भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक ने तिलक लगाने से इनकार क्यों किया?

प्रश्न कई हैं!

why did mohammad siraj and umran malik refuse to apply tilak

Source- Google

आज के समय में सोशल मीडिया पर किसी भी मामले को तूल पकड़ने में देर नहीं लगती। इस समय सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेटर उमरान मलिक और मोहम्मद सिराज की एक वीडियो और कुछ तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। इन तस्वीरों को देखने के बाद कुछ लोग आगबबूला हो गये हैं और उन पर तरह तरह के सवाल दाग रहे हैं। आखिर यह पूरा मामला क्या है और लोग इनके बारे में सोशल मीडिया पर इतना भला-बुरा क्यों लिख रहे हैं? चलिए आपको पूरा मामला समझाते हैं।

और पढ़ें: IPL इंटरनेशनल हो रहा है और यह भारत के लिए बुरा कदम नहीं है

इस वीडियो को लेकर मचा है बवाल

दरअसल, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत 9 फरवरी से हो रही है। दोनों टीमें चार टेस्ट मैच की सीरीज खेलेंगी। इसके बाद तीन वनडे की सीरीज भी खेली जाएगी,लेकिन इस सीरीज से पहले ही भारतीय खिलाड़ी उमरान मलिक और मोहम्मद सिराज सोशल मीडिया की एक वीडियो ने विवाद खड़ा कर दिया है। वीडियो में देखने मिल रहा है कि होटल में स्वागत के समय ये दोनों खिलाड़ी तिलक लगवाने से इनकार देते हैं। इस वजह से लोग सिराज और उमरान को निशाने पर लेते हुए इनकी कड़ी आलोचना करते दिख रहे हैं।

वायरल वीडियो में भारतीय टीम के सदस्य होटल के अंदर जाते दिख रहे हैं, जहां होटल का स्टाफ तिलक लगाकर उनका स्वागत करता है। इस दौरान टीम कोच राहुल द्रविड़ समेत टीम से जुड़े अन्य सदस्य तिलक लगवाते हैं, परंतु उमरान और सिराज ऐसा करने से मना कर देते हैं। इसके बाद से ही  इन दोनों के धर्म पर कॉमेंट किए जा रहे हैं और कट्टर बताया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि इन्होंने भारतीय संस्कृति का अपमान किया है।

और पढ़ें: BCCI ने इतने कप्तान बना दिए हैं कि अगले विश्व कप तक हमारे पास ‘कैप्टन XI’ की टीम होगी

लोगों की प्रतिक्रियाएं

इसे लेकर सोशल मीडिया पर इन्हें जमकर ट्रोल किया जा रहा है। दोनों भारतीय तेज गेंदबाजों पर सवाल उठाए जा रहे हैं। ट्रोल करने वालों का कहना है कि इस स्तर तक पहुंचने के बाद भी ये अपने धर्म को लेकर कितने कट्टर हैं।

सोशल मीडिया पर लोग इन्हें निशाने पर लेते हुए कहते नजर आ रहे हैं कि उमरान और सिराज को देश ने इतना कुछ दिया, इनको सिर-माथे पर बैठाया। बावजूद इसके ये अपने धर्म के प्रति इतने कट्टर हैं कि स्वागत के लिए माथे पर तिलक तक नहीं लगवा सकते। वहीं कुछ लोग तो मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक की देश के प्रति निष्ठा पर भी प्रश्न खड़े कर रहे हैं। वह कहते दिख रहे हैं कि ये भारत की संस्कृति और सम्मान देने का तरीका है और जब कोई देश की संस्कृति का सम्मान नहीं कर सकता तो उससे देशभक्ति की उम्मीद क्या की जा सकती है। कुछ यूजर का कहना है कि एक भारतीय के तौर पर उन्हें इसे स्वीकार करना चाहिए था। आखिर यह तो महज औपचारिकता है, वे इसे बाद में हटा भी सकते थे।

एक यूजर ने लिखा स्वयं कट्टर इस्लामिक रहेंगे, मगर जब तक मेजोरिटी में न आ जाए हमें कहेंगे सेक्युलर रहो। लोगों का कहना है कि लोगों कहना है कि सबसे ऊपर देश है, उसके सम्मान के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं की जा सकती।

https://twitter.com/Narendr84192000/status/1621442820040003585?t=4JAIpkxAj3RNbW5wxvutUQ&s=19

इस तरह की प्रतिक्रियाओं से तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भरे हुए हैं जिसमें आलोचकों के आक्रोश देखने को मिल रहा है। लोग इनकी कड़ी आलोचना करते नजर आ रहे हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज काफी अहम है। इससे पहले श्रीलंका और न्यूजीलैंड को लिमिटेड ओवर सीरीज में हराकर भारतीय टीम ने वर्ष 2023 का शानदार आगाज किया है

और पढ़ें: कुलदीप यादव जैसे गेंदबाज ही क्यों हो जाते हैं ‘टीम पॉलिटिक्स’ का शिकार?

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version