5 अभिनेता जिन्होंने पूरे फ्रैन्चाइज़ की मटियामेट कर दी

मिसकास्टिंग प्रो मैक्स!

सिनेमा की दुनिया एक चुनौतीपूर्ण क्षेत्र है जहां प्रतिभा, समर्पण और अनुशासन सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं। हालांकि, ऐसे कई उदाहरण हैं जहां अभिनेताओं को दूसरे के रिपलेसमेन्ट के रूप में लाया गया, न केवल फिल्म को बर्बाद कर दिया, बल्कि फ्रेंचाइजी की विरासत को भी बर्बाद कर दिया। यहां हम ऐसे पांच रिप्लेसमेंट्स का पता लगाते हैं, और वे एक बड़ी आपदा क्यों थे।

Akshay Kumar (Once Upon a Time in Mumbai Dobaara):

2014 से कई फिल्मों में “खिलाड़ी कुमार” द्वारा कई फिल्मों और अधिकतम मनोरंजन के साथ तहलका मचाए जाने से पूर्व, उनके करियर में एक समय ऐसा भी था, जब असफलताओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा था। उनमें से एक “वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा” थी, जो प्रतिष्ठित “वन्स अपॉन ए टाइम विद मुंबई” की अगली कड़ी थी। आपने यह कई बार नहीं सुना होगा, लेकिन शोएब की भूमिका निभाने वाले अक्षय कुमार की भूमिका को देखने के बाद लोगों को मूल अभिनेता, इमरान हाशमी की अधिक याद आने लगी। फिल्म के लिए जितना कम कहा जाए उतना अच्छा है।

और पढ़ें: 90s के वो 5 भारतीय धारावाहिक, जिनके लिए आज भी दर्शक लालायित रहते हैं

John Abraham (Welcome Again):

एक ऐसी फिल्म की कल्पना कीजिए, जो कोयले के ढेर में हीरे की तरह चमकती हो। अब स्थिति को उलट दें, और आपको “वेलकम अगेन” मिलेगा! अक्षय कुमार को छोड़कर मूल के लगभग सभी पात्रों के साथ, निर्माताओं ने जॉन अब्राहम को कास्ट करने का फैसला किया, और यहीं से एक संभावित आपदा के बीज बोए गए। और बाकी, जैसा वे कहते हैं, इतिहास है।

Salman Khan (Race 3):

स्टार पावर एक अच्छी फिल्म की गारंटी नहीं देती है, और इसका सबसे कड़वा अनुभव ‘रेस फ़्रैंचाइज़ी’ के निर्माताओं को हुआ। यहां सिर्फ मुख्य अभिनेता ही नहीं, बल्कि निर्देशक को भी बदल दिया गया। अब यह शुरू करने के लिए कोई बुरी बात नहीं है, जब तक कि आप यह महसूस न करें कि प्रतिस्थापन क्रमशः सलमान खान और रेमो डी सूजा थे। पिछली दो किश्तों की तुलना में, जो रोमांचक और कुछ हद तक प्रभावी थी, तीसरी किस्त एक शाब्दिक आपदा थी।

Anybody who played Laxman (Golmaal):

अब यह एक ऐसा विकल्प है जिससे बहुत से लोग प्रभावित नहीं हैं। श्रेयस तलपड़े और कुणाल खेमू ने चाहे कितनी भी कोशिश कर ली हो, वे मूल गोलमाल: फन अनलिमिटेड के शरमन जोशी के वाइब की बराबरी नहीं कर सके। हालांकि कोई भी फिल्म विनाशकारी नहीं रही है, परंतु शरमन जोशी का प्रभाव ही अलग था। अगर अजय देवगन नहीं होते तो दूसरी किस्त के साथ ही गोलमाल का टाटा बायबाय सुनिश्चित हो जाता।

और पढ़ें: बॉलीवुड के वह कलाकार जो अब अन्य व्यवसाय अपना चुके हैं

Saif Ali Khan (Bunty aur Babli):

अजीब है, कि एक अभिनेता जिसे एक फ्रेंचाइजी में याद किया जाता है, वह दूसरे में पूरी तरह से अवांछित होता है। लेकिन यही सैफ अली खान हासिल करने में कामयाब रहे हैं। 2005 में, साथिया की सफलता के बाद, शाद अली सहगल ने “बंटी और बबली” के साथ वापसी की, जो छोटे शहरों के मामलों पर अपनी विचित्रता और दो अनोखे ठगों की कथा के साथ कई लोगों को आश्चर्यचकित करने में कामयाब रहा। हालाँकि, जब सैफ अली खान ने मूल बंटी, यानी अभिषेक बच्चन की जब जगह ली, तो कई लोगों को उनके वास्तविक मूल्य का एहसास हुआ और उनके बेफिक्र रवैये को याद किया। सॉरी सैफ, लेकिन बंटी के रूप में अभिषेक काफी बेहतर थे!

सैफ, सलमान, जॉन अब्राहम की कहानियां इस बात की चेतावनी देती हैं कि कैसे कुछ फिल्म निर्माता, जल्दी पैसा कमाने के लालच में, न केवल फिल्म को नष्ट कर देते हैं, बल्कि एक फ्रेंचाइजी के मामले में मूल द्वारा बनाई गई विरासत को भी नष्ट कर देते हैं। कोई भी इस बात से अनभिज्ञ नहीं है कि रीमेक के साथ बॉलीवुड के कैसे खराब समीकरण रहे हैं। लेकिन यह पूरी तरह से एक अलग, विकट समस्या है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version