अपने हाथों से ही अपने करियर को उजाड़ दिए राजकुमार और आयुष्मान….

ये "सुपरस्टार" हो सकते थे....

2012 : ये वो वर्ष था जब बॉलीवुड परिवर्तन के एक विशेष दौर से गुज़र रहा था। इस समय दो अभिनेताओं का उदय हुआ। दोनों पर न किसी गॉडफादर का आशीर्वाद था, और न ही वे किसी सम्पन्न फिल्मी परिवार से नाता रखते थे। दोनों ने अपनी प्रतिभा को अपनी सफलता की सीढ़ी बनाया। परंतु दुर्भाग्य देखिए, ये दोनों आज उसी स्थान पर वापिस आ गए हैं, जहां से इन्होंने प्रारंभ  किया था।

इस लेख में पढिये  कि कैसे कभी बॉलीवुड में कभी अगले सुपरस्टार बनने का दम रखने वाले आयुष्मान खुराना और राजकुमार राव अपने ही कर्मों के कारण आज विनाश के मुहाने पर खड़े हैं, और कैसे उन्हे अपने आगे के प्रोजेक्ट सोच समझके चुनने पड़ेंगे।

अब करियर पर है प्रश्नचिन्ह

इस समय बॉलीवुड की हवा टाइट है, जिसके पीछे दो ही कारण है : कोविड के बाद जनता के प्राथमिकताओं में बदलाव और सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु के बाद जनता में उमड़ा आक्रोश।

कहते हैं, जो समय के साथ बदलता है, वही आगे बढ़ता है, परंतु आयुष्मान और राजकुमार के साथ रिवर्स केस है। एक के करियर पर ही प्रश्नचिन्ह लग चुका है, और दूसरा अपने करियर को बचाने के लिए जूझ रहा है, जिसमें “भीड़” के डिजास्टर स्टेटस ने राजकुमार को बहुत तगड़ा झटका दिया है।

2020 से केवल खान तिकड़ी और अक्षय कुमार जैसे लोगों का ही नुकसान नहीं हुआ है, आयुष्मान और राजकुमार जैसे “उभरते हुए सितारों” को भी झटका लगा है। ये सही वक्त था इन दोनों के लिए “उभरते सितारों” के टैग को पीछे छोड़ भारतीय फिल्म उद्योग में अपनी जगह जमाने का, परंतु ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।

कभी दोनों ने जनता के हृदय में अपना स्थान बना लिया था, और दोनों एक दूसरे के साथ स्वस्थ प्रतिस्पर्धा में कैसे भाग लेते हैं, ये “बरेली की बर्फ़ी” में दिख गया था, जहां मुख्य भूमिका में थी कृति सैनन, सह अभिनेता थे आयुष्मान खुराना। दोनों ने अपने रोल में जान डाल दी, पर सारी लाइमलाइट ले उड़े “प्रीतम विद्रोही”, यानि अपने राजकुमार राव।

और पढ़ें: आई.एस. जौहर: जिनकी फिल्मों से इंदिरा गांधी सरकार की चूलें हिलती थी

इस पतन के लिए यही दोषी….

तो फिर इस जोड़ी को किसकी नज़र लग गई? आखिर ऐसा क्या हुआ कि दोनों को आज दर्शक भाव भी नहीं देते। वो क्या है, आप किस विचारधारा में विश्वास रखते हैं, ये आपके अपने विचार हैं, परंतु भूलकर भी इसे जनता पे थोपने की भूल न करें।

अंग्रेज़ी में एक कहावत भी है, “Go Woke, Go Broke”, यानि वोक बनिए, दिवालिया होइए, और वही इन दोनों के साथ भी हो रहा है।

2019 तक आयुष्मान और राजकुमार बॉलीवुड के सबसे जाने माने चेहरों में से एक हो चुके थे। दोनों की अच्छी खासी फैन फॉलोईंग थी, और दोनों कमर्शियल के साथ साथ कथ्यपरक सिनेमा भी कर रहे थे।

इसी बीच दोनों ने एजेंडाधारी फिल्मों को प्राथमिकता थी। जहां समलैंगिकता पर आधारित “एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा” में राजकुमार राव ने भूमिका निभाई, तो वहीं आयुष्मान ने इसी विषय पर आधारित एक अन्य फिल्म “शुभ मंगल ज्यादा सावधान” में काम किया।

परंतु उसी वर्ष चूंकि आयुष्मान ने “ड्रीम गर्ल” और “बाला” जैसी फिल्म की, और राजकुमार ने “जजमेंटल है क्या” जैसी फिल्म की, तो दोनों के करियर पर कोई खास असर नहीं पड़ा।

परंतु 2020 के बाद से ही दोनों ने मानो एक ही शैली में फिल्में चुनना प्रारंभ कर दिया। दोनों के लिए अब कथा और रोल कम, और एजेंडा अधिक महत्व रखने लगा।

और पढ़ें: मलिकाप्पुरम: एक ऐसा रत्न जिसके बारे में अधिक चर्चाएं नहीं हो रही

आगे क्या होगा….

शायद इसी का परिणाम है कि 2021 से राजकुमार राव ने 7 और आयुष्मान खुराना ने 4 फिल्में की है, परंतु एक भी फिल्म ऐसी नहीं थी, जो इनके अभिनय के साथ न्याय कर पाए, या बॉक्स ऑफिस पर कम से कम एक “हिट” का टैग अर्जित कर पाए।

2022 में दोनों की जितनी भी फिल्में आई, उनमें से एक भी सफल नहीं रही, और दोनों में एक समान बात है : दोनों का करियर इस स्तर तक लाने में अनुभव सिन्हा की बहुत महत्वपूर्ण भूमिक रही है।

“आर्टिकल 15” भले ही एक अपवाद हो सकता है, परंतु “अनेक” और “भीड़” का क्या?

इसके अतिरिक्त “चंडीगढ़ करे आशिकी” से आयुष्मान खुराना ने समाज में कौन सा सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास किया, कोई बताएगा?

और पढ़ें: एक चतुर नार: अनेक गीतों से प्रेरणा लेकर पड़ोसन का बहुचर्चित क्लासिक बना

“भीड़” के फ्लॉप होने के बाद अब राजकुमार राव के लिए आगे की राह कठिन हो चुकी है, और उनकी सारी उम्मीदें अब नेत्रहीन उद्योगपति श्रीकांत बोल्ला के जीवन पर आधारित “Sri” पर आधारित है। परंतु आयुष्मान खुराना के आगामी प्रोजेक्ट “ड्रीमगर्ल 2” के जितने भी क्लिप सामने आए हैं, उसे लेकर ऐसा तो बिल्कुल नहीं लग रहा कि वे अपने करियर को लेकर तनिक भी चिंतित है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version