2023 की सबसे बहुप्रतीक्षित भारतीय फिल्में: आशा की किरण!

सब कुछ दांव पर है !

पहली छमाही में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद, भारतीय फिल्म उद्योग जुलाई से दिसंबर 2023 तक एक आशाजनक लाइन-अप का बेसब्री से आशाजनक लाइन-अप कर रहा है। “द केरल स्टोरी” के अपवाद को छोड़कर, बहुप्रचारित पैन इंडिया सेगमेंट सहित कोई भी भारतीय फिल्म नहीं है, जो एक महत्वपूर्ण छाप छोड़ने में कामयाब रहे। वर्ष की दूसरी छमाही भारतीय सिनेमा के लिए महत्वपूर्ण है, जिसका लक्ष्य विभिन्न शैलियों और भाषाओं में बहुप्रतीक्षित रिलीज के साथ बॉक्स ऑफिस को फिर से जीवंत करना है। यहां दस सर्वाधिक प्रतीक्षित भारतीय फिल्में हैं जो क्षेत्र की परवाह किए बिना, 2023 की दूसरी छमाही में स्क्रीन पर प्रदर्शित होने के लिए तैयार हैं:

Animal:

अगस्त भारतीय सिनेमाघरों को जीवंत और जीवंत बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है, और ऐसा लगता है कि निर्देशक संदीप रेड्डी वांगा ने इसका अधिकतम लाभ उठाने का फैसला किया है। “अर्जुन रेड्डी” जैसी फिल्मों और उसी के सफल रीमेक “कबीर सिंह” के लिए जाने जाने वाले, संदीप रेड्डी वांगा रणबीर कपूर, बॉबी देओल और अनिल कपूर जैसे सितारों के साथ धमाकेदार प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

और पढ़ें: ऐसी भारतीय फिल्में जिनकी एन्डिंग आपको स्तब्ध कर देगी !

Gadar 2:

परंतु हालाँकि, ऐसा लगता है कि संदीप रेड्डी वांगा को खुली छूट नहीं मिलेगी, क्योंकि निर्देशक अनिल शर्मा ने अपने प्रसिद्ध क्लासिक “गदर” के बहुचर्चित सीक्वल को रिलीज़ करने का फैसला किया है। तारा सिंह के रूप में एक बार फिर सनी देओल अभिनीत, फ्रेंचाइजी की कथा 1971 तक जाती है, और कैसे तारा सिंह एक बार फिर अपनी प्रियजनों को बचाने के लिए पाकिस्तान वापस जाता है।

Maidaan:

यह एक रहस्य है कि इतने शानदार कलाकारों और इतने दिलचस्प कथा वाली फिल्म अभी तक सिनेमाघरों में क्यों नहीं आई है। अजय देवगन की मुख्य भूमिका वाली और भारतीय फुटबॉल के स्वर्ण युग पर आधारित इस फिल्म का निर्देशन अमित रविंदरनाथ शर्मा ने किया है, जिनके नाम “बधाई हो” जैसी फिल्म देने का क्रेडिट  है। उम्मीद है कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस के साथ-साथ उन फिल्म प्रेमियों के लिए भी ताजगी भरी राहत लाएगी, जो एक शुद्ध स्पोर्ट्स ड्रामा के लिए तरस रहे हैं।

Jawan:

ऐसा लगता है कि बॉलीवुड पैन इंडिया सेगमेंट में अपनी पैठ बनाने को लेकर बेहद गंभीर है। मुख्य भूमिकाओं में एसआरके, नयनतारा, विजय सेतुपति आदि जैसे अभिनेताओं और लोकप्रिय फिल्म निर्माता एटली कुमार के निर्देशन के साथ, शाहरुख खान “जवान” के माध्यम से भारतीय सिनेमा में एक निर्णायक वापसी का लक्ष्य बना रहे हैं। हालाँकि, केवल समय ही बताएगा कि क्या ‘जवान’ शाहरुख की एक बैंकेबल स्टार की स्थिति को बहाल करेगा, या यह साबित कर देगा कि ‘पठान’ एक चतुराई से निष्पादित पीआर स्टंट के अलावा और कुछ नहीं था।

Salaar:

मेगा डिजास्टर “आदिपुरुष” के बाद, यह अब सिर्फ एक फिल्म नहीं है। यह प्रभास के लिए अस्तित्व का सवाल है, जो कभी एक लोकप्रिय पैन इंडिया स्टार के रूप में प्रतिष्ठित थे, परंतु अब? “केजीएफ” फेम प्रशांत नील द्वारा निर्देशित, इस फिल्म को “रॉकीवर्स” का विस्तार माना जाता है, और किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिए अगर सालार और रॉकी भाई वास्तव में फिल्म के भीतर ही हाथ मिला लें!

और पढ़ें: क्षेत्रवाद से आगे : वो अभिनेता जो अपने क्षेत्र में भी चमके और बॉलीवुड में भी!

LEO:

सब कुछ ठीक रहा तो इस बार की नवरात्रि बहुत बड़ी होगी।’ विजयदशमी से ठीक पहले रिलीज़ की झड़ी के बीच आगामी सनसनी लोकेश कनगराज द्वारा निर्देशित LEO सिनेमाघरों में होंगी। जोसेफ विजय उर्फ “थलापति”, संजय दत्त, तृषा कृष्णन अभिनीत, इस फिल्म को बहुचर्चित LOKIVERSE का विस्तार माना जाता है, और अगर चीजें जाती हैं, तो LEO वही चीज़ हो सकती है जो दर्शक चाहते हैं: एक सशक्त एंटरटेन्मेंट पैकेज!

The Vaccine War:

“द कश्मीर फाइल्स” की सफलता के बाद निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने अपना प्रोफ़ाइल बढ़ाने का निर्णय लिया है। इनकी अगली फिल्म, “द वैक्सीन वॉर”, कोविड के उत्तर भारत की प्रतिक्रिया को कवर करता है, जिसमें बताया गया है कि कैसे सभी बाधाओं के बावजूद, भारतीय टीकों यानि वैक्सीन ने न केवल देश को बचाया, बल्कि वैश्विक चिकित्सा समुदाय को भी दिखाया कि भारत क्यों चिकित्सा शस्त्र में अग्रणी रहा है। इस फिल्म में नाना पाटेकर, सप्तमी गौड़ा और राइमा सेन प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

Tiger 3:

यह फिल्म तय करेगी कि सलमान खान का करियर आगे बढ़ेगा, या उन्हे अपने करियर को ब्रेक देना पड़ेगा। कागज पर यह एक दमदार फिल्म लगती है, जिसमें मनीष शर्मा जैसे निर्देशक और इमरान हाशमी, विशाल जेठवा जैसे कलाकार हैं, साथ में कैटरीना कैफ भी हैं। कहने को गोपी यानी रणवीर शौरी इस फ्रेंचाइजी में वापसी के लिए पूरी तरह तैयार हैं। अब दीपावली तय करेगी कि सलमान खान को जनता का प्रेम मिलेगा कि नहीं।

Sam Bahadur:

यहाँ फेल होना मेघना गुलजार के लिए विकल्प नहीं है। 1 दिसंबर को स्क्रीन पर रिलीज होने के लिए तैयार यह सिर्फ एक फिल्म नहीं है, अपितु एक महान योद्धा, फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ के जीवन को पर्दे पर जीवंत करने का एक प्रयास है। “जरा हटके जरा बचके” की आश्चर्यजनक सफलता के बाद, सभी की निगाहें विक्की कौशल पर होंगी, जो मुख्य भूमिका निभाएंगे।

और पढ़ें: “तेरे बाप की” से “लंका की”: प्रयास अच्छा है पर अब कोई फायदा नहीं!

Hanuman:

“आदिपुरुष” नामक महामारी के बाद, लोगों का ध्यान अब प्रशांत वर्मा निर्देशित इस फिल्म पर होगा। पवनपुत्र हनुमान के कारनामों पर आधारित, यह फिल्म प्रभु श्री राम के सबसे समर्पित अनुयायी की विरासत के लिए एक आधुनिक श्रद्धांजलि है, जिसका टीज़र कई सिनेमा प्रेमियों को दीवाना बनाने के लिए पर्याप्त था।

एक नीरस फर्स्ट हाफ के बाद, 2023 का दूसरा हाफ न केवल सिनेमा प्रेमियों के लिए आशा की किरण समान है, अपितु यह भारतीय सिनेमा की रूपरेखा भी तय करेगा! बड़े दांव और बढ़ती उम्मीदों के साथ, साल की अगली छमाही 2023 में भारतीय सिनेमा के प्रक्षेप पथ को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version