“The Archies” सिंड्रोम, जिससे बॉलीवुड को पीछा छुड़ाना होगा!

ईश्वर भला करे बॉलीवुड का!

कल्पना करें कि “स्टूडेंट ऑफ द ईयर” का प्रीक्वेल जैसा कुछ 1960 के दशक में सेट हो, जिसमें स्वादानुसार  “हाई स्कूल म्यूजिकल” मिलाया गया हो। फिल्म करण जौहर द्वारा निर्देशित नहीं है, और फिर भी इसमें ओवर द टॉप चित्रण, भव्य सेट पीस और ऐसे दृश्य हैं जो एक गंजे आदमी को भी हताशा में अपने शेष बालों को खींचने के लिए मजबूर कर देंगे।

हाँ, यही “द आर्चीज” का संक्षेप में विवरण है। आइये एलीट बॉलीवुड के इस विचित्र दृष्टिकोण के बारे में जानें, और यह भी जानें की “द आर्चीज” सिंड्रोम से बाहर निकलने की आवश्यकता क्यों है।

बॉलीवुड की प्रॉब्लम्स इन अ नटशेल

जोया अख्तर द्वारा निर्देशित, यह ओटीटी फ्लिक, जो जल्द ही नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होने वाली है, केवल एक फिल्म नहीं है। यह मूल रूप से बॉलीवुड और उसकी समस्त समस्याएँ इन अ नटशेल है। “द आर्चीज़”, 1960 के दशक में, एक अतार्किक और अव्यावहारिक चित्रण के रूप में प्रस्तुत है।

अब “स्टूडेंट ऑफ द ईयर” की कल्पना करें, जिसमें “हाई स्कूल म्यूजिकल” का समायोजन हो, 1960 के दशक में वापस ले जाया गया, और हो गया “द आर्चीज” तैयार! यह फिल्म भव्य सेट पीस और अतिरंजित आख्यानों के साथ, समस्त नाट्यशास्त्र की हवा निकालती है। रॉक एंड रोल, बर्गर, पिज्जा और स्पार्कली ड्रेसेस जैसे सांस्कृतिक तत्वों का समावेश, जो भारतीय समाज में तब प्रचलित नहीं थे, खासकर 1964 में, फिल्म की असंगति को जोड़ता है। तभी तो बॉलीवुड में आपका स्वागत है, जहां कॉन्टेन्ट, लॉजिक और व्यावहारिकता को खूँटे पर टांग कर कार्य किया जाता है।

और पढ़ें: बॉलीवुड के दिग्गजों के लिए यही समय है हिन्दुत्व का दामन पकड़ने का!

जो बात इस स्थिति को और विकट बनाती है वह यह है कि अख्तर की फिल्म में बड़े पैमाने पर स्टार किड्स की उपस्थिति । कलाकारों में अमिताभ बच्चन के पोते अगस्त्य नंदा, शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान और बोनी कपूर और श्रीदेवी की बेटी खुशी कपूर शामिल हैं। दिवंगत भारतीय रॉक संगीतकार अमित सहगल की बेटी अदिति उर्फ ‘डॉट’ भी शामिल है।

इन स्टार किड्स की कास्टिंग से यह सवाल उठता है: ये विशेषाधिकार प्राप्त बच्चे कौन से अनोखे पहलू सामने लाते हैं जो बॉलीवुड वंश के बिना अन्य प्रतिभाशाली अभिनेता नहीं करते हैं? इस स्टार-स्टडेड लाइनअप ने बॉलीवुड में बड़े नामों द्वारा फिल्म का व्यापक प्रचार किया है, अपने बच्चों को “इसे बड़ा बनाने” के लिए हार्दिक बधाई दी है। यह एक प्रासंगिक प्रश्न उठाता है: क्या एक स्टार किड होना ही सफलता का एकमात्र तरीका है?

“हम नहीं सुधरेंगे!”

“द आर्चीज” की असंगति हाल की अन्य बॉलीवुड परियोजनाओं की याद दिलाती है जो दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होने के लिए भी संघर्ष करती रही हैं। अधिमान्य उपचार का यह लक्षण “द आर्चीज़” से अलग नहीं है। अन्य हालिया फिल्में जैसे “आदिपुरुष”, रामायण की एक महाकाव्य रीटेलिंग, और करण जौहर की आगामी “रॉकी और रानी की प्रेम कहानी” को इसी तरह के नुकसान का सामना करना पड़ा है। दोनों समकालीन दर्शकों की विकसित संवेदनाओं के संपर्क से बाहर प्रतीत होते हैं, प्रासंगिक और आकर्षक बने रहने के लिए बॉलीवुड के संघर्ष का परिचायक हैं। बाद की झलकियों को देखकर ऐसा लगता है कि मेनस्ट्रीम बॉलीवुड बदलाव को गले लगाने के लिए तैयार नहीं है!

भाई-भतीजावाद की समस्या एक ही फिल्म की सीमा से बहुत आगे तक फैली हुई है; यह उद्योग में एक विकट समस्या की ओर संकेत देता है। “आर्चीज़” सिंड्रोम स्टार किड्स के लिए बेरोकटोक पक्षपात का संकेत है, जिसने बॉलीवुड के लिए एक ध्यान देने योग्य छवि संकट में योगदान दिया है, जिससे अधिकांश भारतीय दर्शकों के बीच व्यापक मोहभंग हो गया है।

और पढ़ें: बॉलीवुड के वह कलाकार जो अब अन्य व्यवसाय अपना चुके हैं

फिल्म उद्योग को एक अति आवश्यक  रीसेट की जरूरत है, जहां फोकस रॉ टैलेंट और मूल कहानी कहने पर ध्यान केंद्रित करने पे हो, वंशवादी बॉलीवुड के चकाचौंध और ग्लैमर से दूर। तभी वह अपने दर्शकों का दिल जीतने और सिनेमा की सच्ची भावना को बनाए रखने की उम्मीद कर सकता है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version