मिथक तोड़ समृद्धि के मायने बदलते शक्तिकान्त दास

मोदी सरकार के सबसे अंडररेटेड उच्चाधिकारियों में से एक!

हाल ही में एक वित्तीय संस्थान ने भारत की वित्तीय कार्यकुशलता का लोहा माना है। इस वर्ष Central Banking नामक संस्थान ने शक्तिकान्त दास को सर्वश्रेष्ठ बैंकिंग गवर्नर हेतु Governor of the Year नामक पुरस्कार से सम्मानित किया है।

तो इसमें क्या खास बात है? शक्तिकान्त दास रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के वर्तमान गवर्नर यानि अध्यक्ष हैं। 2018 में उन्हे उरजीत पटेल के स्थान पर नियुक्त किया गया था। इसके अतिरिक्त जिस स्थान ने इन्हे सम्मानित किया है, उन्होंने एक समय रघुराम राजन को भी उनकी सेवाओं के लिए सम्मानित किया था।

और पढ़ें :-  भारत में क्रांतिकारी ऑफलाइन भुगतान सेवा के लिए हो जाइए तैयार

परंतु शक्तिकान्त दास के लिए राह सरल नहीं थी। एक कुशल आईएएस अफसर होने के बावजूद कुछ लोग केवल इनकी इसलिए आलोचना करते थे, क्योंकि वे वित्तीय विशेषज्ञता नहीं रखते थे। वे इतिहास संकाय से स्नातक एवं परास्नातक थे, और सबसे प्रथम प्रश्न यही उठता था कि एक हिस्ट्री ग्रैजुएट वित्त संबंधी मामलों को कैसे संभालेगा?

परंतु शक्तिकान्त दास ने केवल अपने कार्य पर ध्यान दिया, और उन्होंने असंभव को भी संभव कर दिखाया। जिस कोविड-19 ने बड़े बड़े राष्ट्रों की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी, उसके दंश से भारत को इन्होंने सकुशल बाहर निकलवाने में सहायता की। आज इन्ही के प्रयासों का परिणाम है कि भारत को संसार की वित्तीय उथल पुथल से उतना फर्क नहीं पड़ता, जितना पूर्व में होता था।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version