उत्तर-प्रदेश की अर्थव्यवस्था का केंद्र बन रही हैं धार्मिक नगरी काशी, मथुरा और अयोध्या

जापानी कंपनी ने किया है 7200 करोड़ रुपये के निवेश का समझौता।

Kashi, Mathura, Ayodhya set to be Festooned with Japanese push towards hotels

Source: The Indian Express

Japan 7200 crore investment UP: उत्तर प्रदेश को धार्मिक रूप से देश का सबसे महत्वपूर्ण राज्य माना जाता है। एक ऐसा राज्य जहां महंत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विकास कार्यों के साथ-साथ धार्मिक और सांस्कृतिक विरासतों को भी मजबूत कर रहे हैं।

इस बार उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में करीब 33 लाख करोड़ का निवेश हुआ और यह निवेश केवल आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के साथ ही बेरोजगारी को खत्म करने का स्रोत तो बनेंगे ही किंतु यही निवेश यूपी की धर्मनगरियों अयोध्या, काशी और मथुरा के उत्थान में भी सहायक होगा।

7200 करोड़ रुपये के निवेश का समझौता

दरअसल, जापान के प्रसिद्ध होटल समूह होटल मैनेजमेंट इंटरनेशनल कम्पनी लिमिटेड (एचएमआई) यूपी में 30 नए होटल स्थापित करने जा रही है। लखनऊ में चल रहे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे दिन जापानी कंपनी ने प्रदेश सरकार के साथ इस संबंध में (Japan 7200 crore investment UP) ₹7200 करोड़ के निवेश का समझौता किया है।

इस निवेश को लेकर एचएमआई ग्रुप के निदेशक पब्लिक रिलेशन टाकामोटो योकोयामा ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उत्तर प्रदेश की पर्यटन संभावनाओं को जमीन पर उतारने के प्रयासों से होटल इंडस्ट्री के लिए अपार संभावनाएं बनी हैं।

और पढ़ें: देश का पहला 1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था वाला राज्य बनने वाला है उत्तर प्रदेश

वाराणसी में श्रीकाशीविश्वनाथ धाम कॉरीडोर के विकास के बाद वहां बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं। यह हमारे लिए अनुकूल अवसर है। यूपी की औद्योगिक नीतियां एचएमआई समूह को प्रोत्साहित करने वाली हैं।

ऐसे में एचएमआई समूह आगरा, वाराणसी और अयोध्या सहित 30 प्रमुख स्थानों पर अपने होटल चेन का विस्तार करेगी। इससे यहां के 10 हजार से अधिक लोगों के लिए नौकरी के प्रत्यक्ष मौके भी बनेंगे।

अयोध्या में जनवरी 2024 तक मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर भी बनेगा, जिससे प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। ऐसे में यह निश्चित तौर पर कहा जा सकता है कि आने वाले वर्षों में काशी, मथुरा और अयोध्या उत्तर-प्रदेश के आर्थिक विकास के ईंजन बनेंगे।

बताते चलें कि भ्रष्ट, पिछड़ी, अराजक भूमि से लेकर तत्काल न्याय, निवेशकों के लिए राज्य को स्वर्ग और सामाजिक संकेतकों में सुधार के लिए जाना जाने वाला उत्तर प्रदेश पिछले कुछ वर्षों में नया हो गया है और राज्य में योगी सरकार के फिर से चुने जाने के बाद यह परिलक्षित होता है कि जनता को योगी सरकार का काम कितना पसंद है और कितना भा रहा है। यूपी का लक्ष्य वर्ष 2025 तक देश के सबसे अधिक उत्पादक राज्य महाराष्ट्र के साथ प्रतिस्पर्धा करना है। अब तक वादों और दावों पर टिकी 1 ट्रिलियन इकोनॉमी को योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार अमल में लाने लगी है। अगर यूपी जल्द ही 1 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था वाला राज्य बन जाता है तो यह ऐसी उपलब्धि प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य होगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version