Ganesh Atharvashirsha meaning and benefits in Hindi

Ganesh Atharvashirsha

Ganesh Atharvashirsha meaning and benefits in Hindi

स्वागत है आपका, आज के इस लेख में गणेश अथर्वशीर्ष पाठ से सम्बंधित जानकारी (basic information about Ganesh Atharvashirsha in Hindi) के बारें में हिंदी में विस्तार से चर्चा करने जा रहे है, इस लेख में गणेश अथर्वशीर्ष पाठ की विधि एवं इसके लाभ से सम्बंधित जानकारी आपके साथ साझा करेंगे अतः आशा है कि यह लेख आप अंत तक जरूर पढ़ेंगे।

Ganesh Atharvashirsha meaning in Hindi- बुद्धि व विद्या के दाता गणेश जी परमात्मा का विघ्ननाशक स्वरूप है। गणेशोत्सव के 10 दिनों में गणेशजी की आराधना बहुत मंगलकारी मानी जाती है। हमारे सभी देवताओं में श्रीगणेश का महत्व सबसे विलक्षण है। अत: प्रत्येक कार्य के आरंभ में, किसी भी देवता की आराधना के पूर्व, किसी भी सत्कर्मानुष्ठान में, किसी भी उत्कृष्ट से उत्कृष्ट एवं साधारण से साधारण लौकिक कार्य में भी भगवान गणेश का स्मरण, अर्चन एवं वंदन किया जाता है। श्री गणपति अथर्वशीर्ष की रचना केदार पंडित ने की है।

पूजा के अलावा किसी भी तरह का शुभ कार्य जैसे, विवाह, ग्रह प्रवेश और इत्यादि को शुरू करने से पहले भी भगवान गणेश जी का नाम लिया जाता है और इनका नाम लेने के बाद ही इन शुभ कार्य को आरंभ किए जाते हैं। श्री गणपति अथर्वशीर्ष स्त्रोत संस्कृत भाषा में लिखा गया है और ये स्त्रोत पढ़ने से श्री गणपति जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।इसके एक, पांच अथवा ग्यारह पाठ प्रतिदिन करने का शास्त्रीय विधान है।

अथर्वशीर्ष में मात्र दस ऋचाएं हैं। इसमें प्रमुख रूप से बताया गया है कि शरीर के मूलाधार चक्र में स्वयं गणेश जी का निवास है। मूलाधार चक्र शरीर में गुदा के निकट है। मूलाधार चक्र आत्मा का भी स्थान है। जो उंकार मय है। यहां प्रणव अर्थात ऊंकार स्वरूप गणेश जी विराजमान हैं। मूलाधार चक्र में ध्यान की स्थिति सर्वमान्य होती है, जिससे मन मस्तिष्क शांत रहता है।

Basic information about Ganesh Atharvashirsha in Hindi

वेदों में गणपति का नाम ‘ब्रह्मणस्पति’, पुराणों में ‘श्री गणेश’ तथा उपनिषद ग्रंथों में साक्षात ‘ब्रह्म’ बतलाया है। अथर्वशीर्ष का सार है ‘ऊं गं गणपतये नम:’।
सर्वतोभावेन सुखी भी। वह किसी प्रकार से विघ्नों से बाधित नहीं होता तथा महापातकों से मुक्त हो जाता है क्योंकि यह मन को शांत करने की एकमात्र विद्या है। गणपति अथर्वशीर्ष संस्कृत में रचित एक लघु उपनिषद है। इस उपनिषद में गणेश को परम ब्रह्म बताया गया है। यह अथर्ववेद का भाग है। अथर्वशीर्ष में दस ऋचाएं हैं।

Ganesh Atharvashirsha path benefits in Hindi

श्री गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ कैसे करें?

How to perform Ganesh Atharvashirsha path in Hindi?

Also Read: Brihaspati Stotra – गुरुवार व्रत का क्या है महत्त्व और कैसे करे पूजा

मन्त्र

।। श्री गणेशाय नम: ।।

(शान्ति-मन्त्र:)

ॐ भद्रं कर्णेभि शृणुयाम देवा:। भद्रं पश्येमाक्षभिर्यजत्रा:।।
स्थिरै रंगै स्तुष्टुवां सहस्तनुभि:। व्यशेम देवहितं यदायु:।1।
ॐ स्वस्ति न इन्द्रो वृद्धश्रवा:। स्वस्ति न: पूषा विश्ववेदा:।
स्वस्ति न स्तार्क्ष्र्यो अरिष्ट नेमि:।। स्वस्ति नो बृहस्पतिर्दधातु।2।
ॐ शांति:। शांति:।। शांति:।।

श्री गणपति अथर्वशीर्ष

ॐ नमस्ते गणपतये।
त्वमेव प्रत्यक्षं तत्वमसि
त्वमेव केवलं कर्ताऽ सि
त्वमेव केवलं धर्ताऽसि
त्वमेव केवलं हर्ताऽसि
त्वमेव सर्वं खल्विदं ब्रह्मासि
त्व साक्षादात्माऽसि नित्यम्।।1।।

आशा करते है कि श्री गणेश अथर्वशीर्ष पाठ (Ganesh Atharvashirsha in Hindi) से सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही रोचक लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version