सैम पित्रोदा ने निकाला राहुल गांधी का रिपोर्ट कार्ड : FAIL

अब क्या होगा राहुल गांधी का?

सैम पित्रोदा

कल्पना कीजिए कि आप कुछ हासिल करने के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगा रहे हैं, और एक दिन एक आदमी आता है और कहता है कि आपकी मेहनत बेकार है, और व्यर्थ है! गांधी परिवार के करीबी सहयोगियों में से एक सैम पित्रोदा के हालिया संबोधन से कांग्रेस को यही लग रहा होगा और उन्होंने खुलासा किया कि हर योजना का उद्देश्य कांग्रेस पार्टी को लाभ पहुंचाना नहीं है।

इस लेख में पढिये सैम पित्रोदा के हाल के संबोधन का विश्लेषण, और कैसे वे UPA की पोल खोलने में कोई प्रयास अधूरा नहीं छोड़ रहे, और कैसे वे UPA की पोल खोलने में कोई प्रयास अधूरा नहीं छोड़ रहे।

“हर कार्य कांग्रेस के हित में नहीं!”

हाल ही में एक सम्बोधन के दौरान सैम ने कहा, “हर बातचीत कांग्रेस पार्टी या राहुल गांधी को लाभ पहुंचाने के लिए नहीं बनाई जाती है। हम इसे एक बड़े समुदाय से बात करने की अपनी नैतिक जिम्मेदारी के हिस्से के रूप में देखते हैं।” कहीं न कहीं ये टिप्पणियाँ राहुल गांधी को ही केंद्र में रखकर दी गई थी।

कांग्रेस पार्टी के वंशज राहुल गांधी को छोटी उम्र से ही एक राजनीतिक नेता के रूप में तैयार किया गया है। हालाँकि, पित्रोदा की आलोचना गांधी की राजनीतिक अक्षमता की एक पुरानी धारणा को रेखांकित करती है। पित्रोदा ने सुझाव दिया कि गांधी को एक सक्षम गुरु से मार्गदर्शन मिला होता, तो वे शायद उन राजनीतिक बाधाओं से मुक्त हो गए होते, जिनके द्वारा वे फंस गए हैं।

और पढ़ें: सैम पित्रोदा : वह फायरफाइटर जिसने अपने ही घर को किया स्वाहा

दुर्भाग्य से कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी के लिए, उन्हें सलाह देने के लिए चुने गए व्यक्तियों ने सलाहकारों की तुलना में चापलूसों की भूमिका अधिक निभाई है। इन सलाहकारों ने, अवसर पर, राजनीतिक गलत कदमों में गांधी को पछाड़ दिया है, आत्म-विनाशकारी बयान देकर गांधी और कांग्रेस पार्टी दोनों को उपहास का निशाना बनाया है।

पहली बार हुआ है?

परंतु आपको क्या लगता है, ऐसा पहली बार हुआ है? पित्रोदा की सार्वजनिक स्वीकारोक्ति राहुल गांधी के विवादास्पद बयानों की एक श्रृंखला का अनुसरण करता है जिन्हें भारत विरोधी माना गया था। पित्रोदा, ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में, तब से गांधी की विवादास्पद टिप्पणियों से होने वाले नुकसान को सीमित करने के मिशन पर हैं। पिछले वर्ष भी इन्होंने ऐसा ही कारनामा किया था।

पिछले वर्ष जब राहुल के भारत विरोधी बयानों पर बवाल मचा था, तो सैम पित्रोदा “डैमेज कंट्रोल” हेतु सामने आए। पर अर्थ का इन्होंने ऐसा अनर्थ किया जिसके पीछे इन्हे काफी कोपभाजन का सामना करना पड़ा।

राजदीप के साथ बातचीत में, पित्रोदा ने कहा, “समस्या क्या है? मेरा मतलब है, यह क्या विचार है कि आप अपने देश या अपनी विदेशी धरती के खिलाफ कुछ भी नहीं कह सकते हैं? इस अवधारणा के साथ कौन आया? दुनिया सबकी है। तो यह पूरा विचार है कि आप किसी दूसरे देश में जाकर कुछ नहीं कह सकते हैं और जो कुछ भी कहना चाहते हैं, कह सकते हैं, क्या समस्या है? मुझे समझ नहीं आ रहा है समस्या कहां है?”

और पढ़ें: Rahul Gandhi latest speech: भाजपा का “स्टार प्रचारक” इज बैक इन एक्शन!

गांधी के सबसे करीबी सलाहकारों में से एक, पित्रोदा की आलोचना और उनके अपने विवादित बयानों ने कांग्रेस पार्टी को भारी झटका दिया है। उनके ‘हुआ तो हुआ’ वाले बयान ने पार्टी के संघर्षों को और तेज कर दिया है. स्थिति एक महत्वपूर्ण प्रश्न को जन्म देती है – क्या कांग्रेस पार्टी जनता के विश्वास को बहाल करने के लिए समय पर अपनी राजनीतिक रणनीति और नेतृत्व का पुनर्मूल्यांकन कर सकती है? आगे का रास्ता चुनौतियों से भरा नजर आ रहा है, और कांग्रेस पार्टी को इस तूफान से निपटने के लिए लचीलापन और अनुकूलता दिखाने की जरूरत होगी।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version