सैंक्शन की धमकी दे रहे EU को जयशंकर ने दिखाए दिन में तारे

ये तो EU ने सोची भी न होगी!

लगता है अभी यूरोपियन संघ के बुरे दिन खत्म नहीं हुए हैं। एक तो पहले ही वह संसार के लिए उपहास का का पात्र है। अब इसमें भी चार चाँद लगाते हुए इन्होंने पहले रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों की नई सूची, और भारत को भी कूटनीतिक भाषा में धमकी दे रहा था।

“अपने नियमों का कुछ तो सम्मान करें”

परंतु विदेश मंत्री एस जयशंकर ने EU की खटिया खड़ी करते हुए इन्हे खूब सुनाया।

16 मई को, एक प्रेस वार्ता के समय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि यूरोपीय संघ के देशों को निर्यात करने से पहले अन्य देशों में पर्याप्त रूप से संसाधित रूसी तेल को यूरोपीय संघ परिषद के नियमों के ही अनुसार रूसी नहीं माना जाता है। ब्रसेल्स में भारत द्वारा रूसी तेल की खरीद का बचाव करते हुए, उन्होंने यूरोपीय संघ के नेताओं से, जो भारत से तेल आयात को अवरुद्ध करने की धमकी दे रहे हैं, यूरोपीय संघ परिषद विनियम 833/2014 को देखने का आग्रह किया। जयशंकर का स्पष्ट कहना था कि जब EU स्वयं मानता है कि किसी अन्य देश में रूसी क्रूड तेल को रिफ़ाईन करना इत्यादि अवैध नहीं है, तो फिर ये सैंक्शन की धमकी किस बात की?

जयशंकर EU के विदेश नीति के प्रमुख जोसेफ बोरेल की टिप्पणी पर मीडिया के एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे, जो चाहते हैं कि रूसी कच्चे तेल का उपयोग करके भारत से परिष्कृत उत्पादों पर कार्रवाई की जाए।

फाइनेंशियल टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में, जोसेप बोरेल ने कहा, “यदि डीजल या गैसोलीन यूरोप में प्रवेश कर रहा है… भारत से आ रहा है और रूसी तेल के साथ उत्पादित किया जा रहा है, तो यह निश्चित रूप से प्रतिबंधों का उल्लंघन है और सदस्य राज्यों को उपाय करने होंगे।”

और पढ़ें: भारत रूस ट्रेड डील के माध्यम से चौगुनी गति से दौड़ेगा भारत

उन्होंने यह भी कहा कि अगर भारत इसका उपयोग एक ऐसे केंद्र के रूप में करता है जहां रूसी तेल को परिष्कृत किया जाता है और यूरोपीय देशों को बेचा जाता है, तो उन्हें इस पर कार्रवाई करनी होगी। उन्होंने आगे कहा कि वह डॉ. जयशंकर के साथ बैठक के दौरान इस मुद्दे को उठाएंगे।

“चित भी मेरी और पट भी मेरी नहीं चलेगा EU”

हालाँकि, जयशंकर इससे बहुत प्रभावित नहीं थे। वह यूरोपीय संघ के दोहरे मानकों पर टूट पड़े और बोले, “मुझे वास्तव में आपके [बोरेल] प्रश्न का आधार नहीं दिखाई देता, क्योंकि परिषद के नियमों के बारे में मेरी समझ यह है कि रूसी कच्चे तेल को तीसरे देश में काफी हद तक बदल दिया गया है और अब इसे रूसी नहीं माना जाता है। मैं आपसे परिषद के विनियम 833/2014 को देखने का आग्रह करूंगा।”

परंतु पहली बार नहीं है जब डॉ एस जयशंकर ने रूस से भारत के आयात का ऐसा बचाव किया है। ऐसा करते समय, उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूस के साथ व्यापार को कम करने के लिए भारत पर दबाव डालने के लिए अप्रत्यक्ष रूप से पश्चिम की आलोचना की है। विशेष रूप से, रूस ने फरवरी 2022 में यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरू की थी। दोनों देशों के बीच युद्ध शुरू हुए एक साल से अधिक समय हो गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य नाटो देश हथियारों, सैनिकों और धन के रूप में सहायता प्रदान करके यूक्रेन का समर्थन करते हैं।

रूस के साथ भारत के व्यापार का बचाव करते हुए, डॉ जयशंकर ने स्पष्ट रूप से कहा है कि भारत और यूरोपीय देशों के बीच लेनदेन की तुलना में, रूस के साथ भारत का व्यापार बहुत छोटा है, लगभग 12 बिलियन अमरीकी डालर से 13 बिलियन अमरीकी डालर तक। उन्होंने कहा था, ‘हमने रूसियों को भी उत्पादों का एक सेट दिया है। मुझे नहीं लगता कि लोगों को व्यापार बढ़ाने के लिए किसी भी व्यापारिक देश की वैध अपेक्षाओं के अलावा इसमें और अधिक पढ़ना चाहिए। एक अन्य बयान में उन्होंने कहा, ‘हम कुछ ऊर्जा खरीदते हैं, जो हमारी ऊर्जा सुरक्षा के लिए जरूरी है। लेकिन मुझे आंकड़ों को देखकर संदेह है। महीने के लिए हमारी कुल खरीदारी यूरोप द्वारा दोपहर में की जाने वाली खरीदारी से कम होगी। इसलिए, आप इसके बारे में सोचना चाह सकते हैं।

और पढ़ें: S Jaishankar ने पश्चिमी मीडिया के सामने ही पश्चिमी राष्ट्रवाद और भारतीय राष्ट्रवाद में अतंर बता दी

सच कहें तो यूरोपीय संघ को आत्मनिरीक्षण करना चाहिए कि भारत को अपनी प्राथमिकताओं के लिए उपदेश देने के बजाए अपनी दयनीय स्थिति पर ध्यान दे । वे दिन गए जब यूरोपीय संघ यदि त्योरी भी चढ़ाता था और भारत उनके आगे नतमस्तक जाता था। दुनिया बदल रही है, और अब ईयू को भी बदलना चाहिए!

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version