“हमारे ऊपर गाड़ी चढ़ा दो, हमें मार दो लेकिन आटा दे दो”, पाकिस्तान में आटे के लिए जो मारामारी मची है ना…

पाकिस्तान में आटा-युद्ध छिड़ा है, सड़कों पर लोग आटे के लिए दंगे करने पर उतारू हैं।

Pakistan Atta Crisis

SOURCE TFI

Pakistan Atta Crisis: पड़ोसी देश पाकिस्तान में हाहाकार मचा हुआ है, वहां के लोगों के बीच मारामारी की स्थिति है। सड़कों पर भगदड़ मच रही है जिससे लोगों की जान तक जा रही है और ये सब हो रहा है आटे के लिए। जी हां, पाकिस्तान में एक किलो आटे की कीमत 150 रुपये हो गई है। लोग सस्ता आटा खरीदने के लिए अपनी जान की बाजी लगाने को भी तैयार हैं।

गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है पाकिस्तान

दरअसल, पाकिस्तान गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। कहा जा रहा है कि पाकिस्तान अब तक के सबसे बड़े आटे के संकट (Pakistan Atta Crisis) का सामना कर रहा है। सब्सिडी वाले आटे के लिए लोग घंटों लंबी-लंबी कतारों में खड़े हो रहे हैं। लोग एक दूसरे को धक्का देकर आटे के पैकेट को लपक लेना चाहते हैं।

इस मामले में द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक (Pakistan Atta Crisis) रिपोर्ट बेहद चौकाती है जिसमें बताया गया है कि कराची में आटा 140 रुपये प्रति किलोग्राम से 160 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है वहीं इस्लामाबाद और पेशावर में 10 किलो के आटे का बैग 1,500 रुपये प्रति किलोग्राम बेचा जा रहा है, जबकि 20 किलोग्राम के आटे का बैग 2,800 रुपये में बेचा जा रहा है। पंजाब प्रांत में मिल मालिकों ने आटे की कीमत 160 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी है।

और पढ़ें- पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच हो सकता है युद्ध

आवश्यकता अधिक है और सप्लाई बहुत कम

वहीं सिंध में आटे की आवश्यकता अधिक है और सप्लाई बहुत कम हो रही है। खैबर पख्तूनख्वा में हालात सबसे खराब हो चुके हैं। यहां लोग आटे के लिए ऐसी सरकारी दुकानों को खोजने के लिए भटक रहे हैं जहां सस्ती कीमत पर आटा मिल सके।

आटे का ही नहीं बल्कि पाकिस्तान में हर एक सामान के भाव आसमान छू रहे हैं जिससे पाकिस्तान की जनता के बीच हाहाकार मचा हुआ है। पाकिस्तान में महंगाई दर 25% हो चुकी है। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान में भयंकर गैस संकट से भी जूझ रहा है। हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि लोगों को खाना बनाने के लिए गैस आपूर्ति भी नहीं हो पा रही है। पाकिस्तान में मूलभूत खाद्य सामग्रियों की कीमत इतनी अधिक है कि देश के आम लोगों को रोटी तक नहीं मिल पा रही है।

और पढ़ें- ठग चीन ने मूर्ख पाकिस्तान को 15 करोड़ डॉलर का ‘कबाड़’ बेच दिया

Pakistan Atta Crisis: सब्सिडी वाला आटा मिलना भी आसान नहीं

स्थिति इतनी खराब है कि सब्सिडी वाला आटा मिलना भी आसान नहीं है और कीमतें इतनी ऊंची हैं कि बिना सब्सिडी के आटा खरीदना गरीब लोगों के लिए नामुमकिन है। ऐसी स्थिति में पाकिस्तान का आम जनमानस मारा जा रहा है। वहां की सरकार के खिलाफ लोगों का गुस्सा चरम पर है क्योंकि लगातार बिगड़ती आर्थिक स्थिति से लोगों का जीवन संकट में है। ऐसी स्थिति में जी रही जनता अब भगवान भरोसे ही है क्योंकि पाकिस्तानी सरकार का क्या रवैया है यह किसी से नहीं छुपा है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version