टॉप-10 अमीरों को चपत, मस्क ने गंवाए 10 अरब डॉलर, अडानी का भी बुरा हाल

टॉप-10 में शामिल सभी रईसों को बड़ा घाटा हुआ है!

Gautam Adani

दुनियाभर के चुनिंदा धनी व्यक्तियों की सूची ऊपर नीचे तो होती रहती है लेकिन इन धनी व्यक्तियों के केवल एक ही दिन के घाटे को देखें तो यह भी भारी भरकम ही है। यहां हम टॉप-10 धनी व्यक्तियों की बात करेंगे जिन्हें एक ही दिन में भारी घाटा झेलना पड़ा है। चाहे वो दुनिया के शीर्ष अरबपति टेस्ला के सीईओ एलन मस्क हों या फिर सूची में शामिल भारत के जाने माने उद्योगपति गौतम अडानी समेत बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ही क्यों न हों। इनके नेटवर्थ में तो कमी आयी ही है, इन धनी व्यक्तियों को करोड़ों अरबों का घाटा भी हुआ है। ब्लूमबर्ग के बिलेनियर्स इंडेक्स पर ध्यान दें तो इसे हम और अच्छे से समझ पाएंगे।

और पढ़ें- UPI पर Google Pay और Phone Pay का कब्जा, इस पर तुरंत ‘एक्शन’ की आवश्यकता

यह है घाटे की सूची

एलन मस्क

Bloomberg Billionaires Index की सूची पर ध्यान दें तो दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में शीर्ष हैं टेस्ला (Tesla) के साथ-साथ स्पेसएक्स जैसी कंपनी के प्रमुख एलन मस्क और इनकी संपत्ति में एक ही दिन में अरबों की कमी दर्ज हुई है। 10.3 अरब डॉलर यानी लगभग 85,000 हजार करोड़ रुपयों की कमी एलन मस्क की संपत्ति में आयी है। जिसके कारण एलन की नेटवर्थ (Elon Musk Net Worth) पहले से कम होकर 210 अरब डॉलर हो चुकी है।

बेजोस-अर्नाल्ट

सूची में शामिल दूसरे नंबर के नाम पर ध्यान देते हैं, तो ये नाम है दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति अमेजन के (Jeff Bezos) जेफ बेजोस। जेफ को एक दिन में होने वाला घाटा है 5.92 अरब डॉलर यानी लगभग 49 हजार करोड़ रुपये। जिसके कारण जेफ के नेटवर्थ में कमी आयी है और यह पहले से 137 अरब डॉलर रह गयी है।

बर्नार्ड अर्नाल्ट

सूची में अगले यानी तीसरे नंबर के धनी है फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) और इन्हें भी घाटा झेलना पड़ा है। बर्नार्ड की नेटवर्थ में 4.85 अरब डॉलर यानी 40 हजार करोड़ रुपयों की कमी आयी जिससे उनकी नेटवर्थ 131 अरब डॉलर हो गयी है।

और पढ़ें- क्या लावा वो प्राप्त कर सकता है जो माइक्रोमैक्स नहीं कर पाया?

गौतम अडानी को भी घाटा

गौतम अडानी

सबसे नवीन रिपोर्ट के अनुसार Top-10 Billionaires की सूची में चौथे नंबर पर आने वाले एशिया के सबसे धनी व्यक्ति भारत के गौतम अडानी के धन में भी कमी दर्ज हुई है। गौतम अडानी (Gautam Adani) को अपनी संपत्ति में 2.11 अरब डॉलर का घाटा झेलना पड़ा यानी अडानी को लगभग 17,000 करोड़ रुपये से अधिक का घाटा झेलना पड़ा है। इस घाटे के बाद अडानी की नेटवर्थ में कमी आने से यह पहले से 125 अरब डॉलर पर आ गयी है।

बिल गेट्स

अब करते हैं पांचवें नंबर के धनी व्यक्ति माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स (Bill Gets) की बात तो बिल की नेटवर्थ में 2.65 अरब डॉलर की कमी आयी है। इस करण उनकी नेटवर्थ घटकर 106 अरब डॉलर पर पहुंच गयी है।

वॉरेन बफे

आगे बात करते हैं वॉरेन बफे की जो धनी व्यक्ति की सूची में इस समय छठे स्थान पर आते हैं और उनकी संपत्ति में 2.29 अरब डॉलर कमी दर्ज हुई है। इस घाटे के कारण वॉरेन बफे (Warren Buffett) का धन 94.2 अरब डॉलर हो गया है।

लैरी पेज

अरबपतियों की सूची पर ध्यान दें तो सातवें नंबर पर आते हैं लैरी पेज (Larry Page) और इनको एक दिन में होने वाला घाटा है 2.18 अरब डॉलर जिसके बाद इनकी नेटवर्थ 91.3 अरब डॉलर हो गयी।

सर्गेई ब्रिन

दुनिया के 8वें सबसे धनी व्यक्ति सर्गेई ब्रिन हैं जिन्हें 2.07 अरब डॉलर का घाटा हुआ है। इस घाटे के बाद सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) की नेटवर्थ 87.4 अरब डॉलर पर आ गयी है।

और पढ़ें- अब भारत के पास मोबाइल हैंडसेट गेम में चीन को मात देने का अच्छा अवसर है

मुकेश अंबानी की संपत्ति भी घटी

स्टीव बाल्मर

दुनिया के 10 सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में नौंवे नंबर पर आते हैं स्टीव बाल्मर और इनको 4.03 अरब डॉलर का घाटा हुआ है जिसके कारण इनगी नेटवर्थ 83.8 अरब डॉलर हो गयी है।

मुकेश अंबानी

टॉप-10 बिलेनियर्स की सूची में अगला और दसवां नाम आता है भारत के जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी का। मुकेश अंबानी ने भी घाटे को झेला है, इन्हें एक दिन में 93.7 मिलियन डॉलर यानी लगभग 770 करोड़ रुपयों की क्षति हुई है। इस घाटे के बाद मुकेश अंबानी की नेटवर्थ (Mukesh Ambani Networth) पहले की अपेक्षा 83.6 अरब डॉलर हो गयी है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version