अब रैन बसेरों पर भी पड़ी धर्मांतरण गिरोह की कुदृष्टि

और कितना नीचे गिरेंगे ये?

जबरन या धोखे से किया गया धर्मांतरण भारत में चिंता का विषय बन गया है। हाल की पुलिस जांचों ने इस प्रथा में एक पैटर्न को प्रकाश में लाया है, यह दर्शाता है कि हमारे सबसे निचले तबके को आश्रय देने वाले रैन बसेरे तक सुरक्षित नहीं है।

इस लेख में पढिये धर्मांतरण गिरोह के नए टारगेट: शेल्टर होम्स पर, और कैसे दिल्ली पुलिस ने एक बड़ी आपदा होने से रोक ली।

दिल्ली पुलिस ने किया भंडाफोड़

अभी पिछले हफ्ते, दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी के तुर्कमान गेट क्षेत्र में एक आश्रय गृह के भीतर चल रहे धर्मांतरण रैकेट का पर्दाफाश किया। मुख्य आरोपी मोहम्मद कलीम को 9 जून, 2023 को गिरफ्तार किया गया था। आश्रय गृह के केयरटेकर संदीप सागर ने एक शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि कलीम सरकारी नौकरी का झांसा देकर उस पर इस्लाम धर्म अपनाने का दबाव बना रहा था, और वित्तीय प्रोत्साहन का प्रलोभन दिया जा रहा था। जब सागर ने उसके प्रस्ताव को ठुकरा दिया, तो कलीम ने उसे झूठे आरोपों में गिरफ्तार करने की धमकी दी।

मामले की दिल्ली पुलिस द्वारा की गई जांच में कलीम के ऑपरेशन की गहराई का पता चला। उसने वीडियो और ऑडियो के रूप में इस्लामी प्रचार का प्रसार करने के लिए पांच व्हाट्सएप समूहों की स्थापना की थी, जिसका उद्देश्य दिल्ली में ‘रैन बसेरा’ में शरण लेने वाले व्यक्तियों को कट्टरपंथी बनाना था। अंतिम लक्ष्य उन्हें इस्लाम में परिवर्तित होने के लिए मजबूर करना या मजबूर करना था। कलीम ने इन समूहों को कल्याणकारी कार्यक्रमों के रूप में प्रच्छन्न करके अपने लक्ष्यों को धर्मांतरण में बदल दिया।

और पढ़ें: लाभ मिलना था OBC को, मिल गया रोहिंग्याओं को

अब इन व्हाट्सएप समूहों के सदस्यों से पूछताछ प्रारंभ की जा चुकी है। दिल्ली पुलिस इस रूपांतरण अभियान का समर्थन करने के इरादे से किसी भी संभावित विदेशी फंडिंग का पता लगाने के लिए कलीम के बैंक रिकॉर्ड की भी जांच कर रही है। चूंकि आश्रय गृह और उनका प्रशासन प्रांतीय सरकार, यानी दिल्ली सरकार के दायरे में आता है, इसलिए यह संभावना नहीं है कि केजरीवाल और उनके साथी इस पर सवालों की बौछार से बच पाएंगे।

ये कोई एकमात्र घटना नहीं

दुर्भाग्य से, यह कोई अकेली घटना नहीं है। 2021 में, एक ऐसे ही धर्मांतरण रैकेट का उत्तर प्रदेश में भंडाफोड़ किया गया था, जिसका लक्ष्य बेसहारा बच्चों- विशेष रूप से मूक-बधिर बच्चों को आतंकवाद से संबंधित गतिविधियों के लिए धर्मांतरित करना था। इस मामले में गिरफ्तार किए गए लोगों में एक पूर्व आईएएस अधिकारी मोहम्मद इफ्तिखारुद्दीन भी शामिल हैं।

इसी भांति कुछ हफ्तों पूर्व मध्य प्रदेश पुलिस ने एक महत्वपूर्ण अभियान के तहत दस लोगों को भोपाल से और एक को छिंदवाड़ा से गिरफ्तार किया, जो अब पुलिस रिमांड पर हैं। इस समूह का सरगना, हिंदू धर्म से इस्लाम में परिवर्तित, सौरभ राजवैद्य, जिसे बाद में मोहम्मद सलीम के नाम से जाना जाता था, एक ऑपरेशन चला रहा था जिसमें लोगों को धर्मांतरित करना और फिर उन्हें बाद में धर्म परिवर्तन के उद्देश्य से हिंदू लड़कियों से शादी करने के लिए प्रोत्साहित करना शामिल था।

और पढ़ें: एकता में शक्ति है : उत्तराखंड का भारत के हिंदुओं के लिए संदेश

ये घटनाएं पिछड़े वर्ग का शोषण करने वाले धर्मांतरण रैकेटों की चिंताजनक प्रवृत्ति को उजागर करती हैं। यह आवश्यक है कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां और नागरिक समाज इस तरह की प्रथाओं को रोकने के लिए सतर्क रहें और यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक नागरिक के मौलिक अधिकारों की रक्षा हो।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version