जब बॉलीवुड सड़कों पर उतरा

हॉलीवुड पहला नहीं है!

हाल के दिनों में, वैश्विक सिनेमाई उद्योग में हॉलीवुड पेशेवरों द्वारा कम पारिश्रमिक और असह्य कामकाजी परिस्थितियों जैसे मुद्दों को उजागर करते हुए हड़तालें आयोजित की गई हैं। परन्तु कम ही लोग जानते होंगे कि बॉलीवुड भी एक समय सड़कों पर उतरने को विवश हुआ था, और कारण थी कांग्रेस पार्टी। इस लेख में उस अवसर पर प्रकाश डालते हैं, जब बॉलीवुड अपने अधिकारों के लिए सड़कों पर उतरने को विवश हुआ था।

किसलिए बॉलीवुड ने सम्भाला मोर्चा?

कहने को मेनस्ट्रीम बॉलीवुड सितारों को अक्सर सामाजिक मुद्दों में सक्रिय भागीदारी की कमी के लिए आलोचना का सामना करना पड़ता है। परन्तु ऐसा हमेशा नहीं होता। अक्टूबर 1986 में, महाराष्ट्र सरकार द्वारा फिल्म टिकटों पर लगाए गए अत्यधिक कर के विरोध में फिल्म उद्योग एक साथ खड़ा हुआ। इस अभूतपूर्व एकता ने अपने अधिकारों के लिए लड़ने की उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया।

10 अक्टूबर 1986 को फिल्म उद्योग की हड़ताल महाराष्ट्र सिनेमाघरों द्वारा बेचे गए टिकटों पर 177% राज्य अधिभार यानी स्टेट सरचार्ज में छूट की मांग के कारण शुरू हुई थी। यह फिल्म बिरादरी का अधिक किफायती सुविधाओं के लिए सत्तारूढ़ सरकार के साथ टकराव का एक दुर्लभ उदाहरण था – एक असामान्य लेकिन उचित कारण। हाँ, एक समय बॉलीवुड जनता की सुविधा के लिए सड़कों पर उतरने को तैयार था! निस्संदेह इनके अपने हित भी थे, परन्तु वो एक दुर्लभ समय था, जब ये किसी भी एक संस्थान के सामने दबना नहीं चाहते थे।

और पढ़ें: भारत की 10 सबसे महंगी फिल्में, जो डिजास्टर बनी!

एक संयुक्त मोर्चा

प्रमुख निर्माताओं, निर्देशकों, तकनीशियनों, जूनियर कलाकारों और स्टूडियो कर्मचारियों की सक्रिय भागीदारी से विरोध को गति मिली। उद्योग के पेशेवरों से भरे 125 से अधिक वाहन सड़कों पर उतरे, जो बॉलीवुड के इतिहास में सबसे बड़े विरोध प्रदर्शनों में से एक के पैमाने को दर्शाता है।

हड़ताल कराधान के मुद्दों से परे चली गई। बॉलीवुड ने फिल्म निर्माण पर लगाए गए 4% राज्य बिक्री कर को खत्म करने के साथ-साथ बाजार में बढ़ती चोरी से निपटने के उपायों की भी मांग की। इसने अपने हितों की रक्षा और रचनात्मकता को संरक्षित करने के लिए उद्योग की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया।

सड़कों पर सितारे

बॉलीवुड की एकता तब स्पष्ट हुई जब दिलीप कुमार, राज कपूर, विनोद खन्ना, सुनील दत्त, संजय दत्त, धर्मेंद्र, अनिल कपूर, राकेश रोशन, स्मिता पाटिल और हेमा मालिनी जैसी प्रतिष्ठित हस्तियां विरोध प्रदर्शन के लिए एक साथ आईं। उस समय के पुराने फ़ुटेज में उनके जोशीले भाषणों और साक्षात्कारों को कैद किया गया है, जो नए नियमों को शीघ्र समाप्त करने की वकालत करते हैं। स्वयं सुनील दत्त उस समय सांसद थे, फिर भी उन्होंने फिल्म उद्योग के हित में मोर्चा खोलने से पूर्व एक बार भी नहीं सोचा.

प्रदर्शनों के दौरान, राजेश खन्ना, सुनील दत्त और दिलीप कुमार जैसे सितारों ने संस्कृति के महत्व और इसकी रक्षा के महत्व के बारे में जोशीले भाषण दिए। दारा सिंह ने तो राजीव सर्कार पर तंज करने में एक भी अवसर हाथ से जाने नहीं दिया. स्मरण रहे, ये वही बॉलीवुड था, जो आपातकाल के दौरान दो धड़ों में बंटा था.

और पढ़ें: जानें OMG 2 का अधूरा सच!

सरकार को माननी पड़ी माँगे

जब स्थिति हद से आगे बढ़ने लगी, तो तत्कालीन मुख्यमंत्री शंकर राव चव्हाण को आगे आकर उद्योग के महत्वपूर्ण सदस्यों से बात करनी पड़ी. इस समय फिल्म उद्योग के समर्थन में बाल ठाकरे तक आगे आ चुके थे, और अब कांग्रेस और भद्द नहीं पिटवाना चाहती थी. सुनील दत्त और अमिताभ बच्चन, जो उस समय दोनों संसद सदस्य थे, सहित उद्योग के प्रतिनिधियों के बीच छह घंटे की बातचीत के बाद, महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री एस.बी. चव्हाण के साथ एक समझौता हुआ। यह बॉलीवुड की अपने अधिकारों की लड़ाई के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ और जीत का प्रतीक है।

1986 में भारी कराधान और अनुचित नियमों के खिलाफ बॉलीवुड द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन ने अपने हितों की रक्षा के लिए उद्योग की एकता और दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित किया। यह एक दुर्लभ क्षण था जब भारतीय सिनेमा, विशेषकर बॉलीवुड ने उस चीज़ के लिए संघर्ष किया जिसका वह हकदार था। यह ऐतिहासिक घटना महत्वपूर्ण कारणों के लिए उद्योग की एक साथ एकजुट होने की क्षमता और सकारात्मक बदलाव लाने की क्षमता की याद दिलाती है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version