कॉमनवेल्थ गेम्स मर रहा है, और ये अच्छा भी है!

देर से ही सही, पर अच्छा हुआ!

जो काम भारत को काफी समय पूर्व करना चाहिए था, उसका बीड़ा ऑस्ट्रेलिया वालों को उठाना पड़ा है। पर चलो, धरती के एक बोझ को कम से मानवता का ही कल्याण होगा।

इस लेख में जानिये क्यों कॉमनवेल्थ गेम्स का तिल तिल कर मरना भारत और वैश्विक खेल समुदाय के लिए बहुत ही हितकारी है, और क्यों इसकी सम्भावना पर हमें चिंतित नहीं होना चाहिए।

2026 राष्ट्रमंडल खेलों को रद्द किया जाएगा?

कुछ माह पूर्व, विक्टोरिया के गवर्नर [प्रीमियर] डैनियल एंड्रयूज ने गर्व से घोषणा की थी कि ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया राज्य 2026 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी करेगा। उन्होंने हमसे वादा किया था कि ये “ऐसा गेम होगा जो सबसे बेहतर और अद्वितीय होगा।” खैर, एक वो समय था, और एक आज का समय, जब इन्ही महोदय ने इस आयोजन से हाथ पीछे खींचने की ओर संकेत दिए हैं।

इससे कई विशेषज्ञ चिंतित है. सिडनी विश्वविद्यालय में खेल अध्ययन के व्याख्याता स्टीव जॉर्जाकिस का मानना है कि “इससे राष्ट्रमंडल खेलों का अंत हो सकता है।” बात तो गलत नहीं है. यदि राष्ट्रमंडल में सबसे अमीर देशों में से एक, ऑस्ट्रेलिया, खेलों की मेजबानी नहीं संभाल सकता, तो एक छोटे से पूर्व उपनिवेश को क्या उम्मीद है? यह एक वैध प्रश्न है।

और पढ़ें: बीबीसी की फर्जी रिपोर्टिंग की भेंट चढ़े यूरोप में २ मिलियन लोग!

राष्ट्रमंडल खेलों की निरर्थकता

परन्तु  यह केवल लागत के बारे में नहीं है दोस्तों! विक्टोरिया के फैसले के आलोचकों ने तुरंत कहा कि राज्य इसी तरह के वैश्विक खेल आयोजनों में बदलाव का एक बड़ा हिस्सा उड़ा रहा है। वे फीफा महिला विश्व कप की सह-मेजबानी कर रहे हैं, जो इसी  गुरुवार से शुरू हो रहा है और इसकी कीमत मिलियन्स में है। श्री एंड्रयूज ने प्रतिक्रिया की आशंका जताते हुए तर्क दिया कि 2026 के खेलों ने अन्य आयोजनों की तरह “निवेश पर रिटर्न” नहीं दिया। यानी खाया पीया कुछ नहीं, गिलास तोड़ा बारह आना!

और क्या आपको पता है? वह सच्चाई से दूर नहीं है। राष्ट्रमंडल, लोकतंत्र, मानवाधिकार और खेल सद्भावना की अपनी बड़ी-बड़ी बातों के साथ, अक्सर अपने ऊंचे आदर्शों से पीछे रह गया है। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) को ही देखें, जो सबसे पक्षपाती और अक्षम संगठनों में से एक है। हाल के कुछ संस्करणों  में, भारत के प्रति उनकी घृणा स्पष्ट रूप से उजागर हुई है। यदि आयोजन में धांधली की यह प्रवृत्ति जारी रहती है, तो शायद अब समय आ गया है कि भारत शालीनतापूर्वक राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर हो जाए और आयोजन संस्था को उसकी सही जगह दिखाए। जिन खेलों पर यूसेन बोल्ट तक को विश्वास नहीं था, तो उससे स्वच्छ प्रतिस्पर्धा की आशा कैसे की जाए?

दिलचस्प बात यह है कि भारत एक बार प्रतियोगिता के इस सर्कस का एक विश्वसनीय विकल्प लेकर आया था – अफ़्रो एशियाई खेल। 2003 में उद्घाटन संस्करण में अपार संभावनाएं दिखीं, लेकिन अफसोस, इस विचार को त्याग दिया गया। शायद अब समय आ गया है कि इस पर पुनर्विचार किया जाए और खेल जगत में कुछ समझदारी वापस लाई जाए।

आपदा में अवसर?

जैसा कि हम राष्ट्रमंडल खेलों और उनके संदिग्ध आकर्षण को अलविदा कह रहे हैं, आइए इस आयोजन की त्रुटिपूर्ण प्रकृति पर विचार करने के लिए एक क्षण लें। विवादों के अपने लंबे इतिहास के साथ सीजीएफ अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन करने में विफल रहा है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि पिछले कुछ वर्षों में खेलों के प्रति उत्साह कम हुआ है।

और पढ़ें: जब ग्रेट ब्रिटेन ही नहीं रहा तो काहे का Commonwealth, भारत ने दिये Commonwealth से निकलने के संकेत

राष्ट्रमंडल खेलों ने कई लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने और अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक मंच प्रदान किया है। हालाँकि, अब समय आ गया है कि वे इस तरह के मंच पर अपनी क्षमता बर्बाद करने के बजाय बेहतर मंच पर प्रदर्शन करने की अपनी क्षमता का उपयोग करें।

तो, जैसा कि हम राष्ट्रमंडल खेलों को अलविदा कहते हैं, आइए इस लुप्त होती अवशेष के बोझ से मुक्त भविष्य के लिए प्रार्थना करें। विदाई, राष्ट्रमंडल खेल. हम आपको याद नहीं करेंगे, और हम निश्चित रूप से आपके निधन पर कोई नींद नहीं खोएंगे। खेल जगत को आगे बढ़ने के लिए एक उज्ज्वल और अधिक प्रेरणादायक मार्ग मिले।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version