ट्विटर लाने वाला है एडिट फीचर, लाभ तो बहुत हैं पर हानियां भी अनेक हैं

और इसके बारे में बात करनी जरुरी है!

Twitter edit

Source- Google

कहा जाता है कि ‘आवश्यकता आविष्कार की जननी है’ लेकिन निश्चित रूप से जिस आवश्यकता की पूर्ति अब ट्विटर करने जा रहा है वह बहुत महत्वपूर्ण है। ट्विटर उपयोगकर्ताओं के लिए ट्विटर शीघ्र ही उस फीचर को लाने वाला है जिसका इंतज़ार लंबे समय से किया जा रहा था। ट्वीट करने की शब्द सीमा हर एक उपयोकर्ता के लिए दिक्कत का कारक बन रही थी। ऐसे में ट्विटर अब एडिट बटन लाने की योजना बना रहा है, जिसका परीक्षण अब अंतिम चरण में है। ट्विटर के इस कदम की जमकर तारीफ की जा रही है लेकिन वह सब केवल एक श्रेणी के लिए ठीक है। वास्तव में ‘एडिट’ फंक्शन आने से कई तरह की समस्याएं भी पैदा हो जाएंगी, जिनके बारे में अभी कोई नहीं सोच रहा है लेकिन आने वाले समय में इस पर जोरदार चर्चा होगी यह भी तय है।

दरअसल, ट्विटर ने अपने अबतक के सबसे बड़े बदलाव में ट्वीट्स को संपादित करने के लिए एक फीचर जोड़ा है। ट्विटर जैसे माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को सरकारों द्वारा भी सूचना साझा करने के लिए एक मंच के रूप में व्यापक रूप से स्वीकार किया गया है। ऐसे में यह आंकलन लगाया जा रहा है कि इस निर्णय से हर एक तबका और श्रेणी लाभान्वित होंगे। इस बदलाव को अबतक के सबसे बड़े बदलाव के रूप में देखा जा रहा है। ध्यान देने वाली बात है कि अब तक एक बार ट्वीट की गई सामग्री को एडिट नहीं किया जा सकता था और परिवर्तनों को दर्शाने के लिए दूसरा ट्वीट फिर से करना पड़ता था।

और पढ़ें: खुल गयी पोल, तो ऐसे झूठ को सच और सच को झूठ बनाता है ट्विटर!

लेकिन जहां एक ओर इस नए फीचर के आने से ऑनलाइन तकनीकी तंत्र में बहुत कुछ आसान हो जाएगा तो वही इसके दुरुपयोग की भी एक अलग कहानी शुरू होने की संभावना है और उसपर TFI का आंकलन कुछ इस प्रकार है- ट्विटर का अबतक का तंत्र यह था कि किसी भी सूचना को बहुत काम शब्दों में लिखकर ट्वीट कर देना। इस लघु तंत्र के परिणामस्वरूप कई बार बहुत छोटी पर संजीदा गलतियां हो जाती थीं लेकिन इसमें पहली छूट वर्ष 2019 में मिली, जब शब्द सीमा 140 से बढकर 280 तक पहुंच गई। तब से लोग ट्विटर पर और सक्रिय होते गए।

लेकिन अब जब शब्द सीमा से इतर ‘एडिट’ फंक्शन आने को है तो इसका उपयोग गलत को सही करने में बहुत होगा, इसका आंकलन हर कोई लगा सकता है। पहले कुछ लिखकर बाद में उसे ‘एडिट’ कर अर्थ का अनर्थ करने की भावना के साथ ट्विटर पर ट्वीट करने वालों को बाढ़ आ जाएगी, जोकि निश्चित रूप से अन्य यूजर्स को बहुत सही वातावरण की ओर नहीं ले जाएगा।

ध्यान देने वाली बात है कि यह सुविधा सभी ट्विटर उपयोगकर्ताओं तक सीमित नहीं रहेगी। ट्विटर ने आधिकारिक रूप से सोशल मीडिया पर स्पष्ट किया कि ‘ट्विटर’ आने वाले कुछ ही हफ्तों में ब्लू टिक यूजर्स के लिए इस ‘एडिट’ बटन को शुरू करेगा। Twitter ने अपने ऑफिशियल हैंडल से ट्वीट करते हुए Twitter में एडिट बटन देने की बात कही है। हालांकि, यह भी कहा गया है कि अभी इसकी टेस्टिग हो रही है।

https://twitter.com/Twitter/status/1565318587736285184?s=20&t=DSZX10B93igbkCJRBSujwA

टेस्टिंग की वजह से फिलहाल ट्वीट एडिट करने का ऑप्शन सभी को नहीं मिलेगा। टेस्टिंग के तौर पर अभी ट्वीट एडिट करने का ऑप्शन चुनिंदा लोगों के पास ही होगा। शुरुआत में यह फीचर Twitter Blue सब्क्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को ही मिलेगा। इस सब्सक्रिप्शन के लिए $4.99 (लगभग 400 रुपये) हर महीने देने होते हैं यानी अगर आपको एडिट बटन जल्दी चाहिए तो Twitter Blue की सब्सक्रिप्शन लेनी होगी।

आपको बताते चलें कि ‘एडिट’ सुविधा उपयोगकर्ताओं को पहली बार ट्वीट प्रकाशित करने के बाद गलतियों को ठीक करने या हैशटैग जोड़ने जैसे बदलाव करने के लिए ट्विटर 30 मिनट का समय देगा। इस पूरे परिप्रेक्ष्य में ट्विटर के परिवर्तन को सराहना मिल तो रही है पर इसके उपयोग को सावधानी और महत्ता देते हुए समझने की आवश्यकता है, नहीं तो उपयोग कम और दुरुपयोग ज़्यादा होंगे।

और पढ़ें: “आप अपनी तुलना सरकार से कर रहे हैं?” दिल्ली हाईकोर्ट ने जमकर लगाई ट्विटर की क्लास

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version