११ एप/फर्म जो Threads की भांति फुस्स निकले!

क्या से क्या हो गए देखते देखते?

प्रौद्योगिकी और उद्यमिता के लगातार बदलते परिदृश्य में, स्टार्टअप और इंटरनेट-आधारित फर्मों का उत्थान और पतन स्वाभाविक है। जबकि इनमें से कुछ उद्यम महान ऊंचाइयों तक पहुंचते हैं, घरेलू नाम बन जाते हैं और उद्योगों में क्रांति ला देते हैं, वहीं अन्य कुछ समय के लिए आसमान में चमकते हैं और फिर लुप्त हो जाते हैं, और अपने पीछे अधूरे वादों और टूटे हुए सपनों का निशान छोड़ जाते हैं। इस लेख में, हम 11 स्टार्टअप्स और इंटरनेट-आधारित फर्मों की कहानियों पर प्रकाश डालते हैं, जिन्होंने तेजी से प्रगति की और बहुत तेजी से समाप्त हो गईं, Meta के दुर्भाग्यशाली Threads की तरह:

Color [2011-2012]:

कलर एक फोटो और वीडियो-शेयरिंग ऐप था जो उपयोगकर्ताओं को निकटतम लोगों के साथ मीडिया साझा करने की अनुमति देता था। लॉन्चिंग से पहले ही इसे आश्चर्यजनक रूप से 41 मिलियन डॉलर की फंडिंग प्राप्त हुई। हालाँकि, गोपनीयता संबंधी चिंताओं और स्पष्ट उपयोग के मामले की कमी के कारण ऐप को लोकप्रियता हासिल करने में संघर्ष करना पड़ा। उपयोगकर्ताओं को आस-पास के अजनबियों के साथ मीडिया साझा करने में महत्वपूर्ण मूल्य नहीं लगा, और ऐप अंततः बंद हो गया।

Circa [2012-2015]:

Circa एक समाचार ऐप था जो उपयोगकर्ताओं को सारांशित और छोटे आकार के समाचार अपडेट प्रदान करता था। हालाँकि यह विचार आशाजनक लग रहा था, ऐप अपनी वृद्धि को बरकरार नहीं रख सका क्योंकि उसे अपनी सामग्री का मुद्रीकरण करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और उपयोगकर्ताओं को ताज़ा और अद्वितीय समाचार पेशकशों से जोड़े रखने में विफल रहा।

और पढ़ें: टेक छोड़ सबकी चर्चा करते भारत के नए Tech Vloggers!

Yo [2014-2015]:

यो एक बेहद सरल ऐप था जो उपयोगकर्ताओं को अपने दोस्तों को एक शब्द वाला संदेश (“यो”) भेजने की अनुमति देता था। इसने रातों-रात अपार लोकप्रियता हासिल की और यहां तक कि 1.5 मिलियन डॉलर की फंडिंग भी हासिल कर ली। हालाँकि, सार्थक सामग्री या उपयोगिता की कमी के कारण यह शीघ्र ही समाप्त हो गई क्योंकि उपयोगकर्ताओं ने तेजी से रुचि खो दी और अधिक आकर्षक प्लेटफार्मों पर चले गए।

Vine [2012-2016]:

वाइन एक वीडियो-शेयरिंग ऐप था जो उपयोगकर्ताओं को छोटे, लूपिंग वीडियो बनाने और साझा करने की अनुमति देता था। इसका एक विशाल यूज़र बेस  था और यह इंटरनेट मीम्स और वायरल सामग्री को लोकप्रिय बनाने के लिए जाना जाता था। अपनी शुरुआती सफलता के बावजूद, वाइन को मंच से कमाई करने के लिए संघर्ष करना पड़ा और अन्य वीडियो-शेयरिंग ऐप्स से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा। परिणामस्वरूप, यह अंततः बंद हो गया, और इसका उपयोगकर्ता आधार अन्य प्लेटफार्मों पर फैल गया।

Secret [2014-2015]:

सीक्रेट एक गुप्त सोशल नेटवर्किंग ऐप था जो उपयोगकर्ताओं को अपनी पहचान बताए बिना अपने रहस्य साझा करने की अनुमति देता था। ऐप की लोकप्रियता में ज़बरदस्त वृद्धि देखी गई, लेकिन साइबरबुलिंग और गोपनीयता संबंधी चिंताओं से संबंधित विवादों का भी सामना करना पड़ा। अंततः, इन मुद्दों के कारण इसका पतन हुआ क्योंकि उपयोगकर्ता सहभागिता में गिरावट आई और यह अपनी प्रारंभिक चर्चा को बनाए रखने में विफल रहा।

Secret.Ly [2015-2016]:

पहले बताए गए “सीक्रेट” ऐप से भ्रमित न हों, Secret.ly एक अन्य सीक्रेट सोशल नेटवर्किंग ऐप था। इसे साइबरबुलिंग और विषाक्त व्यवहार जैसी समान चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिससे इसका तेजी से पतन हुआ।

Meerkat [2015-2016]:

मीरकैट पहले लाइव-स्ट्रीमिंग ऐप्स में से एक था जिसने अपने लॉन्च के समय काफी ध्यान आकर्षित किया था। हालाँकि, इसकी शुरुआत के कुछ ही समय बाद, ट्विटर ने पेरिस्कोप, एक समान लाइव-स्ट्रीमिंग ऐप का अधिग्रहण कर लिया और अपने सामाजिक ग्राफ तक मीरकैट की पहुंच को काट दिया। इस कदम ने मीरकैट की विकास क्षमता को काफी हद तक सीमित कर दिया और उपयोगकर्ताओं को अन्य प्लेटफार्मों पर स्विच करना पड़ा।

Peach [2016-2017]:

पीच एक मैसेजिंग ऐप था जो स्टेटस अपडेट, जीआईएफ शेयरिंग और ड्राइंग टूल्स जैसी विभिन्न सुविधाओं को जोड़ता था। इसने शुरू में बहुत उत्साह पैदा किया, लेकिन सीमित तृतीय-पक्ष एकीकरण और अनूठी विशेषताओं की पेशकश करने में विफलता के कारण इसकी लोकप्रियता तेजी से कम हो गई जो इसे अधिक स्थापित मैसेजिंग ऐप्स से अलग कर सकती थी।

Ello [2014-Present]:

एलो को उसके विज्ञापन-मुक्त और गोपनीयता-केंद्रित दृष्टिकोण के कारण शुरू में “एंटी फेसबुक” के रूप में प्रतिष्ठित किया गया था। शुरुआत में पर्याप्त उपयोगकर्ता आधार को आकर्षित करने के बावजूद, यह स्थायी राजस्व स्ट्रीम बनाने में विफल रहा, जिससे मंच को बनाए रखना और स्थापित सोशल मीडिया दिग्गजों के साथ प्रतिस्पर्धा करना चुनौतीपूर्ण हो गया।

और पढ़ें: ChatGPT के वह 5 विकल्प जिनके बारे में आपको आभास ही नहीं है

Parler [2021-Present]:

पार्लर, एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म, ने अपने फ्री स्पीच दृष्टिकोण के लिए ध्यान आकर्षित किया, जिससे एक महत्वपूर्ण यूज़र बेस  तेजी से आकर्षित हुआ। हालाँकि, इसे चरमपंथी सामग्री और गलत सूचना की मेजबानी के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा। प्रमुख तकनीकी कंपनियों ने पार्लर को अपने प्लेटफार्मों से निलंबित या प्रतिबंधित कर दिया, जिससे इसकी पहुंच गंभीर रूप से सीमित हो गई।

Koo [2021-Present]:

ट्विटर के भारतीय विकल्प के रूप में बनाए गए इस ऐप की कई लोगों ने प्रतिबंधात्मक ट्विटर के “निःशुल्क विकल्प” के रूप में सराहना की। हालाँकि, दूरदृष्टि की कमी, उचित बुनियादी ढाँचा इस ऐप के पतन के कई कारणों में सम्मिलित थे।

ये स्टार्टअप और इंटरनेट-आधारित कंपनियां विभिन्न कारणों से जल्दी ही ख़त्म हो गईं, जैसे टिकाऊ मुद्रीकरण मॉडल की कमी, उपयोगकर्ता की चिंताओं को दूर करने में विफलता, स्थापित खिलाड़ियों से मजबूत प्रतिस्पर्धा और उपयोगकर्ता जुड़ाव बनाए रखने में विफलता। हालाँकि उन्होंने बहुत सारे वादे और प्रचार के साथ शुरुआत की होगी, लेकिन निरंतर नवाचार और अनुकूलनशीलता की अनुपस्थिति ने तकनीकी स्टार्टअप की तेज़ गति वाली दुनिया में इनके विनाश में योगदान दिया.

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version