30 अरब डॉलर के 90,000 स्टार्टअप और 107 यूनिकॉर्न कंपनियों के साथ स्टार्ट अप का केंद्र बना भारत

तीसरे स्थान पर पहुंचा भारत।

India a startup hub with 90,000 startups and 107 unicorns worth $30 billion

SOURCE TFI

स्टार्टअप इंडिया भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है. इसका मुख्य उद्देश्य देश में स्टार्टअप और नये विचारों के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है. जिससे देश के आर्थिक विकास में सहायता मिले. स्टार्टअप इंडिया भारत सरकार के लिए एक मजबूत स्तंभ साबित हुई है. जिसका उदाहरण अभी हाल ही में देखने को मिला है.

केंद्रीय मंत्री ने क्या कहा?

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत अब दुनिया में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का प्रमुख केंद्र है. वहीं 90,000 स्टार्टअप और 30 अरब डॉलर मूल्य की 107 यूनिकॉर्न कंपनियों के साथ वह तीसरे स्थान पर पहुँच गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि देश अब टीकों, मोबाइल फोन और रक्षा उपकरणों का सबसे बड़ा निर्यातक बन गया है.

सूचना और प्रसारण, युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री ठाकुर बीते दिन जम्मू विश्वविद्यालय में एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज के तत्वावधान में 36वें इंटर-यूनिवर्सिटी नॉर्थ जोन यूथ फेस्टिवल के समापन समारोह में सम्मिलित हुए थे. इस उत्सव में देश भर के 18 विश्वविद्यालयों के 1,000 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

और पढ़ें- Budget 2023: कृषि स्टार्टअप के लिए सरकार बजट में कर सकती है बड़ी घोषणा, किसानों को मिलेगा लाभ

स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का केंद्र

अनुराग ठाकुर के अनुसार, “भारत अब दुनिया में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का केंद्र है. 30 अरब डॉलर के 90,000 स्टार्टअप और 107 यूनिकॉर्न कंपनियों के साथ वह स्टार्टअप के मामले में तीसरे स्थान पर आ गया है. जो कि देश के युवाओं के योगदान के कारण ही संभव हो पाया है” साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि सतत और हरित अर्थव्यवस्था के विकास के लिए स्थायी निवेश की काफी आवश्यकता है, जिससे हरित रोजगार की ओर अग्रसर हो सके.

और पढ़ें- भारत के स्टार्टअप का सबसे चमकीला सितारा है Zerodha

मंत्री ने आगे कहा कि,  “भारत आने वाले पांच वर्षों में आठ लाख करोड़ रुपये के निवेश के साथ 50 लाख मीट्रिक टन हरित हाइड्रोजन का उत्पादन कर इसका वैश्विक केंद्र बनने की ओर आगे बढ़ रहा है. जो दुनिया का 10 % है. इससे देश के युवाओं के लिए बड़े पैमाने पर हरित रोजगार पैदा हो सकते हैं”. इससे भारत का कद और भी बढ़ जाएग.

https://www.youtube.com/watch?v=5SGiA6gT6ao

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version