भारतीय अभिनेता जिन्हे निरंतर फेल होने के बाद भी अवसर मिलते हैं

अब तो बस करो भाई!

भारतीय सिनेमा की चकाचौंध भरी दुनिया में सफलता और असफलता साथ-साथ चलती हैं। जहां कुछ अभिनेता और अभिनेत्रियां अपनी प्रतिभा और बॉक्स ऑफिस पर सफलता के शिखर तक पहुँचने में सफल रहते हैं, तो कुछ लोग असफलता का अनुभव भी करते हैं। हैरानी की बात यह है कि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें बार-बार असफलताओं का सामना करने के बावजूद, सिल्वर स्क्रीन की शोभा बढ़ाने के अवसर मिलते रहते हैं, जिसका कारण निर्माता ही जानते हैं। यहां, हम ऐसे कुछ कलाकारों को पेश कर रहे हैं, चाहे वे किसी भी पेशे या वंश के हों, जो अपनी असफलताओं के बावजूद प्रासंगिक बने हुए हैं। उस सूची की कल्पना करें जिसे अनुराग कश्यप और दीपिका पादुकोन रचनात्मकता के कारण कुछ इंच से चूक गए:

1) Sonam Kapoor Ahuja:

अगर बॉलीवुड के राहुल गांधी के लिए कोई प्रतियोगिता होती तो सोनम कपूर यह खिताब अपने नाम कर लेतीं। नीरजा के एकमात्र अपवाद को छोड़कर, सोनम कपूर एक अभिनेत्री के रूप में शायद ही प्रभावशाली रही हों, और फिर भी उस अभिनेत्री को सामने लाने में अनगिनत अवसर बर्बाद किए गए, जिसे किसी ने नहीं देखा। एक बार के लिए, यहां तक कि अर्जुन कपूर भी उनसे बेहतर अभिनेता होने का दावा कर सकते हैं, और हम मजाक नहीं कर रहे हैं!

2) Taapsee Pannu:

यह सच है कि भारतीय सिनेमा, खासकर बॉलीवुड में एक आउटसाइडर होना बहुत आसान नहीं है। लेकिन तापसी पन्नू के लिए स्थिति ठीक उलट है, फिर भी रोती रहती है। तेलुगु सिनेमा में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद बॉलीवुड में कदम रखते हुए तापसी ने बेबी, पिंक जैसी कुछ फिल्मों में अपने प्रतिभा की झलक दिखाई। हालाँकि, ऐसा लगता है कि सफलता उसके सिर पर चढ़ गई है, और उसके लिए रास्ता पूरी तरह से कठिन हो गया है। फ्लॉप्स की झड़ी लगाने के बाद भी, उन्हें अवसर मिल रहे हैं, जिनमें बहुप्रचारित राज कुमार हिरानी की फिल्म डंकी भी शामिल है। इतना भाग्यशाली तो के एल राहुल भी नहीं रहा।

3) Ananya Panday:

अगर अपनी जीभ को घुमाना और उसे अपनी नाक से छूना एक तरह की प्रतिभा मानी जाती है, तो शायद इंस्टाग्राम रील्स ऐसी प्रतिभाओं का सागर है। लेकिन अनन्या पांडे यूं ही थोड़ी सिल्वर स्क्रीन की शोभा बनी हुई है! भयानक “लाइगर!” सहित कई फ्लॉप फिल्में देने के बावजूद, चंकी पांडे की बेटी को लगातार कई प्रोजेक्ट मिल रहे हैं, जिसमें अक्षय कुमार के साथ एक ऐतिहासिक प्रोजेक्ट भी शामिल है! इससे अधिक कोई क्या कह सकता है!

4) Nawazuddin Siddiqui:

कल्पना कीजिए कि आपके पास मनोज बाजपेयी जैसी योग्यता, शाहरुख खान जैसा रवैया और इरफान खान का उपयुक्त प्रतिस्थापन होने की क्षमता है, लेकिन आप अंततः “गरीबों का जॉन क्यूसैक” बन जाते हैं। नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी दुर्भाग्य से यही बन गए हैं।
एक चीज जो किसी भी कलाकार को नहीं करनी चाहिए, वह है holier than thou ऐटिटूड विकसित करना, लेकिन नवाजुद्दीन ने बिल्कुल यही किया है, और अब, वह भारतीय सिनेमा के लिए हंसी का पात्र बनने से ज्यादा कुछ नहीं हैं, जैसी बैक-टू-बैक आपदाओं के साथ “जोगीरा सा रा रा” और “टीकू वेड्स शेरू” उनके नाम हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि नवाजुद्दीन भारतीय फिल्म उद्योग की पुरुष “कंगना रनौत” हैं!

5) Tusshar Kapoor:

जैसे “धूम” उदय चोपड़ा के लिए थी, “गोलमाल फ्रैंचाइज़ी” तुषार कपूर के रूप में अंडरटेकर को सामने लाती है। किसने सोचा होगा कि एक सफल स्टार जीतेन्द्र का बेटा ऐसा निकलेगा? फिर भी उन्हें मौके मिलते रहते हैं, भले ही सिर्फ “गोलमाल” के लिए ही क्यों न हो।

6) Arjun Kapoor:

उन पर एक पैराग्राफ लिखना अनुचित होगा, एक थीसिस या उपन्यास अधिक संतोषजनक होगा। यदि आपके पिता भी आपसे बेहतर अभिनय करते हैं, जिनके लिए अभिनय पूर्णकालिक पेशा भी नहीं है, तो आप जानते हैं कि आप गंभीर संकट में हैं। लेकिन अर्जुन कपूर को केवल इस बात की परवाह है कि बॉलीवुड फिल्मों में औसत दर्जे की बात कहने का साहस करने के लिए जनता को धमकाया जा रहा है!

7) Anubhav Sinha:

क्या अनुभव भारतीय सिनेमा के जयदेव उनादकट या रियान पराग हैं? यदि नहीं, तो क्या कारण है कि भूषण कुमार जैसे प्रभावशाली फिल्म निर्माता एक फिल्म निर्माता के इस मजाक पर अपना कीमती पैसा बर्बाद करने को तैयार हैं? “तुम बिन” और कुछ हद तक “रा.वन” को छोड़कर, अनुभव सिन्हा की एक ऐसी फिल्म का नाम बताइए, जिसे आप बिना किसी झिझक के देखने के लिए तैयार हों।

मनोरंजन उद्योग एक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र है जहां प्रतिभा और सफलता हमेशा सहसंबंधित नहीं होते हैं। उपरोक्त भारतीय कलाकारों को कई असफलताओं के बावजूद कई अवसर दिए गए हैं, उनके लिए यह आवश्यक है कि वे अपने करियर का पुनर्मूल्यांकन करें और सेवानिवृत्ति पर विचार करें या उद्योग के भीतर वैकल्पिक रास्ते तलाशें। निस्संदेह, भाई-भतीजावाद का एक कारक है, लेकिन उस तर्क के अनुसार, अक्षय खन्ना, सनी देओल और अभिषेक बच्चन का करियर अपेक्षाकृत लंबा और सफल होना चाहिए था।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version