वो अभिनेता जो अभूतपूर्व फिल्मों के लिए फर्स्ट चॉइस नहीं थे

परिवर्तन हो तो ऐसा!

कभी-कभी, सब कुछ आपकी चॉइस पर निर्भर करता है। यह परिप्रेक्ष्य भारतीय फिल्म उद्योग में अत्यधिक सार है, जहां एक गलत विकल्प, चाहे कास्टिंग में हो या स्क्रिप्ट में, यह सब बदल देता है। यहाँ कुछ भूमिकाएँ हैं, जहाँ मुख्य अभिनेता फर्स्ट चॉइस नहीं थे, लेकिन उन्होंने खुद को साबित कर दिया कि वे इस भूमिका को निभाने के योग्य क्यों हैं।

गदर [2001] में सनी देओल:

जी हां, तारा सिंह के बहुचर्चित किरदार के लिए अभिनेता सनी देओल फर्स्ट चॉइस नहीं थे। प्रारंभ में, निर्देशक अनिल शर्मा कश्मीर के संघर्ष पर एक फिल्म बनाना चाहते थे। हालाँकि, जब लेखक शक्तिमान तलवार ने उन्हें बूटा सिंह की कहानी सुनाई, तो अनिल शर्मा ने इसे अपना मुख्य प्लॉट बनाने का फैसला किया।

शुरुआत में, वह चाहते थे कि गोविंदा, जिनके साथ वह ‘महाराजा’ कर रहे थे, वही इसे निभाए। परंतु गोविंदा ने किन्ही कारणों से इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। यहां तक कि सकीना अली के लिए चुनाव भी आसान नहीं था, क्योंकि सनी देओल के मुख्य भूमिका में होने के बावजूद, अभिनेत्रियों ऐश्वर्या राय और काजोल ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था, और यह भूमिका नवोदित अभिनेत्री अमीषा पटेल को दी गई थी। आगे क्या हुआ, इसे बताने के लिए कोई थीसिस लिखने की आवश्यकता नहीं!

और पढ़ें: बॉलीवुड के वह कलाकार जो अब अन्य व्यवसाय अपना चुके हैं

“स्वदेस” में शाहरुख खान [2004]:

भले ही शाहरुख खान को “रोमांस के बादशाह” के रूप में जाना जाता है, “स्वदेस” और “चक दे इंडिया” जैसी कुछ फिल्में हैं जो दिखाती हैं कि वह एक सक्षम अभिनेता भी हैं। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि भूमिका उनके लिए बिल्कुल भी नहीं लिखी गई थी?

निर्देशक आशुतोष गोवारिकर , जो “लगान” की सफलता से अभिभूत थे, चाहते थे कि आमिर खान मोहन भार्गव की भूमिका निभाएं। हालाँकि, ऐसा संभव नहीं हुआ, और आशुतोष को अन्य विकल्पों की तलाश करनी पड़ी। एक समय पर, ऋतिक रोशन को भी मुख्य भूमिका के लिए माना गया था, लेकिन अंततः यह भूमिका शाहरुख खान के पास चली गई, और उन्होंने मोहन भार्गव को ऐसा आत्मसात किया कि आज भी इन्हे इस भूमिका के लिए प्रशंसित किया गया है।

“जब वी मेट” [2007] में करीना कपूर:

कल्पना कीजिए कि ऐश्वर्या राय “जब वी मेट” की “गीत” हैं। हां, यह लगभग तय हो गया था, क्योंकि “जब वी मेट” की प्रारम्भिक कास्टिंग के दौरान इम्तियाज अली के दिमाग में न तो शाहिद कपूर थे और न ही करीना कपूर।


उन्होंने शुरुआत में मुख्य भूमिका के लिए बॉबी देओल से संपर्क किया, लेकिन अंततः यह भूमिका शाहिद कपूर के पास चली गई। इसी तरह, गीत की भूमिका, जो शुरू में ऐश्वर्या राय को दी गई थी, करीना कपूर खान को मिली, और अन्य अवसरों के विपरीत, करीना के गीत के चित्रण ने जनता के साथ एक राग मारा।

और पढ़ें: 90s के वो 5 भारतीय धारावाहिक, जिनके लिए आज भी दर्शक लालायित रहते हैं

दृश्यम [2015] में अजय देवगन :

क्या आप सोच भी सकते हैं कि अजय देवगन वास्तव में लॉर्ड विजय सलगांवकर के लिए पहली पसंद नहीं थे? हां, 2014 में, जब “दृश्यम” के हिंदी रीमेक की परिकल्पना की जा रही थी, तब निशिकांत कामत के पास अभिनेता अजय देवगन उनकी फर्स्ट चॉइस नहीं थे। शुरुआत में इस भूमिका के लिए सबसे पहले सैफ अली खान से संपर्क किया गया था। यहां तक कि एक बार अक्षय कुमार को भी इसके लिए माना गया था।

हालांकि, अंत में, यह अजय देवगन थे जिन्हें इस भूमिका के लिए चुना गया था। अगर यह उनके लिए नहीं होता, तो शायद हमारे पास उन 2 अक्टूबर के मीम्स का कलेक्शन भी नहीं बनता, और ये कारनामा तो मूल फिल्म तक नहीं प्राप्त कर पाई!

कबीर सिंह के रूप में शाहिद कपूर [2019]:

कल्पना कीजिए कि अभिनेता अर्जुन कपूर कबीर सिंह की भूमिका निभा रहे हैं! हां, संदीप रेड्डी वांगा की अपनी तेलुगू फिल्म “अर्जुन रेड्डी” पर आधारित फिल्म के निर्माताओं की चली होती, तो शायद अर्जुन कपूर उस सेल्फ-डिसट्रक्टिव चिकित्सक की भूमिका निभा रहे होते।

हालांकि, संदीप रेड्डी वांगा, जो शाहिद कपूर की अभिनय क्षमताओं से प्रभावित थे, ने कहा कि यह कबीर सिंह के रूप में केवल शाहिद कपूर ही होंगे, और कोई नहीं। आगे क्या हुआ, यह समझना कोई रॉकेट साइंस नहीं है।

ऐसे उदाहरण सिनेमा में कास्टिंग की अप्रत्याशित और गतिशील प्रकृति को रेखांकित करते हैं। कभी-कभी, एक अभिनेता जिसे शुरू में एक भूमिका के लिए अनुपयुक्त माना जाता है, वह इसे एक अविस्मरणीय चरित्र में बदल सकता है, फिल्म उद्योग में निहित अप्रत्याशितता और गंभीरता का प्रदर्शन करता है। इन अभिनेताओं ने साबित कर दिया कि अवसर के साथ मिलकर प्रतिभा स्क्रीन पर जादू पैदा कर सकती है, भले ही वे पहली पसंद न हों।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version