7 ऐसी भारतीय फिल्में, जिन्हे क्रिटिक्स से मिली लात, और जनता ने लुटाया प्रेम!

समय आ चुका है क्रिटिक्स को अपना टेस्ट बदलने का!

फिल्मों की अक्सर उनके सिनेमाई तत्वों और कथा संरचनाओं के लिए आलोचना की जाती है, एक फिल्म की सफलता का वास्तविक परिचय दर्शकों में इसकी लोकप्रियता से है। फिल्म समीक्षकों और फिल्म देखने वालों के बीच यह दूरी भारतीय फिल्म उद्योग में स्पष्ट तौर पर दिखती है, जहां कई फिल्मों को आलोचकों द्वारा खारिज कर दिया गया, लेकिन जनता ने उन्हें गले लगा लिया। आइए सात ऐसी भारतीय फिल्मों के बारे में जानें, जो आलोचनाओं का सामना करने में अडिग रहीं और दर्शकों के बीच गूंजती रहीं।

हम आपके हैं कौन [1994]:

सूरज बड़जात्या द्वारा निर्देशित इस भव्य बॉलीवुड पारिवारिक नाटक पर समीक्षकों द्वारा बहुत नाटकीय होने और भव्य सौंदर्यशास्त्र पर अत्यधिक ध्यान केंद्रित करने का आरोप लगाया गया था। उनमें से अधिकांश ने इसे एक आपदा करार दिया। फिर भी, लगभग 300 स्क्रीन्स पर रिलीज़ होने के बावजूद, इसने दर्शकों के दिल को छू लिया। वे भावपूर्ण प्रदर्शन, यादगार संगीत, और पारिवारिक बंधनों, मूल्यों और परंपराओं पर कथा का जोर पसंद करते थे – ऐसे तत्व जो भारतीय संस्कृति में गहराई से प्रतिध्वनित होते हैं। यह कहने में कोई अतिशयोक्ति नहीं कि “हम आपके हैं कौन” अभी भी समीक्षकों और व्यावसायिक दोनों तरह से अब तक की सबसे महान भारतीय फिल्मों में से एक है।

और पढ़ें: 90s के वो 5 भारतीय धारावाहिक, जिनके लिए आज भी दर्शक लालायित रहते हैं

ग़दर: एक प्रेम कथा[2001]:

जब यह फिल्म “लगान” से टकराई, तो आलोचकों के एक वर्ग ने इस फिल्म को हर संभव तरीके से असफल सिद्ध करने को अपना मिशन बना लिया। अनिल शर्मा के अपने शब्दों में, जब कुछ आलोचकों ने इसे “गटर: एक प्रेम कथा” का लेबल दिया, जिससे वे तनिक निराशग हुए।

हालाँकि, आलोचकों को एक गहरा झटका लगा, क्योंकि दर्शकों की भीड़ सिनेमा हॉल में उमड़ पड़ी। कई विरोध प्रदर्शनों और चुनिंदा आलोचनाओं के बावजूद, यह फिल्म अब तक की सबसे महान भारतीय ब्लॉकबस्टर बन गई, जिसने लगान को अपने कुल थियेटट्रिकल रन में बहुत पीछे छोड़ दिया।

कृष [2006 onwards]:

हां, आपने सही सुना। इसकी “प्रीडिक्टेबल स्टोरी” और ओवर-द-टॉप निष्पादन के लिए आलोचना की गई, फिर भी, यह सुपरहीरो फ्रैंचाइज़ी दर्शकों के बीच हिट रही। श्रृंखला की अपील इसकी नवीनता में निहित है; भारत की पहली सुपरहीरो श्रृंखला में से एक के रूप में, इसने शैली में भारतीय प्रतिनिधित्व की लालसा को पूरा किया। दर्शकों ने स्वदेशी सुपरहीरो की सराहना की, जिससे महत्वपूर्ण व्यावसायिक सफलता मिली। आज भी कोई सुपरहीरो फ्रैन्चाइज़ इसके आसपास भी नहीं आ पाई।

दबंग [2010]:

सलमान खान की एक फिल्म की कल्पना करें जो वास्तव में मनोरंजक और प्रभावी है। यह दुर्लभ है, लेकिन फिर अभिनव सिंह कश्यप ने जनता को गलत साबित करने का फैसला किया। चुलबुल पांडे के रूप में सलमान खान अभिनीत, एक ऐसे दारोगा की कथा दिखाना जो अपनी ही धुन में चले, दबंग को शुरू में आलोचकों द्वारा खूब लताड़ा गया।

हालाँकि, दर्शकों ने इसके बारे में तनिक भी परवाह नहीं की, क्योंकि उन्होंने इस फिल्म को बहुत सफल बनाया। फिल्म ने कई सीक्वल और रीमेक को प्रेरित किया।

और पढ़ें: बॉलीवुड के वह कलाकार जो अब अन्य व्यवसाय अपना चुके हैं

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक [2019]:

यह वह फिल्म थी, जहां पर तथाकथित फिल्म समीक्षकों का गहरा वैचारिक पूर्वाग्रह खुलकर सामने आया। पहली नज़र से ही, फिल्म समीक्षकों के रडार पर थी, जिन्होंने अपने फेफड़ों के शीर्ष पर “विषाक्त राष्ट्रवाद” की निंदा की।

“परमाणु” के साथ जो एक विसंगति थी, वह फिल्म की रिलीज के साथ एक उदासीन प्रवृत्ति में बदल गई, क्योंकि आलोचकों ने इसे सत्ताधारी व्यवस्था की भावनाओं को भड़काने का प्रयास घोषित किया। यह और बात थी कि जनता ने अपनी राय कूड़ेदान में फेंक दी, जिससे आदित्य धर के निर्देशन में बनी पहली फिल्म एक बड़ी ब्लॉकबस्टर बन गई।

तन्हाजी: द अनसंग वॉरियर [2020]:

“उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक” के साथ जो हुआ वह केवल शुरुआत थी। ओम राउत ने अपने सपने में भी नहीं सोचा था कि उनकी पहली हिंदी फिल्म, “तानाजी: द अनसंग वॉरियर” इतनी क्रूर आलोचना का शिकार होगी। जैसा कि “गदर” के साथ हुआ, समीक्षकों ने यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी कि फिल्म फ्लॉप हो जाए, जबकि “छपाक” के लिए प्रशंसा के पुल तक बांधे गए।

हालाँकि, एक बार फिर, उन्होंने दर्शकों की बुद्धि को कमतर आंका, क्योंकि वे सूबेदार तानाजी मालुसरे के कारनामों पर आधारित अजय देवगन स्टारर फिल्म के लिए सिनेमाघरों में उमड़ पड़े थे। “लगान” के विपरीत, “छपाक” ने सीएए के विरोध प्रदर्शनों के आलोक में दीपिका पादुकोण की जेएनयू यात्रा के साथ खुद के लिए मामले को और भी बदतर बना दिया। आगे क्या हुआ, इसके लिए कोई विशेष शोध की आवश्यकता नहीं।

शेरशाह [2021]:

कल्पना कीजिए कि कोई एक ऐसी फिल्म, जिसमें कैप्टन विक्रम बत्रा को वैसे ही दिखाया गया, जैसे वे वास्तव में थे, और वह उसके बारे में नाना प्रकार की कमी निकाले तो। लेकिन भई, ये भारतीय आलोचक हैं, जो हर शादी में “नाराज फूफा” की भांति एक अच्छी फिल्म की आलोचना करने में कोई न कोई कारण ढूंढते हैं, ठीक वैसे ही जैसे उन्होंने विष्णु वर्धन की “शेरशाह” के साथ किया था। हालांकि, एक ओटीटी फिल्म होने के बावजूद, यह फिल्म जनता के बीच काफी लोकप्रिय थी, जिसने आलोचकों को हंसी का पात्र बना दिया।

और पढ़ें: गर्दा उड़ा दिया है रणदीप हुड्डा ने “स्वातंत्र्यवीर सावरकर” के टीज़र में!

ये फिल्में आलोचनात्मक समीक्षाओं और दर्शकों की प्राथमिकताओं के बीच जटिल गतिशीलता को उजागर करती हैं। जबकि आलोचक तकनीकी और एस्थेटिक्स के आधार पर फिल्मों का विश्लेषण करते हैं, दर्शक अक्सर प्रासंगिकता, मनोरंजन और वास्तविकता से बचने के तत्वों की तलाश करते हैं। यह डिस्कनेक्ट फिल्म देखने वाले समुदाय के भीतर विभिन्न प्राथमिकताओं को प्रकट करता है, यह दर्शाता है कि फिल्में अलग-अलग दर्शकों के लिए अलग-अलग उद्देश्यों की पूर्ति कर सकती हैं। सिनेमा की सुंदरता इस विविधता में निहित है, जहां प्रत्येक फिल्म को आलोचनात्मक प्रशंसा (या इसकी कमी) के बावजूद अपने अद्वितीय दर्शक मिलते हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version