गोयल उत्कृष्ट , नीतीश निकृष्ट- 25 वर्षों में रेलवे दुर्घटनाओं का सम्पूर्ण विश्लेषण

भारत में एक रेल मंत्री के प्रदर्शन का मूल्यांकन अक्सर उनके कार्यकाल के दौरान रेलवे के विकास और आधुनिकीकरण से संबंधित पहलों के आधार पर किया जाता है। हालांकि, एक आवश्यक पहलू जिस पर अक्सर उतना ध्यान नहीं दिया जाता है वह है यात्रियों की सुरक्षा, जिसका आकलन हताहतों और चोटों के कारण होने वाली रेल दुर्घटनाओं की संख्या की जांच करके किया जा सकता है।

इस लेख में पढिये 1998 से 2023 तक प्रत्येक रेल मंत्री के कार्यकाल को देखते हुए दो प्रमुख मापदंडों – प्रति दिन हताहत (सीपीडी) और प्रति दिन चोटिल (आईपीडी) का उपयोग करके उनकी कार्यशैली का मूल्यांकन करूंगा। ये मेट्रिक्स कार्यालय में उनकी शर्तों के दौरान सुरक्षा रिकॉर्ड में एक दिलचस्प परिप्रेक्ष्य प्रदान करते हैं।

नीतीश कुमार [जनता दल [यूनाइटेड]]

Notable Accidents: Gaisal train disaster [1999], Rafiganj train disaster [2002]

नीतीश कुमार ने बतौर रेल मंत्री दो बार ये पद संभाला। आज जो लोग इनके ‘नैतिकता’ पर प्रशंसा के पुल बांधते नहीं थकते, वे शायद ये भूल जाते हैं कि जिस गाइसल दुर्घटना के पीछे इन्हे त्यागपत्र देना, उसके ठीक बाद 2001 में जब इन्होंने पुनः पद संभाला, तो 2002 में इन्ही के कार्यकाल में रफीगंज जैसी त्रासदी भी हुई।
उनका पहला कार्यकाल, जो मार्च 1998 से अगस्त 1999 तक फैला था, में कई महत्वपूर्ण रेल दुर्घटनाएँ देखी गईं, जिससे लगभग 1.167 का CPD और लगभग 1.274 का IPD हुआ। 2001 से 2004 तक उनके दूसरे कार्यकाल में CPD और IPD दोनों में क्रमशः 0.095 और 0.111 की कमी देखी गई। उनके दो कार्यकालों के लिए संयुक्त CPD और IPD क्रमशः लगभग 0.438 और 0.484 हैं। इस अनुसार इनका कार्यकाल ट्रेन यात्रियों के लिए सबसे पीड़ादायक था।

ममता बनर्जी [ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस]

Notable Accidents: Ambala Train Collision [2000], Jhargram Train Derailment [2010]

ममता बनर्जी ने भी नीतीश की भांति दो बार कार्यकाल संभाला, और वो भी दो अलग अलग गठबंधनों की ओर से। उनका पहला कार्यकाल अपेक्षाकृत छोटा था, जो केवल 153 दिनों तक चला। इस समय के दौरान, लगभग 0.294 के CPD और लगभग 0.980 के IPD के कारण एक महत्वपूर्ण दुर्घटना हुई। 2009 से 2011 तक बनर्जी के दूसरे कार्यकाल में सीपीडी और आईपीडी में वृद्धि देखी गई, संभवतः कुछ उच्च-दुर्घटना दुर्घटनाओं के कारण। उनके दो कार्यकालों के लिए संयुक्त CPD और IPD क्रमशः लगभग 0.301 और 0.739 थे। ऐसे में इनका कार्यकाल भी काम कष्टकारी नहीं था।

लालू प्रसाद यादव [राष्ट्रीय जनता दल]

Notable Accidents: Jaunpur Train Crash [2005]

2004 से 2009 तक यादव के कार्यकाल के दौरान, इनके प्रशासन का प्रदर्शन में 0.061 का CPD और लगभग 0.177 का IPD था। यद्यपि उनके कार्यकाल के दौरान हताहतों की संख्या कम होने की कई रिपोर्टें आई हैं, और इस तरह, आंकड़े कम होते हुए भी पूर्ण नहीं माने जा सकते हैं। ऐसे में यदि आगे चलकर लालू यादव के कार्यकाल में हताहतों की संख्या अधिक निकले, तो चकित मत होइएगा।

दिनेश त्रिवेदी, मुकुल रॉय, पवन कुमार बंसल, मल्लिकार्जुन खड़गे, डीवी सदानंद गौड़ा

Notable Accidents: Tamil Nadu Express Catching Fire [2012]

इन मंत्रियों ने अपेक्षाकृत कम कार्यकाल पूरा किया, सभी एक वर्ष से भी कम। उनकी सीपीडी और आईपीडी संख्या शून्य (पवन कुमार बंसल के मामले में, जिनके कार्यकाल के दौरान कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई थी) से लेकर मुकुल रॉय के मामले में 0.188 और 0.795 तक भिन्न थी। फिर से, उनके छोटे कार्यकाल के कारण, ये आंकड़े उनके प्रदर्शन का पूर्ण प्रतिनिधित्व प्रदान नहीं कर सकते हैं।

सुरेश प्रभु (भारतीय जनता पार्टी):

Notable Accidents: Rae Bareli Derailment [2015], Pukhrayan Derailment [2016]

उनके लगभग तीन वर्षों के कार्यकाल के दौरान, कई महत्वपूर्ण दुर्घटनाओं के कारण CPD और IPD क्रमशः लगभग 0.285 और 0.520 थे। परंतु हताहतों की संख्या में निरन्तरता न होने के कारण इन्हे पूर्णत्या अक्षम तो बिल्कुल नहीं करार दिया जा सकता।

पीयूष गोयल (भारतीय जनता पार्टी):

Notable Accidents: Amritsar Train Disaster [2018]

2017 से 2021 तक, पीयूष गोयल के कार्यकाल में कम सीपीडी और आईपीडी, लगभग 0.050 और 0.076 क्रमशः कम देखा गया। ये किसी भी रेल मंत्री के लिए सर्वोत्तम आँकड़े हैं, और 2021 में तो भारतीय रेलवे ने लगभग नगण्य दुर्घटनाओं का रिकॉर्ड दर्ज किया था।

अश्विनी वैष्णव (भारतीय जनता पार्टी):

Notable Accidents: Balasore train collision [2023]

लेखन के समय मौजूदा मंत्री अश्विनी वैष्णव का कार्यकाल लगभग दो वर्षों का है। दुर्भाग्यपूर्ण ओडिशा ट्रेन की टक्कर ने उनके सीपीडी और आईपीडी को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किया, जो क्रमशः लगभग 0.429 और 1.600 पर था। कहने को यह तीव्र प्रतीत होता है, परंतु ये बताना आवश्यक है कि अश्विनी वैष्णव ने अपने कार्यकाल के पूर्ण 2 वर्ष भी पूरे नहीं किए हैं, और इस तरह, केवल इस घटना के आधार पर उनका आँकलन करना अनुचित होगा।

यद्यपि ये संख्याएँ विभिन्न रेल मंत्रियों के कार्यकाल के दौरान सुरक्षा उपायों में एक परिप्रेक्ष्य प्रदान करती हैं, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एकमात्र जिम्मेदारी मंत्रियों की नहीं है। भारतीय रेलवे की सुरक्षा एक सामूहिक जिम्मेदारी है, जिसके लिए पूरे रेलवे प्रशासन, सरकारी नीतियों, तकनीकी प्रगति, बुनियादी ढांचे और रखरखाव कर्मचारियों के प्रयास की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, कम अवलोकन अवधि के कारण 365 दिनों से कम कार्यालय वाले मंत्रियों के सीपीडी और आईपीडी को पूर्ण सत्य के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।
एक व्यापक विश्लेषण पर, यह स्पष्ट होता है कि बालासोर की टक्कर अश्विनी वैष्णव के साथ-साथ भारत सरकार के लिए भी एक बड़ा झटका है, परंतु केवल एक टक्कर के आधार पर उनका मूल्यांकन करना अनुचित होगा। दिलचस्प बात यह है कि जो लोग नीतीश कुमार को सदाचार के उदाहरण के रूप में देखते हैं, वे आसानी से इस तथ्य को अनदेखा कर देते हैं कि जितने यात्री सम्पूर्ण एनडीए II के कार्यकाल में दुर्घटनाओं में नहीं मृत्यु को प्राप्त हुए, उससे कहीं अधिक यात्रियों की बलि तो नीतीश अपने दो कार्यकालों में चढ़ा चुके थे।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version