महात्मा गांधी बायोग्राफी इन हिंदी : शिक्षा एवं आंदोलन

Mahatma Gandhi Biography in Hindi

Mahatma Gandhi Biography in Hindi : महात्मा गांधी बायोग्राफी इन हिंदी : शिक्षा  एवं आंदोलन

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे   Mahatma Gandhi Biography in Hindi साथ ही इससे जुड़े शिक्षा  एवं आंदोलन के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें  

 

नाम मोहनदास करमचंद गांधी
पिता का नाम करमचंद गांधी
माता का नाम पुतलीबाई
जन्म 2 अक्टूबर, 1869
जन्म स्थान गुजरात के पोरबंदर क्षेत्र में
राष्ट्रीयता भारतीय
मृत्यु 30 जनवरी 1948
जाति गुजराती
धर्म हिन्दू
शिक्षा बैरिस्ट
पत्नि का नाम कस्तूरबाई माखंजी कपाड़िया [कस्तूरबा गांधी]
संतान हरिलाल, मणिलाल, रामदास, देवदास

जन्म –

महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर नामक स्थान पर हुआ था. उनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। उनके पिता का नाम करमचंद गांधी था जो कि सनातन धर्म के पंसारी जाति से संबंध रखते थे. इनके पिता कट्टर हिंदू एवं ब्रिटिश सरकार के अधीन गुजरात में काठियावाड़ की रियासत पोरबंदर के प्रधानमंत्री थे। इनकी माता का नाम पुतलीबाई थाऔर वे परनामी वैश्य समुदाय की थी। महात्मा गाँधी के अन्य नाम बापू, राष्ट्रपति, गांधी जी थे.

गांधी जी का विवाह 1883 में 13.5 वर्ष की आयु में कस्तूरबा से हुआ था। गांधीजी” कस्तूरबा” को “बा” कह कर बुलाते थे। उनका यह बाल विवाह उनके माता -पिता के द्वारा तय किया गया था। महात्मागांधी के चार पुत्र थे जिनके नाम इस प्रकार है –

शिक्षा –

2 अक्टूबर, 1869 को भारत के पोरबंदर में जन्मे महात्मा गांधी का असली नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। गांधी बचपन से ही न तो कक्षा में मेधावी थे और न ही खेल के मैदान में बेहतर थे। उस समय किसी ने अनुमान नहीं लगाया होगा कि लड़का देश में लाखों लोगों को एक कर देगा और दुनिया भर में लाखों लोगों का नेतृत्व करेगा। महात्मा गांधी की शिक्षा ने उन्हें दुनिया के सबसे महान लोगों में से एक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने पोरबंदर के एक प्राथमिक स्कूल में पढ़ाई की, जहां उन्होंने पुरस्कार और छात्रवृत्तियां जीतीं, लेकिन पढ़ाई के प्रति उनका दृष्टिकोण सामान्य था। 1887 में, गांधी ने बॉम्बे विश्वविद्यालय में मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की और भावनगर के  समालदास कॉलेज में प्रवेश लिया।

महात्मा गांधी द्वारा किए गए आंदोलन

महात्मा गांधी ने अपने अहिंसा रूपी दिव्य अस्त्र से अंग्रेजों को हिला कर रख दिया था उनके द्वारा समय-समय पर कई आंदोलन चलाए गए जिसके फलस्वरूप अंग्रेजों को भारत छोड़कर जाना पड़ा था।दक्षिण अफ्रीका में मिली सफलता के बाद गांधीजी सन 1915 मैं भारत वापस लौट आए भारत लौटने पर उनका स्वागत किया गया और तब ही से इन्हें महात्मा कहकर पुकारा जाने लगा।

आंदोलन

 

महात्मा गांधी के नारे

रोचक बातें

Also Read-

मृत्यु-

30 जनवरी सन 1948 को संध्या की पूजा के लिए जाते वक्त नाथूराम गोडसे नामक द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गयी।

FAQ-

Ques-महात्मा गांधी का जन्म कब हुआ था ?

Ans-महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात राज्य के पोरबंदर नामक स्थान पर हुआ था।

Ques-महात्मा गाँधी के माता और पिता का क्या नाम था ?

Ans-महात्मा गाँधी की माता का नाम पुतलीबाई एवं पिता का नाम करमचंद गाँधी था।

Ques-गांधीजी का पूरा नाम क्या था ?

Ans-गांधीजी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गाँधी था।

Ques-गांधीजी की पत्नी का क्या नाम था ?

Ans-गांधीजी की पत्नी का नाम कस्तूरबा गाँधी था।

Ques-गांधीजी अफ्रीका कब गए थे ?

Ans-गांधीजी अफ्रीका वर्ष 1893 में गए थे। यहाँ भारतीय व्यापारी सेठ अब्दुल्ला द्वारा मुकदमा लड़ने के लिए गांधीजी को बुलाया गया था।

आशा करते है कि Mahatma Gandhi Biography in Hindi के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।.

Exit mobile version