क्यों आदिपुरुष की सफलता आवश्यक है [दोनों आलोचकों और समर्थकों के लिए]

भारत जाग रहा है!

ओम राउत द्वारा निर्देशित बहुप्रतीक्षित फिल्म आदिपुरुष एक महत्वपूर्ण चर्चा स्थापित करने में कामयाब रही है। टीज़र के लिए मिश्रित प्रतिक्रियाओं के बावजूद, बाद के बदलावों और बाद के ट्रेलरों की रिलीज़ ने दर्शकों को दो गुटों में विभाजित कर दिया है। हालांकि, कुछ ऐसे भी कारण हैं कि आदिपुरुष की सफलता न केवल होने के लिए बाध्य है बल्कि विभिन्न प्रतिक्रियाओं को संबोधित करने के लिए भी आवश्यक है।

इस लेख में पढिये वर्तमान में एक सांस्कृतिक विरेचन का अनुभव और क्योन आदिपुरुष जैसे फिल्म चर्चा और बहस का केंद्र बिंदु क्यों बन गई है।

विवादास्पद चित्रणों पर आत्ममंथन

ओम राउत द्वारा निर्देशित “आदिपुरुष” विवादों से मुक्त नहीं है। टीज़र से लेकर अब तक श्री राम, रावण, प्रभु हनुमान और देवी सीता जैसे पात्रों के चित्रण के पीछे ये फिल्म निरंतर चर्चा का केंद्र बनी हुई है। परंतु यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि इन सवालों का कोई सटीक जवाब नहीं है। इन व्यक्तित्वों के विभिन्न संस्करण और व्याख्याएं हमारे समाज में पहले से ही मौजूद हैं, और कोई भी सिनेमाई चित्रण शायद ही सबको संतुष्ट करने में सक्षम होगा। अनावश्यक धर्मनिरपेक्षता या सभी दृष्टिकोणों को संतुलित करने के प्रयासों से बचने के लिए दर्शकों के लिए फिल्म निर्माताओं की मंशा की ईमानदारी और विषय पर उनकी निष्पक्षता के आधार पर राय बनाना महत्वपूर्ण हो जाता है।

मतों की बहुलता के प्रति सनातनी दृष्टिकोण अपनाते हुए हमें प्रथाओं को आँख मूंदकर स्वीकार किए बिना तर्कसंगत रूप से जांचने का प्रयास करना चाहिए। यह विचार करने योग्य है कि रोम और मिस्र जैसे प्रमुख धर्म अब्राहमिकों के हमले में क्यों नष्ट हो गए, जबकि सनातन धर्म 400 वर्षों के मुगल शासन और 200 वर्षों के ब्रिटिश शासन की चुनौतियों के बावजूद जीवित रहा।

और पढ़ें: Adipurush Controversy : जनता को तय करने दीजिए!

इसका उत्तर हिंदू धर्म की विश्वासों के एक मूल समूह को धारण करने की क्षमता में निहित है, जबकि बाहरी रूप से विभिन्न संप्रदायों, संप्रदायों और समूहों में अनुकूलन, धुरी और कायापलट होता है। आदिपुरुष और अन्य राष्ट्रवादी/सनातनी फिल्में इस विकसित पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान कर सकती है।

भारतीय सिनेमा का बदलता स्वरूप

ऐसे समय में भी ये भी आवश्यक है कि हम आदिपुरुष जैसी फिल्मों को उचित मौका दें और सनातनी कला पारिस्थितिकी तंत्र की कमी के बारे में शिकायत करने से बचना आवश्यक है। “द केरला स्टोरी” जैसी स्वतंत्र फिल्मों की सफलता, जिसने व्यापक समर्थन या पीआर के बिना प्रभावशाली संख्या अर्जित की, राष्ट्रवादी और सांस्कृतिक गौरव के साथ गठबंधन की क्षमता और मांग को प्रदर्शित करती है।

चलिए, आपको आदिपुरुष से समस्या है, परंतु जब आपके विरोधी “पठान” और “ब्रह्मास्त्र” जैसी घटिया, दो कौड़ी की फिल्मों पर दांव लगाने को तैयार हो, तो हमारे पास तो फिर भी बेहतर विकल्प उपलब्ध है।

कोविड-19 महामारी ने फिल्म उद्योग में एक पड़ाव को मजबूर कर दिया, जिससे दर्शकों को अपनी उपभोग की आदतों पर विचार करने का अवसर मिला। नतीजतन, दर्शकों ने विकल्पों की तलाश शुरू कर दी और राष्ट्रवादी गौरव के लेंस के माध्यम से जो कुछ देखा उसका मूल्यांकन किया। महामारी से उभरे दर्शक अब नासमझ और पारंपरिक गीत-नृत्य दिनचर्या से संतुष्ट नहीं थे।

जागृत मनोरंजन को स्वीकारना

दर्शक अब ऐसी फिल्मों की मांग करते हैं जो कठोर, नग्न सत्य दिखाने की हिम्मत करती हैं। जैसा कि बॉलीवुड की धारणा मात्र मनोरंजन से ज्ञानोदय में बदल जाती है, फिल्म निर्माताओं को चुनौती को स्वीकार करना चाहिए और ऐसी सामग्री प्रदान करनी चाहिए जो प्रामाणिक, विचारोत्तेजक और यथास्थिति को चुनौती देने से डरे नहीं।

हालांकि कुछ फिल्मकार अभी भी इस संदेश को पूरी तरह से समझ नहीं पाए हैं, लेकिन उन लोगों का समर्थन करना महत्वपूर्ण है जो सिनेमाई अनुभव बनाने का प्रयास करते हैं जो सच्चाई की तलाश करने वाले दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होते हैं।

और पढ़ें: 7 ऐसी भारतीय फिल्में, जिन्हे क्रिटिक्स से मिली लात, और जनता ने लुटाया प्रेम!

उदाहरण के लिए, अगर हमें “आदिपुरुष” से कोई समस्या है, तो हमें हमेशा बेहतर उत्पादों के लिए पर्याप्त शोर मचाने का अधिकार है। अगर ऐसा नहीं होता, तो किसी एसएस राजामौली ने “बाहुबली” या “आरआरआर” जैसी फिल्म बनाने का प्रयास नहीं किया होता, या किसी सुदीप्तो सेन ने “द केरल स्टोरी” जैसी फिल्म बनाने का प्रयास नहीं किया होता। इसके अलावा, जब “हनुमान” और “रामायण” के विभिन्न संस्करण पहले से ही चाल चल रहे हैं, तो हमारे विरोधियों को खुली छूट क्यों दी जाए?

आदिपुरुष और उसी तरह की अन्य फिल्मों की सफलता न केवल अपनी कथा के लिए बल्कि व्यापक सांस्कृतिक संवाद के लिए भी महत्व रखती है। यह याद दिलाता है कि सिनेमा में सामाजिक परिवर्तनों को प्रतिबिंबित करने, मौजूदा मान्यताओं को चुनौती देने और विविध दृष्टिकोणों के लिए जगह बनाने की शक्ति है। दर्शकों के रूप में, हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन फिल्मों की आलोचना करें, जो हमारे सांस्कृतिक विकास के अनुकूल नहीं और बेहतर मांग करें जो सीमाओं को पार करने की हिम्मत करती हैं और हमें हमारी संस्कृति और विरासत की गहरी समझ प्रदान करती हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version