भारत के गैर पारंपरिक 5 टूरिस्ट स्पॉट : ये नहीं देखा तो क्या देखा

5 unconventional tourist spots: भारत, विविध संस्कृतियों, परंपराओं और परिदृश्यों का एक जीवंत चित्रपट है। इसके कुछ प्रतिष्ठित स्थलों ने वैश्विक ख्याति प्राप्त की है, परंतु वे कम ज्ञात स्थानों का भंडार है जो अद्वितीय अनुभव प्रदान करते हैं। इस लेख में आपको भारत में 5 ऐसे unconventional tourist spots की ओर ले जाएगा, उनकी अनूठी विशेषताओं पर प्रकाश डालेगा और समझाएगा कि उनमें से प्रत्येक तक कैसे पहुंचा जाए।

गढ़मुक्तेश्वर [उत्तर प्रदेश]

उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में स्थित गढ़मुक्तेश्वर एक समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि वाला एक आध्यात्मिक स्थल है। शहर का नाम मुक्तेश्वर महादेव के मंदिर के नाम पर रखा गया है, जो भगवान शिव को समर्पित है, और यह हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थान है, जहां प्रतिवर्ष भव्य ‘गंगा मेला’ आयोजित किया जाता है। पवित्र गंगा में स्नान करना यहाँ एक सामान्य अनुष्ठान है, और इस उद्देश्य के लिए नदी के किनारे तक जाने के लिए लगभग 80 सीढ़ियाँ हैं।

गढ़मुक्तेश्वर पहुंचने के लिए, आप दिल्ली जैसे प्रमुख शहरों से गढ़मुक्तेश्वर रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन ले सकते हैं, जो लगभग 100 किलोमीटर दूर है। वैकल्पिक रूप से, आप राष्ट्रीय राजमार्ग 9 के माध्यम से उत्कृष्ट कनेक्टिविटी के साथ सड़क यात्रा का विकल्प चुन सकते हैं।

Source: Google

और पढ़ें: त्रयंबकेश्वर में एक स्वर्णिम अवसर निकला हाथ से!

राजगीर [बिहार]

बिहार की हरी-भरी घाटी में बसा राजगीर बीतते समय की विरासत समान है। प्राचीन खंडहरों का घर, यह स्थान जैन और बौद्ध दोनों धर्मों में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। राजगीर मगध साम्राज्य की प्रथम राजधानी थी और भगवान महावीर और बुद्ध, दोनों से ही जुड़ी हुई है। विश्व शांति स्तूप, गृद्धकूट पहाड़ी और गर्म झरनों को अवश्य देखना चाहिए।

राजगीर बिहार की राजधानी पटना और निकटतम हवाई अड्डे से लगभग 102 किलोमीटर दूर है। राजगीर रेलवे स्टेशन के लिए प्रमुख शहरों से ट्रेनें उपलब्ध हैं, और इस क्षेत्र में सड़कों का एक मजबूत नेटवर्क भी है।

Source: Google

थेककड़ी [केरल]

थेक्कडी, केरल में, प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है, जहां भारत में बेहतरीन वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक स्थित है – पेरियार राष्ट्रीय उद्यान। यहां, आप हाथियों, बाघों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को देखने के लिए बोट सफारी पर जा सकते हैं। स्पाइस गार्डन, आदिवासी विरासत पर्यटन, और मंत्रमुग्ध कर देने वाला मुल्लापेरियार बांध अतिरिक्त आकर्षण हैं।

थेक्कडी का निकटतम हवाई अड्डा तमिलनाडु में मदुरै है, जो लगभग 136 किलोमीटर दूर है। कोट्टायम रेलवे स्टेशन, लगभग 114 किलोमीटर दूर, निकटतम रेलवे स्टेशन है। नियमित बस सेवाएं भी थेक्कडी को केरल के अन्य शहरों से जोड़ती हैं।

5 unconventional tourist spots Source: Google

बहूति फॉल्स [मध्य प्रदेश]

मध्य प्रदेश के मऊगंज शहर के पास स्थित बहुती जलप्रपात एक प्रभावशाली दृश्य है, खासकर मानसून के मौसम में। राज्य के सबसे ऊंचे जलप्रपात के रूप में, बहूती का झरना घने जंगल के बीच एक सुंदर दृश्य बनाता है।

बहूती जलप्रपात का निकटतम रेलवे स्टेशन रीवा है, जो लगभग 70 किलोमीटर दूर है। निकटतम हवाई अड्डा प्रयागराज, उत्तर प्रदेश में है, जो लगभग 160 किलोमीटर दूर है। झरने तक जाने के लिए, आपको रीवा से टैक्सी या बस लेनी होगी, जो सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

5 unconventional tourist spots Source: Google

और पढ़ें: सिंधुदुर्ग किला: मराठा साम्राज्य का अभेद्य गढ़, जहां परिंदा भी पर नहीं मार सकता था

हुंडरु फॉल्स [झारखंड]

झारखंड की राजधानी रांची के पास स्थित हुंडरू जलप्रपात एक अप्रतिम प्राकृतिक आकर्षण है जहां सुबर्णरेखा नदी 98 मीटर की ऊंचाई से गिरती है। यह एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल है, और झरनों के आसपास की अनूठी चट्टानें भी कई साहसिक चाहने वालों को आकर्षित करती हैं।

रांची में बिरसा मुंडा हवाई अड्डा, लगभग 56 किलोमीटर दूर, निकटतम हवाई अड्डा है।

Source: Google

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version