YouTube जल्द ही एक सशुल्क उत्पाद बनने जा रहा है और यह एक शानदार कदम है

फ्री फ्री फ्री के हितैषी चिल्लाएंगे लेकिन YouTube देखने के लिए पे तो करना ही पड़ेगा

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कहते हैं न कि किसी भी वस्तु की कद्र तभी समझ में आती है जब आप उसके उपयोग या उपभोग के लिए कुछ राशि या कहें तय शुल्क दे रहे हों या फिर वो वस्तु आप से दूर हो। YouTube के साथ भी अब कुछ ऐसा ही होने जा रहा है। अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म जिस प्रकार उसके उपभोग के लिए कुछ राशि चार्ज़ करते हैं उसी प्रकार YouTube स्वयं को इस दायरे में लाने की योजना बना रहा है। इसके बाद YouTube का फ्री वाला तमगा उससे अलग हो जाएगा और ग्राहक बनकर लोग YouTube को तब ही उपयोग में ला पाएंगे जब उसे उसका तय मूल्य देंगे। अंततः YouTube जल्द ही एक सशुल्क उत्पाद बनने जा रहा है और यह एक शानदार कदम है।

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YouTube का नया विज्ञापन प्रारूप

दरअसल, पूरी तरह से Google के स्वामित्व वाले वीडियो-शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म YouTube ने हाल ही में गुपचुप तरीके से इस सितंबर 2022 से एक नया विज्ञापन प्रारूप लागू किया है। जिन YouTube उपयोगकर्ताओं ने YouTube प्रीमियम की सदस्यता नहीं ली है, उन्हें वीडियो शुरू होते ही अब 5 विज्ञापन तक दिखायी देने लगेंगे। यह खबर तब सामने आयी है जब YouTube के कई फ्री यूजर्स ने ट्विटर और रेडिट पर शिकायत की कि उन्हें YouTube वीडियो देखने से पहले 2 के बजाय 5 विज्ञापन मिल रहे हैं।

वहीं YouTube ने इस स्थिति को स्वीकार करते हुए ट्विटर पर एक आधिकारिक उत्तर जारी किया है और कहा है कि नयी 5-विज्ञापन वाली घटना YouTube उपयोगकर्ताओं के लिए कंपनी के कुछ प्रकार के विज्ञापन प्रारूप के साथ हो सकती है जिसे बंपर विज्ञापन कहा जाता है। जैसा कि YouTube द्वारा समझाया गया है कि ये बंपर विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म पर लघु-रूप वाले विज्ञापन हैं जो आमतौर पर 6 सेकेंड लंबे होते हैं और इन्हें स्किप भी नहीं किया जा सकता है।

यूं तो अभी सभी YouTube फ्री उपयोगकर्ता वीडियो शुरू होने से पहले 5 विज्ञापन आने वाली स्थिति का अनुभव नहीं कर रहे हैं, इसलिए ऐसा लगता है कि YouTube वर्तमान में कुछ चयनित YouTube उपयोगकर्ताओं के बीच इसका परीक्षण कर रहा है। अभी तक, YouTube फ्री के अधिकांश उपयोगकर्ता अपने वीडियो शुरू होने से पहले केवल 2 विज्ञापन प्राप्त कर रहे हैं, लेकिन यह ज्ञात नहीं है कि 5-विज्ञापन प्रारूप परिवर्तन जल्द ही सभी YouTube फ्री उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू किया जाएगा या नहीं। लेकिन यह कहा जा सकता है कि यह परिवर्तन की शुरुआत है, आगे ऐसा भी हो सकता है कि 5-विज्ञापन प्रारूप के बाद शीघ्र ही YouTube पेड सब्सक्रिप्शन वाला हो जाएगा।

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फ्री फ्री फ्री के हितैषी तो विरोध करेंगे ही

यह परिवर्तन भी यदि आता है तो फ्री फ्री फ्री के हितैषी तो इसका विरोध करेंगे ही पर बात की जड़ तक जाएं तो इस निर्णय का स्वागत किया जाना चाहिए। जिस YouTube ने लोगों को एक नया करियर ऑप्शन प्रदान किया, जिस YouTube ने भारत के कई मध्यम वर्गीय परिवारों से आने वाले युवाओं को लखपति से करोड़पति बना दिया। यदि कोई इस YouTube के कारण ऐसी अच्छी स्थिति में आ चुका है कि वो उस कमाई से अपना घर चला रहा है तो ऐसे में अगर YouTube अपने इस साधन का मूल्य लगा रहा है तो इसमें कोई विरोध करने का तुक तो बनता ही नहीं है।

यह भी सत्य है कि अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी वस्तु या सुविधा का उपयोग या उपभोग करता है और वो इसके लिए कोई मूल्य नहीं भर रहा है तो व्यक्ति स्वयं एक उत्पाद है। अगर देखें तो व्हाट्सएप इसका सबसे बड़ा उदाहरण है, जो फोटो, वीडियो, फाइल्स भेजने का वो साधन है जहां कोई पैसा नहीं देना पड़ता पर असल में आप व्हाट्सएप के लिए एक उत्पाद हैं। आप फ्री के चक्कर में फंसकर स्वयं ही उत्पाद बने उससे बेहतर है कि आप उस उत्पाद के लिए पे करें।

ऐसे में आगामी समय में 5-विज्ञापन प्रारूप के साथ YouTube उपयोगकर्ताओं को 5 विज्ञापन देखने ही पडेंगे। और विज्ञापन से अर्जित होने वाला पैसा कमाई बनकर YouTube और YouTubers के पास जाएगा, मात्र YouTube उपयोगकर्ताओं को यह नया और भिन्न प्रयोग इसलिए आत्मसात करना पड़ेगा क्योंकि हर वस्तु का एक मूल्य होता है और YouTube ने उसे प्रत्यक्ष रूप से न लेते हुए विज्ञापन के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से लेने का निर्णय लिया है।

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