भारतीय सिनेमा के इतिहास की 7 सबसे बड़ी भिड़ंत

जो जीता वही बाजीराव!

सिनेमा उद्योग में भिड़ंत यानि क्लैश भारतीय दर्शकों के विविध सिनेमाई स्वाद और साथ ही क्षेत्रीय सिनेमा के बढ़ते कद का परिचायक रहा है। ये लड़ाइयाँ न केवल रोमांचक होती हैं, बल्कि इस बात पर भी जोर देती हैं कि भारतीय सिनेमा में कॉन्टेन्ट वास्तव में राजा है। यहाँ भारतीय सिनेमा के इतिहास की कुछ सबसे बड़ी भिड़ंत हैं, जिन्होंने सबका ध्यान खींचा:

1) “Dil” vs “Ghayal” [1990]:

दोनों फिल्में एक ही दिन रिलीज हुईं और सुपरहिट बन गईं। परंतु, जहां आमिर खान और माधुरी दीक्षित की प्रेम कहानी “दिल” ने हर फिल्म देखने वालों में रोमांटिक अपील की, वहीं सनी देओल की एक्शन से भरपूर ड्रामा “घायल” ने सनी देओल को एक विशुद्ध एक्शन हीरो, और राजकुमार संतोषी को एक दमदार निर्देशक के रूप में स्थापित किया। “घायल” ने अंततः सात फिल्मफेयर पुरस्कार जीते और संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता।

2) “Lamhe” vs “Phool aur Kaante” [1991]:

अब यह एक ऐसा टकराव है जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं। एक तरफ यश चोपड़ा थे, जो अनिल कपूर और श्रीदेवी की प्रमुख भूमिकाओं में मानवीय रिश्तों पर एक अनूठी भूमिका के साथ खुद को आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार थे।

और पढ़ें: 7 भारतीय फिल्में, जो गाजे बाजे के साथ लॉन्च होने के बाद भी रिलीज से वंचित रही

दूसरी ओर, कुकू कोहली, एक लोकप्रिय निर्देशक, अजय देवगन जैसे नवोदित कलाकार के साथ अपनी किस्मत आजमाने के लिए निकले। कई लोगों ने उन्हें ऐसा नहीं करने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन कुकू अड़े रहे और दोनों फिल्में एक के बाद एक रिलीज हुईं, “लम्हे” 21 नवंबर को रिलीज़ हुई जबकि “फूल और कांटे” 22 नवंबर को रिलीज़ हुई।

जबकि लम्हे अपने विदेशी राजस्व से अपना चेहरा बचाने में कामयाब रहे, “फूल और कांटे”, अपने विशुद्ध मनोरंजन के कारण, एक दमदार हिट बन गया। शायद ये भी एक कारण है कि आज तक अजय देवगन को YRF की किसी फिल्म में नहीं लिया गया है!

3) “Gadar: Ek Prem Katha” vs “Lagaan” [2001]:

इस क्लैश का आज भी कोई तोड़ नहीं। एक तरफ थी अनिल शर्मा द्वारा निर्देशित “गदर : एक प्रेम कथा”, जो सनी देओल और अमीषा पटेल के साथ भारत के विभाजन के दौरान एक मेलोड्रामा सेट थी। दूसरी तरफ, आशुतोष गोवारिकर की “लगान” थी, जिसमें आमिर खान के नेतृत्व में क्रिकेट और उपनिवेशवाद का एक अनूठा संयोजन था। दोनों ही फिल्में ब्लॉकबस्टर रहीं, परंतु ‘गदर’ अपनी मास अपील के कारण बॉक्स ऑफिस नंबरों के मामले में आगे निकल गई। लगान को खाली “ऑस्कर में नामांकन” से संतोष करना पड़ा।

4) “Sivaji: The Boss” vs “Jhoom Barabar Jhoom” [2007] :

रजनीकांत की “शिवाजी: द बॉस” और अमिताभ बच्चन की “झूम बराबर झूम” बॉक्स ऑफिस पर टकराई थी। जहां “शिवाजी” विशुद्ध रूप से रजनी शो था, तो वहीं “साथिया” और “बँटी और बबली” के बाद “झूम बराबर झूम” शाद अली का अगला उद्यम था।

और पढ़ें: 90s के वो 5 भारतीय धारावाहिक, जिनके लिए आज भी दर्शक लालायित रहते हैं

हालांकि, इस संघर्ष में, “शिवाजी” अंततः विजयी हुए, यह सब रजनी के चुंबकीय प्रदर्शन और फिल्म के लार्जर दैन लाइफ प्रोडक्शन वैल्यू के कारण हुआ। शाद इस झटके से कभी उबर नहीं पाए और तब से उन्होंने शायद ही कोई अच्छी फिल्म दी हो।

5) “Dilwale” vs “Bajirao Mastani” [2015]:

शाहरुख खान और काजोल अभिनीत रोहित शेट्टी की फिल्म “दिलवाले”, संजय लीला भंसाली के ऐतिहासिक महाकाव्य “बाजीराव मस्तानी” से टकरा गई, जिसमें रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा ने अभिनय किया। “दिलवाले” में शाहरुख-काजोल की सफल जोड़ी होने के बावजूद, “बाजीराव मस्तानी” अपनी सिनेमाई भव्यता और मजबूत प्रदर्शन के कारण बॉक्स ऑफिस पर विजयी रही। वहीं दिलवाले के प्रदर्शन ने पहली बार शाहरुख खान के स्टारडम पर प्रश्नचिन्ह लगाया।
6) “Kaabil” vs “Raees” [2017]:
इस टक्कर में ऋतिक रोशन की “काबिल” का शाहरुख खान की “रईस” से आमना-सामना हो गया। दोनों फिल्में सफल रही, परंतु पलड़ा “काबिल” का भारी रहा, क्योंकि “मोहनजों दाड़ो” की असफलता के बाद ऋतिक रोशन से ऐसे प्रदर्शन की आशा किसी ने नहीं की थी।

7) “ZERO” vs “KGF: Chapter 1” [2018]:

इस संघर्ष ने साबित कर दिया कि पैन इंडिया फिल्में “गरम तवे पर पानी के छींटे” नहीं थे। “जब हैरी मेट सेजल” जैसी असफलता के बावजूद, विश्लेषकों ने यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी कि शाहरुख की आनंद एल राय के साथ ये फिल्म सफल हो। उन्होंने प्रशांत नील के “केजीएफ: चैप्टर 1” से संभावित चुनौती को खारिज कर दिया, क्योंकि शाहरुख किसी भी दिन नवीन कुमार गौड़ा उर्फ रॉकिंग स्टार यश से बड़े थे।


हालांकि, 21 दिसंबर 2018 ने सभी धारणाओं को दूर कर दिया। धूमधाम से बनाए जाने के बावजूद, “ज़ीरो” वास्तव में अपने नाम पर खरा रहा, जबकि “केजीएफ: चैप्टर 1”, एक विशिष्ट बॉलीवुड मसाला पॉटबॉयलर के लिए सभी ट्रॉप्स होने के बावजूद, अपनी फिल्मांकन तकनीकों और अपने स्वयं के कथा सेट के साथ सभी को आश्चर्यचकित करने में कामयाब रहा। इसके बाद क्या हुआ, ये तो सर्वविदित है!
यह स्पष्ट है कि मूवी क्लैश एक दोधारी तलवार है। वे दर्शकों के बीच उत्साह और प्रत्याशा की हवा पैदा करते हैं, लेकिन राजस्व को भी विभाजित करते हैं। हालाँकि, यह हमेशा स्टार पावर नहीं होता है जो विजेता का फैसला करता है; सामग्री, पटकथा और प्रदर्शन यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि कौन सी फिल्म विजयी होगी।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version