Goa veg dishes: विंडालू और फेनी के अतिरिक्त भी गोवा में बहुत कुछ है 

इन व्यंजनों को चखा क्या?

Goa veg dishes: गोवा, भारत के पश्चिमी तट पर एक अनोखे आभूषण समान है, जो अपने सुरम्य समुद्र तटों, जीवंत नाइटलाइफ़ और ऐतिहासिक चर्चों के लिए माना जाता है। लेकिन जब इसके भोज कला की बात आती है, तो बातचीत अक्सर फेनी, और उग्र मांस करी विंदालू की ओर मुड़ जाती है। निस्संदेह इनकी चर्चा स्वाभाविक है, परंतु  गोवा की पाक संस्कृति बहुत अधिक विविध और उदार है। राज्य के समृद्ध शाकाहारी प्रदर्शनों की सूची (Goa veg dishes) पर अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है, जो अपने बेहतर ज्ञात समकक्षों की तरह ही आकर्षक है।

यद्यपि गोवा अपने समुद्री भोजन के लिए प्रसिद्ध है, कोंकणी, सारस्वत और पुर्तगाली व्यंजनों के प्रभाव ने स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजनों (Goa veg dishes) की एक श्रृंखला तैयार की है जो ज्यादातर राज्य के बाहर अज्ञात हैं। यहां कुछ ऐसे शाकाहारी व्यंजन हैं जो आपका ध्यान आकर्षित करने के योग्य हैं:

खटखटेम

नारियल के बेस के साथ एक मिश्रित सब्जी करी, खटखटेम पारंपरिक गोवा शाकाहारी व्यंजनों का एक रमणीय उदाहरण है। खटखटेम में मौसमी सब्ज़ियों को भरपूर और मलाईदार नारियल करी के साथ मिला कर कोकम मिला कर एक चटपटे स्वाद के लिए बनाया गया है।

और पढ़ें: उत्तर प्रदेश के वे 5 पकवान जिन्हे चखना अभी बाकी है!

फीजोडा

गोअन फीजोडा एक स्वादिष्ट काले चने की करी है जो निश्चित रूप से दलहन प्रेमियों का दिल जीत लेगी। प्रसिद्ध पुर्तगाली स्टू के नाम पर, गोवा के उक्त व्यंजन के शाकाहारी संस्करण को नारियल के दूध, इमली और मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है। इसे अक्सर चावल या गोवा की रोटी के साथ खाया जाता है।

Goa veg dishes

मशरूम Xacuti

Xacuti, आमतौर पर एक मांस आधारित व्यंजन है, जिसका शाकाहारी संस्करण भी मशरूम के साथ बनाया जाता है। इस व्यंजन में स्वाद का एक अनूठा मिश्रण है, खसखस, नारियल और मसालों के मिश्रण से बने समृद्ध और सुगंधित मसाले के लिए धन्यवाद। परिणामी ग्रेवी में गर्मी, मिठास और स्पर्श का एक नाजुक संतुलन होता है।

अमसोल चे गोज्जू

यह व्यंजन गोवा के सारस्वत व्यंजनों का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। यह हॉग प्लम (स्थानीय रूप से ‘अमसोल’ के रूप में जाना जाता है) से बनी एक खट्टी करी है, जिसे पानी में भिगोया जाता है और फिर नारियल और मसालों के मिश्रण के साथ पीसा जाता है। यह करी गर्म चावल के साथ परोसी जाती है और गोवा के घरों में प्रधान रूप से खाया जाता है।

Goa veg dishes

सना

सना एक सफेद, स्पंजी स्टीम्ड राइस केक है, जिसे ताड़ी या खमीर से किण्वित किया जाता है। जबकि यह आम तौर पर मांस व्यंजन के साथ आनंदित होता है, यह शाकाहारी करी के साथ भी उत्कृष्ट रूप से जोड़ा जाता है। सना उत्सव और समारोहों के दौरान विशेष रूप से लोकप्रिय है।

और पढ़ें: लिट्टी चोखा तो केवल एक उदाहरण है, बिहारी पकवान का कोई जवाब नहीं!

उंडी

उंडी या ऊंडी एक अन्य प्रकार की चावल की पकौड़ी है, जिसे पारंपरिक रूप से अतिरिक्त स्वाद के लिए हल्दी के पत्ते में भाप में पकाया जाता है। यह चावल, नारियल, और जीरा के आटे से बना है, एक हल्का, संतोषजनक स्वाद प्रदान करता है जो मसालेदार करी या चटनी के साथ पूरी तरह से मेल खाता है।

पौष्टिक करी से लेकर भुलक्कड़ चावल के केक और संतोषजनक डेसर्ट तक, गोवा में शाकाहारी व्यंजन (Goa veg dishes) जायके का खजाना है। यह एक पाक यात्रा है जो क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति और इतिहास के बारे में बहुत कुछ बताती है। तो, अगली बार जब आप अपने आप को इस तटीय स्वर्ग में पाएं, तो याद रखें कि फेनी और विंदालू की तुलना में गोवा के व्यंजनों में और भी बहुत कुछ है। गोवा के व्यंजनों के शाकाहारी पक्ष का अन्वेषण करें, और आपकी स्वाद कलियों को निश्चित रूप से पुरस्कृत किया जाएगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version