प्रिय माताओं और पिताओं, अपने किशोर लड़कियों के साथ “द केरल स्टोरी” अविलंब देखें!

ये दायित्व बहुत बड़ा है.

तो आप लोग इस सप्ताह क्या करेंगे? जो बड़े हैं, अपने असाइनमेंट में व्यस्त होंगे, जो बच्चे हैं, वह अपने समर प्रोजेक्ट में, इत्यादि। परंतु जिनके बच्चे हैं, वे क्या कर रहे हैं? क्या उन्हे उचित शिक्षा दीक्षा के अतिरिक्त धार्मिक शिक्षा दी जा रही है? क्या उनकी संगत है, इसपे ध्यान जाता है आपका?

“The Kerala Story” कोई ऐसी वैसी कथा नहीं है। ये वो सत्य है, जिसे हम कहीं न कहीं पढ़ते अवश्य है, परंतु या तो उसपर ध्यान नहीं देते, या फिर जानके भी अनदेखा कर देते हैं। अब स्थिति ये हो गई है कि एक फिल्म को हमें हमारी ‘गहरी निद्रा’ से जगाना पड़ रहा है।

क्यों ये फिल्म देखना है अवश्यंभावी?

परंतु “The Kerala Story” इतनी अवश्यंभावी है? क्या ये “सांप्रदायिक सौहार्द” को नहीं बिगाड़ रही? हो सकता है, परंतु तभी तक यदि आप इसे वामपंथी चश्मे से देख रहे तो। वास्तव, में सत्य इससे कहीं अधिक भयावह और अपाच्य है।

वैसे सच बताइए, क्या आपने कभी यूरोप में उमड़ रहे “Grooming Gangs” के बारे में नहीं सुना? या फिर नादिया मुराद के साथ जो अत्याचार ISIS ने किये, उनके बारे में? अगर उनकी कथाएँ सत्य है, तो फिर “The Kerala Story” किस एंगल से प्रोपगैंडा हुई? इस मूवी का अनुचित विरोध करने वाले आखिर किस बात से डरते हैं?

अपने आप से ईमानदार होकर पूछिए: यदि कोई अपनी संस्कृति के गुणगान की आड़ में, आपके या आपके रिश्तेदारों और रिश्तेदारों को प्रभावित करता है, और उन्हें धोखे से धर्मांतरित कर दे, तो क्या यह स्वीकार्य है? यह कई लोगों के लिए ये ख्याल ही अविश्वसनीय लगे, , लेकिन दुर्भाग्य से, केरल में लगभग हर रोज कुछ न कुछ इस प्रकार से देखने को मिलता है।

सत्य से नहीं भाग सकते

आप आंकड़ों की प्रामाणिकता, या लोगों के तौर-तरीकों पर भिड़ सकते हैं, लेकिन क्या आप इस बात से इनकार कर सकते हैं कि समस्या मौजूद नहीं है? यह कहना कि ईश्वर तक पहुँचने के लिए केवल एक ही रास्ता सही है, और बाकी, या उसी का अनुसरण करने के लिए पूजनीय लोग कोई नहीं हैं, यह पागलपन से कम नहीं लगता। लेकिन धर्मनिरपेक्षता के नाम पर यही बात हमें जबरदस्ती ठूँसी जाती है।

और पढ़ें: The Kerala Story: बिना फीस लिए प्रोमोशन करना कोई शशि थरूर एंड कंपनी से सीखे!

अब कहने को फिल्म में हर घटना का उल्लेख करना अव्यावहारिक होगा, परंतु कुछ घटनाओं को अनदेखा करना भी उचित नहीं। एक जगह जब शालिनी अपने बच्चे को जन्म देती है तो उसे बुनियादी चीजों से भी वंचित कर दिया जाता है। एक माँ को अपने नवजात शिशु के लिए जितनी न्यूनतम आवश्यकता होगी, वह उसका भी उपयोग नहीं कर सकती। वह किसी तरह किसी अन्य पीड़ित से कुछ राशन लेती है, वह उसे अपने रिश्तेदारों के साथ बातचीत करने देती है। हालाँकि, कुछ ही क्षणों के बाद, उस महिला को उसके ‘पति’ द्वारा बेरहमी से घसीटा जाता है, और उसे गोली मार दी जाती है। उसका अपराध: एक माँ को अपने नवजात शिशु को दूध पिलाने में मदद करना!

एक और घटना जो आपको अंदर तक झकझोर कर रख देती है, वह है जब गीतांजलि का चरित्र, जिसके आत्मसम्मान को अब्दुल ने नष्ट कर दिया, अपने माता-पिता के साथ मेल-मिलाप करती है, और अपने कम्युनिस्ट पिता से पूछती है, “आपने मुझे हमारे धर्म, हमारी संस्कृति के बारे में क्यों नहीं सिखाया?” उसके पिता दंग रह गए, अपनी बेटी के प्रश्नों में ऐसी ईमानदारी का जवाब देने में असमर्थ थे।

ये बातें अनदेखी नहीं हो सकती

चाहे निमिषा के परिवर्तन का मामला हो, या अखिला का हदिया बनना, ये बातें हंसी में नहीं उड़ाई जा सकती। अभिभावकों को भी इस विषय पर ध्यान देना ही होगा। आप बोल लीजिए कि ये केरल को नकारात्मक छवि में दिखाता है, आप इस बात पर भी भिड़ लीजिए कि 32000 का आंकड़ा सही नहीं, परंतु क्या बात भी झूठ है कि ये धर्म परिवर्तन होते हैं?

और पढ़ें: Indian wrestlers’ protest: आपने साक्षी मलिक के आँसू देखे, पीटी ऊषा की बेइज्जती नहीं!

आप इस बात से लड़ सकते हैं कि फिल्म केरल को एक कट्टरपंथी गढ़ के रूप में दिखाने का प्रयास करती है, आप कह सकते हैं कि 32000 महिलाओं के इस्लाम में परिवर्तित होने का आंकड़ा सही नहीं है, लेकिन क्या आप ये भी कहने का सामर्थ्य रखते हैं कि ऐसा कुछ कभी हुआ ही नहीं? क्या आप इसके बारे में सोच सकते हैं? फिर भी, ऐसे लोग हैं जो ऐसी घटनाओं के हर एक उल्लेख को कल्पना की उपज कहने का साहस करते हैं। यहाँ तक कि तमिलनाडु जैसे कुछ राज्य भी सक्रिय रूप से यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोई भी जनता इस कड़वे सत्य से परिचित न हो। दुर्भाग्य से, केवल हिंदू ही पीड़ित नहीं हैं, मिस्टर एमके स्टालिन!

जैसे, भले ही “द केरला स्टोरी” परफेक्ट न हो, परंतुयह निश्चित रूप से ऐसी फिल्म नहीं है जिसे कोई मिस कर सकता है। क्या आप चाहते हैं कि आपके बच्चों का भी वही हश्र हो, जैसा फिल्मे में दिखाया गया? एक सज्जन ने एक बार कहा था, “बाकियों के लिए न्याय करने हेतु, कुछ लोगों का क्रोध आपको मोल लेना ही होगा”। बाकी अंतिम निर्णय तो अभिभावकों का है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version