अवधारणा

कोपरनिकस, केपलर, गैलीलियो और न्यूटन के वैज्ञानिक सिद्धांतों ने पश्चिमी दुनिया में वैज्ञानिक आविष्कारों के विचार को विकसित किया, ऐसे में अन्वेषण की जिज्ञासा विकसित हुई। सेना के मशीनीकरण से सशक्त होकर पश्चिमी देशों ने व्यापार के अवसरों का पता लगाने के लिए तीसरी दुनिया के देशों में लगातार अभियान शुरू किए। प्रारंभ में व्यापार करने के विचार से उत्पन्न स्थानीय कमजोरियों ने उन्हें भूमि का स्वामी बना दिया और फिर भूमि को एक उपनिवेश में बदल दिया।

उपनिवेशवाद (कॉलोनी) की अवधारणा का झुकाव मुख्य रूप से स्थानीय लोगों के दमन, अधीनता और दासता की ओर था। एक उपनिवेश की पश्चिमी अवधारणा मुनाफे के एकमात्र उद्देश्य पर बनायी गयी थी। उन्होंने उपनिवेश के व्यापार वाले बाजार पर एकाधिकार कर लिया, इतना ही नहीं इन बाजारों को पश्चिमी देशों में औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा देने वाले कच्चे माल का बाजार बना दिया गया। इस परिदृश्य में, उपनिवेश राज्य की प्रजा केवल उनकी आय का एक संसाधन थी और अधीन करने वाले देशों के गृह राष्ट्र धन और बहुत अधिक धन कमाते जा रहे थे।

और पढ़ें- M F Husain : एक कपटी ‘चित्रकार’ जिसने हिंदू धर्म को अपमानित किया और बच भी गया

जागीरदार राज्य की हिंदू अवधारणा

एक उपनिवेश की पश्चिमी अवधारणा के विपरीत हिंदू जागीरदार राज्य आय के स्रोत के बजाय राज्य का राजनीतिक एकीकरण अधिक था। वनवास के 14 वर्ष पूरे करने के बाद राम जी अयोध्या पहुंचे, अपना राज्याभिषेक पूरा करने और अयोध्या पर अपना संप्रभु शासन स्थापित करने के लिए उन्हें अश्वमेध यज्ञ करना पड़ा था।

अश्वमेध यज्ञ एक राजा द्वारा सार्वभौमिक शक्ति की घोषणा होती है। अश्व यानी एक घोड़ा जो ब्रह्मांडीय ऊर्जा का प्रतीक है जो कि सार्वभौमिक गतिविधियों को चलाता है, जबकि मेधा बुद्धि का पर्याय है। अश्वमेध यज्ञ के प्रदर्शन का अर्थ है एक संप्रभु राष्ट्र की स्थापना करना। इस तरह राष्ट्र में न केवल एक राज्य की क्षेत्रीय पहुंच बल्कि यह सांस्कृतिक व्यापकता का भी प्रतिनिधित्व करता है। अश्वमेध यज्ञ के प्रदर्शन से, अयोध्या के राजा राम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनकी हर एक प्रजा उनके राज्य के संप्रभु अधिकार के अधीन हों। यज्ञ के प्रदर्शन में, घोड़ा जहां-जहां जिस जिस भूमि तक जाता है उसे यज्ञ करने वाले राज्य का जागीरदार राज्य मान लिया जाता है।

यह एक तथ्य है कि भारतीय राजनीतिक विचार कभी भी धर्म को राज्य से अलग नहीं करता है। यह धर्म की तर्ज पर राज्य की कार्य प्रणाली को नियंत्रित करता है। इसलिए, जब कोई राजा खुद को राज्य के सम्राट के रूप में पेश करने की कोशिश करता है, तो वह धर्म को बनाए रखते हुए अपनी प्रजा की सेवा करने की शपथ लेता है।

इसलिए, औपनिवेशिक शक्तियों के विपरीत, संप्रभु अधिकार प्राप्त करने और अपने राज्य को राजनीतिक रूप से एकजुट करने के बाद, एक हिंदू राजा अपने लोगों के लिए कल्याणकारी कार्य करता था। राम, युधिष्ठिर, चंद्रगुप्त, अशोक, विक्रमादित्य चंद्रगुप्त, पुलकेशिन, नरसिंहवरम, राजधिराज चोल, यहां तक ​​कि जय सिंह जैसे प्रत्येक हिंदू राजा ने अपनी प्रजा की रक्षा का कर्तव्य पूरा किया।

और पढ़ें- Philippines में हिंदू धर्म : जहां सनातन संस्कृति की छाप अभी भी जीवित है

जीते गए क्षेत्र के साथ क्या किया जाता था?

जीता गया क्षेत्र कभी भी अधीन या दबा हुआ नहीं हुआ करता था, जीतने वाले क्षेत्र को समान रूप से अपना माना जाता था। इसके अलावा, जीते हुए राज्य में स्थानीय सरकार को बहाल कर दिया गया और उन्हें एक जागीरदार राज्य के रूप में कार्य करने की पूर्ण स्वतंत्रता दी जाती थी। राजनीतिक स्वतंत्रता को छोड़कर, उन्हें अर्थव्यवस्था और राजनीति की पूरी स्वतंत्रता दी जाती थी। सरकार की इस प्रणाली को शक्तियों के राजनीतिक विकेंद्रीकरण के रूप में भी जाना जाता था, जिसमें राज्य हिंदू धर्म को बनाए रखने वाले संप्रभु राज्य के जागीरदार राज्यों के रूप में काम करते थे। आधुनिक समय में, भूटान, एकमात्र राज्य है जो भारत द्वारा संरक्षित है, वो विदेशी संबंधों में अपनी स्वतंत्रता का आनंद लेना जारी रखता है और साथ ही, भारत भी राज्य के मामलों में अपनी संप्रभुता सुनिश्चित करता है।

इस तरह से अब ये समझना बहुत आसान है कि कैसे उपनिवेश की पश्चिमी अवधारणा को मूल रूप से व्यापार करने के विचार से शुरू किया गया था। उपनिवेशवाद मूल रूप से लाभ और लाभ पर टिका था। उन्होंने जीते जागते मानव को अपने उत्पादन के प्रमुख स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया और मानव को कभी मानव नहीं समझा बल्कि उन पर अत्याचार किया जाता था और उनके साथ दास जैसा व्यवहार किया जाता था।

दूसरी ओर, जागीरदार राज्य की अवधारणा पूरी तरह से हिंदू थी और हिंदू दर्शन के कल्याण पर काम करते हुए शासन की मानवीय प्रकृति को प्राप्त किया गया था। यही कारण है कि इतिहास में एक भी ऐसी घटना नहीं हुई है, जहां कोई यह दावा करता हो कि आम लोग कभी राज्य के दमन के अधीन रहे हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version