भारतीय साहित्य साहित्यिक दिग्गजों की एक समृद्ध छवि का दावा करता है, जो काफी हद तक उचित भी है, लेकिन हर प्रशंसित लेखक प्रचार पर खरा नहीं उतरता। उनकी व्यापक प्रसिद्धि और ध्यान के बावजूद, कुछ लेखकों को नवीनता की कमी से लेकर घटिया कहानी कहने जैसे विभिन्न कारणों से अतिरंजित माना गया है। आइए 11 ऐसे लेखकों पर करीब से नज़र डालें, जो अपनी प्रशंसा के बावजूद, उस स्तर के ख्याति के लायक नहीं हैं जो उन्होंने हासिल किया है:
Arundhati Roy:
अरुंधति रॉय एक प्रशंसित भारतीय उपन्यासकार हैं जिन्हें उनके उपन्यास “द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स” के लिए जाना जाता है, जिसने बुकर पुरस्कार जीता था। जबकि उनकी शुरुआत की व्यापक रूप से प्रशंसा की गई थी, बाद के कार्यों में समान प्रभाव की कमी थी, जिससे इस बात पर बहस हुई कि क्या उनके साहित्यिक करियर में उन्हें प्राप्त ध्यान और प्रसिद्धि के स्तर की आवश्यकता थी।
Chetan Bhagat:
अब इस महानुभाव के बारे में क्या ही कहें. चले थे अंग्रेजी साहित्य के प्रेमचंद बनने, और औकात स्वरा भास्कर से भी गई गुज़री. इनकी सरल लेखन शैली और पूर्वानुमेय कथानकों के लिए अक्सर आलोचना की जाती है. इन्होने “फाइव प्वाइंट समवन” से शानदार शुरुआत की, लेकिन “हाफ गर्लफ्रेंड” के बाद चीजें और खराब हो गईं।
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Durjoy Datta:
तेजी से रोमांस उपन्यासों पर मंथन करने के लिए जाने जाने वाले, दत्ता के काम अक्सर फार्मूलाबद्ध कहानी कहने और अविकसित पात्रों से ग्रस्त होते हैं। उनके रोमांटिक उपन्यासों में गहराई के पीछे उसे जितना कम कहा जाए उतना बेहतर है।
Devdutt Pattnaik:
अगर साहित्य जगत में आसाराम का कोई बिछड़ा भाई होता, तो शायद यही ही होता। इनके साहित्यिक कौशल को भूल जाइए, इनका सामाजिक कौशल इतना भयानक हैं कि शोभा डे भी इस आदमी के सामने एक देवदूत की तरह लगेंगी। शास्त्रों का शून्य ज्ञान, हमारी संस्कृति का नगण्य ज्ञान, और फिर भी यह व्यक्ति ऐसा व्यवहार कर रहा है मानो वह सांस्कृतिक साहित्य का जेआरआर टॉल्किन हो।
Ravinder Singh:
जहां उनके शुरुआती उपन्यासों ने दिलों को छू लिया, वहीं सिंह की बाद की किताबें दोहराव वाली, घिसी-पिटी बातों पर आधारित रहीं और उनके लेखन में महत्वपूर्ण वृद्धि दिखाने में विफल रहीं। यह देखना गलत नहीं होगा कि रविंदर अपने उपन्यासों में नगण्य विविधता के साथ, किसी तरह शाब्दिक दुनिया के ‘रोहित शेट्टी’ बन गए हैं।
Amish Tripathi:
भले ही उनकी पौराणिक पुनर्कथन ने प्रारंभिक लोकप्रियता हासिल की, परन्तु अमीश त्रिपाठी की लेखन शैली को औसत दर्जे का माना गया है, समय के साथ कहानियाँ अपना आकर्षण खोती जा रही हैं। “आदिपुरुष” के लिए मनोज मुंतशिर के लेखन पर बड़े पैमाने पर आक्रोश को देखते हुए, आश्चर्य होता है कि “रामचंद्र” श्रृंखला के नाम पर कबाड़ परोसने वाले ये महानुभाव कैसे बच गए?
Shobhaa De:
यद्यपि भारतीय साहित्यिक परिदृश्य में इन्हे अनदेखा नहीं किया जा सकता, परन्तु शोभा डे के कार्यों की आलोचना वास्तविक से अधिक सनसनीखेज होने के लिए की गई है। यह कहना गलत नहीं होगा कि शोभा का लक्ष्य भारतीय साहित्य की ऐनी राइस बनना था, लेकिन अंत में वह एकता कपूर बन गईं।
Preeti Shenoy:
कुछ पाठकों के बीच उनकी लोकप्रियता के बावजूद, शेनॉय की पुस्तकों की उनके दोहराव वाले विषयों और मौलिकता की कमी के लिए आलोचना की गई है।
Chitra Banerjee Divakaruni:
कहने को वह अपने कार्यों में विविध विषयों की खोज करती है, परन्तु चित्रा दिवाकरुनी की कहानी कहने की शैली को कुछ आलोचकों द्वारा थकाऊ और अत्यधिक भावुक माना गया है। उनके कुछ काम हमें ये सोचने पर विवश करते हैं कि कहीं वह भारतीय साहित्य की ग्रेटा थनबर्ग तो नहीं बनना चाहती हैं।
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Ashwin Sanghi:
अक्सर “भारत के डैन ब्राउन” के रूप में संदर्भित, ऐतिहासिक और पौराणिक तत्वों को थ्रिलर में पिरोने के सांघी के प्रयासों को इसकी तुलना में घटिया माना गया है। हालाँकि ऊपर बताए गए कुछ लोगों जितने भयानक नहीं हैं, फिर भी जनता निश्चित रूप से बेहतर कॉन्टेंट के पात्र हैं!
यह ध्यान रखना आवश्यक है कि “अतिरंजित” का अर्थ किसी लेखक के कार्यों या साहित्य में उनके योगदान को पूरी तरह से खारिज करना नहीं है। इनमें से कई लेखकों के अपने स्वयं के प्रशंसक हैं जो वास्तव में उनके लेखन का आनंद लेते हैं। हालाँकि, उन्हें मिलने वाली प्रसिद्धि और प्रशंसा हमेशा उनके कार्यों की साहित्यिक योग्यता के अनुपात में नहीं हो सकती है। सच्ची साहित्यिक महानता सिर्फ लोकप्रियता में नहीं, बल्कि विचारों को प्रेरित और उत्तेजित करने की क्षमता में निहित है, जो आने वाली पीढ़ियों के लिए पाठकों पर स्थायी प्रभाव छोड़ती है।
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