पिछले 5 वर्षों में 14 फिल्में और 10 हिट, बॉक्स ऑफिस पर ‘भौकाल’ मचा रहे हैं अजय देवगन

एक ओर बॉलीवुड अपने पतन की ओर अग्रसर है तो वही दूसरी ओर अजय देवगन एक के बाद एक रिकॉर्ड कायम करते जा रहे हैं.

अजय देवगन बॉक्स ऑफिस

Source- TFI

“तूने शेर को सिर्फ टीवी में, फिल्मों में, सर्कस में देखा है। कभी किसी शेर को जंगल में नहीं देखा, शिकार करते हुए नहीं देखा। शेर जब एक पंजा मारता है तो सामने वाला ढेर हो जाता है”। ये संवाद जब थियेटर में गूंजा तो किसे पता था कि ये एक अभिनेता के भाग्य में आकाश पाताल का अंतर ला देगा। पर एक वो दिन था और एक आज का दिन है और इंस्पेक्टर बाजीराव सिंघम यानी हमारे अजय देवगन आज उन चंद अभिनेताओं में से हैं, जो डूबते बॉलीवुड को संभालने के लिए जी तोड़ जतन कर रहे हैं और कुछ न कुछ नया करना चाहते हैं। इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे कि कैसे अजय देवगन केवल पर्दे पर ही नहीं अपितु वास्तव में भी बॉक्स ऑफिस पर ‘सिंघम’ के रूप में उभरे हैं।

जो कहते थे कि बॉलीवुड में अब कुछ नहीं बचा है, बॉलीवुड का सत्यानाश हो चुका है, उन्हें धता बताते हुए अजय देवगन ने हाल ही में सिद्ध किया कि उन्हें कमतर आंकने की भूल क्यों नही करनी चाहिए। 50 करोड़ के बजट में बनी दृश्यम 2, जो चर्चित मलयाली फिल्म का हिन्दी संस्करण है, वह एक रीमेक होने के बाद भी बॉलीवुड की इस वर्ष केवल दूसरी ऐसी फिल्म है, जो वास्तविक मायनों में हिट है और जो घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ पार कर चुकी है और शीघ्र ही विदेशी बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ भी पार करेगी।

और पढ़ें: बिना स्पॉयलर का रिव्यू, अजय देवगन की फिल्म दृश्यम-2 आपको ‘हिला’ देगी

14 में से 2 फिल्में ही फ्लॉप रही

परंतु यही एकमात्र कारण नहीं है। यह ऐसे समय पर आया है, जब अजय देवगन ने इस वर्ष दनादन दो फ्लॉप दिए – रनवे 34 और थैंक गॉड। एक के तो भाग्य ही फूटे थे और दूसरे का कंटेंट, परंतु अजय देवगन जानते थे कि सबै दिन न होत एक समान और प्रमाण आपके समान है। प्रश्न तो अब भी है – अजय देवगन बॉक्स ऑफिस के सिंघम कैसे हुए? अगर पिछले 5-7 वर्षों का रिकॉर्ड चेक करें तो अजय देवगन ने न केवल बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की है अपितु कई बार बॉक्स ऑफिस क्लैश में अच्छे अच्छों के छक्के भी छुड़ा दिए।

वो कैसे? 2017 से 2022 के बीच में अजय देवगन ने 14  फ़िल्में (लीड और कैमियो रोल मिलाकर) की, जो पर्दे पर आईं और इनमें से 10 फिल्में 100 करोड़ रुपए की कमाई का आंकड़ा पार कर हिट हुईं। अगर OTT पर प्रदर्शित भुज को अपवाद माना जाए तो इन 14 में से सिर्फ दो फ़िल्में फ्लॉप रही हैं, जिनका कलेक्शन 40 करोड़ रुपए भी नहीं पहुंच पाया। सलमान खान (Salman Khan) और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) से इन पांच वर्षों की तुलना करें तो दोनों अजय देवगन के आसपास भी नजर नहीं आते हैं। दोनों ने क्रमशः 5 और 7, 100 करोड़ी फ़िल्में पिछले 5 वर्ष में दी हैं।

अजय देवगन मचा रहे हैं बवाल

वर्ष 2017 में अजय देवगन की 2 फ़िल्में बड़े पर्दे पर आईं। इनमें से ‘बादशाहो’ ने एवरेज प्रदर्शन करते हुए लगभग 78.1 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया। वहीं, दूसरी फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ ने 205.69 करोड़ रुपए कमाए और यह सुपरहिट साबित हुई। इसके समक्ष आई आमिर खान की ‘सीक्रेट सुपरस्टार’, जो दीपावली के समय ही प्रदर्शित हुई, उसे अपने बजट बचाने के लाले पड़ गए।

फिर वर्ष 2018 और 2019 भी इनके लिए सफल रहा, जहां इन्होंने ‘रेड’, ‘टोटल धमाल’, ‘दे दे प्यार दे’ जैसी फिल्में दी, जो बॉक्स ऑफिस पर अत्यंत सफल हुई। परंतु 2020 में इन्होंने वो किया, जो अप्रत्याशित था और बॉलीवुड के परिप्रेक्ष्य में लगभग असंभव। जहां एक ओर दीपिका पादुकोण अपनी लिबरल मंडली सहित ‘छपाक’ को सुपरहिट कराने के सपने संजोयी थीं, अजय देवगन बनके आए मर्द मराठा सूबेदार तानाजी मालुसारे और ‘तान्हाजी – द अनसंग वॉरियर’ ने जो बॉक्स ऑफिस पर गर्दा उड़ाया, उसका अभी के लिए मुश्किल से तोड़ मिल पाया है। अभी तो ‘सूर्यवंशी’ एवं ‘RRR’ में इनके बहुमूल्य योगदान पर हमने प्रकाश भी नहीं डाला है।

और पढ़ें: “हिंदी फिल्मों में हिंदी ही नहीं है”, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, अजय देवगन के बाद अब मनोज वाजपेयी ने उठाए सवाल

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version