कर्नाटक का “GOT” कांग्रेस को ही पड़ेगा भारी!

ऐसी अधीरता केवल कांग्रेस में ही हो सकती है

कर्नाटक कांग्रेस

किसी ने सही ही कहा था, “सत्य कल्पना से परे हैं”। अपनी राजनीतिक जटिलता के लिए चर्चित कर्नाटक, जो, एक बार फिर एक बड़े दाँवपेंच का साक्षी बनेगा, जिसके कांग्रेस पार्टी के लिए दूरगामी परिणाम हो सकते हैं। स्थानीय गुट के भीतर आंतरिक शक्ति संघर्ष से राज्य में पार्टी की पकड़ कमजोर होने का खतरा है।

इस लेख में पढिये कर्नाटक में इस खुरपेंच का विश्लेषण, और क्यों ये GOT आगे चलकर कांग्रेस को ही भारी पड़ने वाली है।

सिद्दारमैया बनाम डीके शिवकुमार

हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कर्नाटक पर चुनाव के पश्चात अपनी पकड़ खो रही है, लेकिन करीब से देखने पर पता चलता है कि सत्ताधारी कांग्रेस के भीतर ही एक तीव्र संघर्ष चल रहा है। राज्य में पार्टी की स्थिति को खतरे में डालते हुए, पार्टी के आंतरिक संघर्ष महंगे साबित हो सकते हैं।

मुख्यमंत्री सिद्दारमैया के साथ कांग्रेस के भीतर गुटीय विभाजन स्पष्ट है, जो अपने अधिकार को बनाए रखने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं। सर्वोच्च पद पर आसीन होने के बावजूद, सिद्दारमैया अक्सर राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अपने मुखर विरोध या हिजाब प्रतिबंध को रद्द करने के अपने विचार के माध्यम से अपनी शक्ति का दावा करना आवश्यक समझते हैं। मान्यता यानि वैलिडेशन की यह निरंतर आवश्यकता उनके नेतृत्व की स्थिरता पर सवाल उठाती है।

और पढ़ें: हिंदुओं को अनदेखा कर भाजपा जीतना चाहती थी चुनाव। परिणाम है कर्नाटक

इसके ठीक उलट कांग्रेस को फिर से सत्ता में लाने में अहम भूमिका निभाने वाले अहम शख्सियत डीके शिवकुमार ने पार्टी के भीतर खुद को दरकिनार पाया है. उनके प्रयासों और रणनीतिक पैंतरेबाज़ी के बावजूद, ऐसा लगता है कि उन्हें अन्य नेताओं द्वारा भारी पड़ गया है, जिससे आंतरिक असंतोष और समर्थन का संभावित नुकसान हुआ है।

“सुपर सीएम खड़गे”?

प्रियांक खड़गे ने स्थिति की जटिलता को और बढ़ा दिया है, जो सिद्धारमैया और शिवकुमार दोनों की तुलना में अधिक सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। महोदय यहाँ तक फरमा चुके हैं की एमनेस्टी की बातों को ध्यान में रखते हुए हिजाब पर प्रतिबंध को हटाया जाएगा, और आवश्यकता पड़ने पर बजरंग दल और आरएसएस पर कर्नाटक में प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है!

उनकी “प्रभावशाली पारिवारिक पृष्ठभूमि” को देखते हुए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है। कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे होने के नाते, प्रियांक खड़गे खुद को पार्टी के भीतर एक शक्तिशाली ताकत के रूप में स्थापित कर रहे हैं। बताओ, कुर्सी एक, दावेदार तीन! बहुत नाइंसाफी है!

“पार्टी स्पॉइलर” जेडीएस

जबकि कांग्रेस अपने आंतरिक शक्ति संघर्ष से जूझ रही है, जनता दल सेक्युलर (JDS) एक ऐसा खतरा पैदा करता है जिसे पार्टी द्वारा कतई नहीं नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। हाल के चुनावों में करारी हार से कुपित जेडीएस ने दोतरफा रणनीति अपनाई है। एक ओर, नए संसद परिसर के उद्घाटन के दौरान पार्टी ने भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को अपनी उपस्थिति द्वारा समर्थन देकर कई लोगों को चौंका दिया। दूसरी ओर, इसने जमीनी स्तर पर कांग्रेस की अनैतिक प्रथाओं को सक्रिय रूप से उजागर किया है।

और पढ़ें: कर्नाटक चुनाव परिणाम : यही समय है आत्ममंथन का!

जेडीएस द्वारा किया गया एक चौंकाने वाला खुलासा कांग्रेस पर 5,000 रुपये के शेष के साथ विशेष कार्ड वितरित करने का आरोप लगाता है, जिसका इस्तेमाल वोट खरीदने के साधन के रूप में मॉल में खरीदारी के लिए किया जा सकता है। दावा किया जाता है कि कर्नाटक में लगभग 60,000 ऐसे कार्ड ग्रामीणों को जारी किए गए थे। बड़े पैमाने पर मतदाता हेरफेर के इन आरोपों ने आक्रोश पैदा किया है और गहन जांच की मांग की है।

कर्नाटक में चल रहे सत्ता संघर्ष और चुनावी कदाचार के आरोपों ने 2024 के चुनावों की एक रोचक यात्रा के लिए मंच तैयार किया। जैसा कि पार्टियां वर्चस्व के लिए प्रतिस्पर्धा में लीन है, इस राजनीतिक युद्ध के मैदान के परिणाम राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेंगे। यह कहना गलत नहीं होगा कि कर्नाटक में राजनीतिक परिदृश्य एक बार फिर से सत्ता के लिए युद्ध का मैदान बन गया है, कांग्रेस आंतरिक संघर्षों से जूझ रही है जो राज्य में उसके प्रभुत्व को खतरे में डालती है। आगामी महीने एक रोमांचक तमाशे का वादा देते हैं क्योंकि कर्नाटक 2024 के चुनावों के रनअप के लिए एक महत्वपूर्ण शतरंज की बिसात बन गया है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version