आयकर विभाग ने तोड़ा बीबीसी का घमंड!

अब बीबीसी को बकाया चुकाना पड़ेगा!

भारत के आयकर विभाग ने चर्चित ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) को कर कानूनों के साथ निगम के गैर-अनुपालन को उजागर करने वाले एक प्रकरण जबरदस्त झटका दिया है। बीबीसी, जिसे वामपंथियों का प्रिय माना जाता है, को यह स्वीकार करने के लिए विवश किया गया कि उसने लंबे समय तक भारतीय अधिकारियों के प्रति अपने वित्तीय दायित्वों से पल्ला झाड़ा था।

इस लेख में पढिये कि कैसे बीबीसी को अपने गंदे खेल का खुलासा करने के लिए विवश किया गया था, और सरकार के अधिकारी उसी के खिलाफ उनकी कार्यवाही में क्यों सही साबित हुए।

बीबीसी ने स्वीकारी धांधली

बीबीसी की यह स्वीकारोक्ति कई लोगों के लिए एक झटके के रूप में आई है, जिससे निगम के संचालन के एक स्याह पक्ष का पता चलता है। ब्रॉडकास्टर ने खुद को एक कोने में पाते हुए, अपनी आय को 40 करोड़ से कम दिखाने के लिए मजबूर होना पड़ा। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के साथ एक औपचारिक संवाद में, बीबीसी ने अपने वित्तीय निरीक्षण को स्वीकार किया है और उस राशि का भुगतान करके विवाद को हल करने का प्रस्ताव दिया है जिसे उसने शुरू में टाल दिया था।

विचाराधीन धन 2016 से 2022 तक की अवधि के लिए अवैतनिक करों से संबंधित है। बीबीसी के रूप में विश्व स्तर पर प्रसिद्ध एक निगम द्वारा कर चोरी की यह काफी अवधि कॉर्पोरेट जिम्मेदारी और वित्तीय नियमों के प्रति प्रतिबद्धता के बारे में गंभीर सवाल उठाती है।

और पढ़ें: बीबीसी भरेगा 10000 करोड़ का जुर्माना!

इसकी नींव फरवरी 2023 में रखी गई थी जब आयकर विभाग ने बीबीसी इंडिया और बीबीसी वर्ल्ड के परिसरों पर छापा मारा था। कथित वित्तीय अनियमितताओं के कारण मारे गए छापे ने बुद्धिजीवियों की ओर से विरोध की झड़ी लगा दी। सरकार की उच्चस्तरीयता के आरोप तेजी से उड़े, और आलोचकों ने प्रेस की स्वतंत्रता को दबाने के लिए एक कुत्सित प्रयास के रूप में देखा।

उदाहरण के लिए कांग्रेसी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने तर्क दिया कि आयकर विभाग की भागीदारी अनुचित थी क्योंकि बीबीसी ने भारत में किसी भी लाभ या हानि की सूचना नहीं दी थी। हालाँकि, बीबीसी द्वारा हाल ही में स्वीकारोक्ति ने सरकार के पहल को सत्य सिद्ध किया है।

कभी थे शक्तिशाली, आज हैं उपहास का पात्र!

यह प्रकरण बीबीसी के लिए विशेष रूप से संवेदनशील समय पर सामने आया, जब ये संगठन न केवल ब्रिटेन के भीतर बल्कि दुनिया भर में महत्वपूर्ण जांच और उपहास का विषय बनाया गया है। एक विश्वसनीय और निष्पक्ष समाचार स्रोत के रूप में बीबीसी की छवि को गहरी चोट लगी है, आलोचकों ने बीबीसी द्वारा भारत और इसके लोकतांत्रिक संस्थानों के लगातार नकारात्मक चित्रण को उजागर किया है।

एक स्पष्ट उदाहरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल पर बीबीसी द्वारा निर्मित वृत्तचित्र है, एक ऐसा टुकड़ा जिसने अपने आक्रामक स्वर और भारत सरकार के खिलाफ कथित पूर्वाग्रह के लिए व्यापक आलोचना को आकर्षित किया। इस घटना ने ब्रॉडकास्टर की भारत के प्रति नकारात्मक प्रवृत्ति की धारणा को और मजबूत किया, जिससे उसकी प्रतिष्ठा को और नुकसान पहुंचा।

और पढ़ें: Government Funded Media BBC: “सरकारी मीडिया” क्या बोला, इनकी सुलग गई!

हालाँकि, हाल के घटनाक्रमों से ऐसा प्रतीत होता है कि मोदी सरकार इन अपराधों को नज़रअंदाज़ करने को तैयार नहीं है। बीबीसी को उसकी कर चोरी के लिए जवाबदेह ठहराकर, सरकार ने एक जोरदार संदेश दिया है – देश के कानूनों का सम्मान और राष्ट्रीय अखंडता पवित्र है। इस रुख का न केवल वित्तीय आचरण के लिए निहितार्थ है, बल्कि भारत की सीमाओं के भीतर काम करने वाली अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं के लिए भी एक मिसाल कायम करता है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version