उत्तर प्रदेश के वे 5 पकवान जिन्हे चखना अभी बाकी है!

कुछ दिन तो गुजारिए उत्तर प्रदेश में!

5 Authentic food of Uttar Pradesh: भारत का धड़कता हृदय है उत्तर प्रदेश, जो न केवल अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है, बल्कि अपनी समृद्ध और विविध भोज्य कला के लिए भी जाना जाता है। मुगलों, अवधी परंपराओं और क्षेत्र के ग्रामीण व्यंजनों से प्रभावित स्वाद और तकनीकों के साथ, राज्य का व्यंजन इसकी जीवंत संस्कृति का प्रतिबिंब है। निस्संदेह उत्तर प्रदेश के कुछ व्यंजनों ने वैश्विक स्तर पर लोकप्रियता हासिल की है, अभी भी कुछ छिपे हुए व्यंजन दुनिया द्वारा खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। आइए उन उत्तम और कम प्रसिद्ध व्यंजनों (5 Authentic food of Uttar Pradesh) के बारे में जानें जो उत्तर प्रदेश के नागरिकों के प्रिय है।

मक्खन मलाई

यदि आप सर्दियों के मौसम में उत्तर प्रदेश में हैं, विशेषकर अवध क्षेत्र में, तो आपको स्वादिष्ट मक्खर मलाई अवश्य चखनी चाहिए। यह अलौकिक मिठाई मलाईदार दूध को मथ कर बनाई जाती है और फिर इसे केसर, इलायची और मेवे के साथ टॉपिंग किया जाता है। नतीजा आपके मुंह में पिघलने वाली बनावट के साथ एक हल्का और हवादार मिठाई है। माखन मलाई को अक्सर मिट्टी के बर्तनों में परोसा जाता है, जो इसके आकर्षण और पारंपरिक अपील को बढ़ाता है।

5 Authentic food of Uttar Pradesh

और पढ़ें: लिट्टी चोखा तो केवल एक उदाहरण है, बिहारी पकवान का कोई जवाब नहीं!

बेड़मी पूरी और आलू की सब्जी

ये उत्तर प्रदेश में नाश्ते की एक लोकप्रिय चॉइस है।  बेड़मी पूरी एक तली हुई ब्रेड है जिसे दाल और मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है। इसे अक्सर स्वादिष्ट आलू की सब्जी के साथ जोड़ा जाता है जिसे आलू सब्जी के नाम से जाना जाता है। पूरियां बाहर से कुरकुरी और अंदर से नरम होती हैं, और सुगंधित और मसालेदार आलू करी के साथ मिलाने पर, वे जायके की एक रमणीय मिश्रण बनाती हैं।

तहरी

इसे न पुलाव समझें, और ही गुल्लक वाली ‘Disappointment’! इसमें विभिन्न प्रकार की सब्जियों और सुगंधित मसालों के साथ पकाया जाता है। इसे अक्सर बिरयानी के शाकाहारी संस्करण के रूप में जाना जाता है और राज्य में कई लोगों के लिए यह पसंदीदा कम्फर्ट भोजन है। कोमल चावल, जीवंत सब्जियां और सुगंधित मसालों का संयोजन तहरी को वास्तव में एक संतोषजनक और स्वादिष्ट व्यंजन बनाता है।

निमोना

निमोना ताजे हरे मटर से बनी एक अनोखी और स्वादिष्ट डिश है। इसे  मटर को पीसकर पेस्ट बनाया जाता है और फिर मसालों के साथ पकाया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक गाढ़ी और स्वादिष्ट ग्रेवी बनती है। निमोना का आम तौर पर चावल या रोटी के साथ आनंद लिया जाता है और उत्तर प्रदेश के प्रामाणिक जायके का पता लगाने के इच्छुक लोगों के लिए इसे अवश्य ही आजमाना चाहिए। इसे सर्दी में अगर नहीं खाया, तो फिर क्या खाया?

आलू का हलवा

ये मिठाई आपको आश्चर्यचकित कर सकती है। ये पकवान कद्दूकस किए हुए आलू, घी (स्पष्ट मक्खन), चीनी और इलायची और केसर जैसे सुगंधित मसालों से बनी मिठाई है। आलू को धीमी गति से तब तक पकाया जाता है जब तक कि वे सुनहरा न हो जाएं और अपनी प्राकृतिक मिठास न छोड़ दें। परिणाम एक समृद्ध और अद्भुत मिठाई है जो उत्तर प्रदेश की पाक रचनात्मकता को प्रदर्शित करता है।

और पढ़ें: Telangana Cuisine: बिरयानी के अतिरिक्त भी तेलंगाना में अनेक व्यंजन है!

जैसे-जैसे दुनिया क्षेत्रीय भारतीय व्यंजनों के बारे में अधिक उत्सुक हो रही है, उत्तर प्रदेश के छिपे हुए पाक रत्नों पर प्रकाश डालने का समय आ गया है। इस राज्य के विविध और प्रामाणिक व्यंजनों का अनुभव करके, हम न केवल एक चटखारा पूर्ण एडवेंचर प्रारंभ करते हैं, बल्कि उत्तर प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए गहरी प्रशंसा भी प्राप्त करते हैं। इसलिए, यदि आप खुद को उत्तर प्रदेश में पाते हैं या कहीं और इसके व्यंजनों का स्वाद चखने का अवसर मिलता है, तो इन पांच अद्भुत व्यंजनों (5 Authentic food of Uttar Pradesh) को आजमाने का मौका न चूकें और उन अद्वितीय स्वादों और परंपराओं का अनुभव करें जो उत्तर प्रदेश के भोजन को इतना खास बनाती हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version