कर्नाटक चुनाव : असली जमीनी कवरेज। पेश है हमारा Karnataka Exit Poll

Karnataka Exit Poll

Karnataka Exit Poll: कर्नाटक राज्य विधानसभा चुनावों की पूर्व संध्या में, टीएफआई टीम ने 225 कुल सीटों में से 163 पर नागरिकों के साथ विस्तृत और गहन चर्चाएं कीं। ये अनौपचारिक तरह से संचालित एक स्वस्थ कार्यक्रम था, जिसका प्रमुख उद्देश्य था उत्तरदाताओं से निष्पक्ष भाव से उनके विचार जानना। इसी कारणवश किसी भी रिकॉर्डिंग उपकरण का जानते हुए भी प्रयोग नहीं किया गया। हिंदुओं, मुस्लिमों और ईसाईयों सहित सभी जाति एवं धार्मिक समूहों को शामिल करने के लिए एक संयत प्रयास किया गया, जिसमें लिंगायत, वोक्कलिगा, कुरूबा, धाँगड़, ब्राह्मण, कोंकणी, कोली, ओबीसी, एससी, और एसटी जैसे समुदाय सम्मिलित थे।

हमारी Karnataka Exit Poll के रूप में की गई खोज के परिणाम कुछ इस प्रकार, क्षेत्रवार रूप में प्रस्तुत की गई हैं:

ग्रेटर बेंगलुरु क्षेत्र

राज्य के प्रमुख केंद्र, ग्रेटर बेंगलुरु में, भारतीय जनता पार्टी (BJP) का वर्चस्व स्पष्ट दिख रहा है। हमारी Karnataka Exit Poll का अनुमान है कि यहाँ BJP 20 से 23 सीटें जीतने की संभावना है। दूसरी ओर, कांग्रेस की सीटों की संख्या 9 से 11 के बीच हो सकती है।

ओल्ड मैसूर क्षेत्र

ओल्ड मैसूर क्षेत्र में स्पष्ट रूप से प्रतिस्पर्धा दिखाई देती है। यहाँ सभी दल, कांग्रेस, जनता दल (सेक्युलर), और BJP एक दूसरे को टक्कर देते हुए दिखाई देंगे। हमारे सर्वेक्षण के अनुसार, कांग्रेस 10-16 सीटें जीतने की संभावना है, JD(S) 12-18 सीटें प्राप्त कर सकती है, जबकि BJP 12-21 सीटों की उम्मीद कर सकती है।

मध्य कर्नाटक क्षेत्र

यहाँ अपेक्षाओं के विपरीत भाजपा आगे बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। हमारे Karnataka Exit Poll के अनुसार पार्टी 14-20 सीटों पर विजय प्राप्त कर सकती है। कांग्रेस 8-12 सीटें प्राप्त कर सकती है। JD(S) का हाल खस्ता है, और अगर उन्हे 2 सीट भी मिली तो बहुत बड़ी बात होंगी।

तटीय कर्नाटक क्षेत्र

ये क्षेत्र भाजपा का गढ़ रहा है, और सब कुछ सही रहा, तो यहाँ क्लीन स्वीप भी संभव है। Karnataka Exit Poll के अनुसार भाजपा द्वारा 15 से 19 सीटें जीतने की संभावना है। कांग्रेस फिर से पीछे रहेगी, जहां उसके कुछ 2-6 सीटें जीतने की संभावना है।

हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र

यहाँ पर कांग्रेस के सितारे बुलंद है। सुझाव है कि कांग्रेस BJP को पछाड़कर 13-17 सीटें प्राप्त कर सकती है। वहीं, BJP को 11-15 सीटों में ही संतुष्ट होना पड़ेगा।

Also Read: Karnataka election 2023: अब एक हिन्दू वोट नहीं देगा कांग्रेस को कर्नाटक का!

मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र

मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र भी भाजपा के गढ़ के रूप में उभर सकता है। हमारी एग्जिट पोल के अनुसार, BJP आराम से 30 से 34 सीटें जीतने की आशा कर सकती है। कांग्रेस, एक बार फिर पीछे रहेगी, और उसे 10-16 सीटों में संतोष करना होगा।

तो कुल मिलाकर समीकरण कुछ इस प्रकार बैठते हैं:
BJP: 132 132+/-20
CON: 65 65+/-20
JDS 28 28+/-20

भले ही ये परिणाम संभावित परिणामों की एक झलक प्रदान करते हैं, परंतु ये स्मरण कराना कि ये एग्जिट पोल के आधार पर हैं, जो सदैव सटीक नहीं होते हैं। वास्तविक परिणाम अभी भी आश्चर्यचकित करा सकता है, क्योंकि मतदाताओं का व्यवहार पोल भविष्यवाणियों से अक्सर भिन्न होता है। अब ये देखना रोचक होगा कि वास्तविक परिणाम इन अनुमानों से कितना मेल खाता है, और विभिन्न राजनीतिक दलों के लिए आगे की रणनीति बनाने में कैसे इन परिणामों की एक विशिष्ट भूमिका रहेगी।

अब यह अंतिम परिणाम पर निर्भर करेगा कि किस पार्टी को सत्ता मिलेगी और कौन विपक्ष की भूमिका निभाएगा। हमारी एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार, BJP अधिकांश सीटों पर प्रभुत्व स्थापित करने की ओर बढ़ रही है, जबकि कांग्रेस और JD(S) के लिए संघर्ष जारी है। वैसे भी, जनता से ऊपर कोई नहीं। उन्हीं के द्वारा चुने गए प्रतिनिधियों के माध्यम से लोकतंत्र का सशक्त बनता है। हमें उम्मीद है कि कर्नाटक चुनाव के नतीजे पुनः इसी बात को परिलक्षित करेंगे।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version