Airport Service Quality Awards: भारतीय हवाईअड्डे वैश्विक स्तर पर जमा रहे हैं अपनी धाक

विश्व के सबसे अच्छे हवाईअड्डों की सूची में भारत के हवाई अड्डे

Airport Service Quality Awards

Airport Service Quality Awards: वर्तमान समय में भारत में पर्यटन क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। विश्वभर में भारत अपनी एयर कनेक्टिविटी को शक्तिशाली बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है। भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू विमानन बाजार होने के नाते तेजी से एयरपोर्टस् की संख्या में भी तेजी से विस्तार कर रहा है। देश में अब एयरपोर्ट की कुल संख्या 148 है, यानि पिछले 9 वर्षों में हवाई अड्डों की संख्या में 100 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हाल के दिनों में बनने वाले एयरपोर्ट्स को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। इससे यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। जिसके परिणाम भी हमारे सामने आने लगे हैं। बता दें कि विश्व के सबसे अच्छे एयरपोर्ट्स की (Airport Service Quality) सूची में भारत के दो हवाई अड्डों को शामिल किया गया है।

विश्व के सबसे अच्छे हवाईअड्डों की सूची में भारत के दो हवाई अड्डे

दरअसल, यात्रियों के अनुभव के आधार पर विश्व के सबसे अच्छे हवाई अड्डों को पुरस्कारित किया जाता है। सोमवार को  एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी अवॉर्ड्स (Airport Service Quality Awards) की घोषणा की गई है। क्वालिटी के लिए ASQ पुरस्कार जीतने वाले 69 हवाई अड्डों में से 24 यूरोप में, 22 एशिया-प्रशांत क्षेत्र में, 11 उत्तरी अमेरिका में, पांच लैटिन अमेरिका में, चार अफ्रीका में और तीन मिडिल ईस्ट में हैं। ‘दुनिया के सबसे अच्छे बड़े हवाई अड्डे’ कैटेगरी में सलाना 4 करोड़ से अधिक यात्रियों वाले सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों में (एशिया-प्रशांत क्षेत्र में) मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी शामिल है।

और पढ़ें:-आत्मनिर्भरता में आसमान छू रहा भारत, अब स्वंय बना रहा है अपना कमर्शियल एयरक्राफ्ट

बताते चलें कि ये Airport Service Quality Awards यात्रियों की पसंद के अनुसार हवाई अड्डों को दिया जाता है। इस अवॉर्ड को दुनिया के उस हवाई अड्डे को दिया जाता है जो अपने यात्रियों को बेहतरीन सर्विस मुहैया कराता है। इससे पहले भी दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा कई बार लिस्ट में जगह बना चुका है।  साल 2018, 2019, 2020 और 2021 में दिल्ली एयरपोर्ट को खिताब मिल चुका है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version