रक्षाबंधन में प्रभावी है “बॉयकॉट चाइना!”

भारतीय ग्राहकों को हमारा आभार!

जो प्रयास गलवान की हिंसक झड़प के प्रारम्भ एक प्रतीकात्मक अभियान के रूप में प्रारम्भ हुआ, अब उसने एक नया रूप धारण किया है। “बॉयकॉट चाइना” आंदोलन ने जोर पकड़ लिया है, और इसका प्रभाव रक्षाबंधन के त्योहार के दौरान विशेष रूप से स्पष्ट है।

इस आंदोलन की प्रभावशीलता रक्षाबंधन पर इसके प्रभाव से रेखांकित होती है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के अनुसार, रक्षा बंधन से दिवाली तक की अवधि में लगभग भारतीय डीलरों के लिए रु. 3 लाख करोड़ का चौंका देने वाला राजस्व प्राप्त होने का अनुमान है। यह आर्थिक प्रोत्साहन स्थानीय व्यवसायों को समर्थन देने के आंदोलन के लक्ष्यों के अनुरूप है।

दिलचस्प बात यह है कि स्वदेशी वाणिज्य में यह उछाल लगभग चीन के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के पर्याप्त नुकसान में भी तब्दील होता है। उपभोक्ता प्राथमिकताओं में यह बदलाव न केवल राष्ट्रीय गौरव की बढ़ती भावना को दर्शाता है बल्कि आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने की इच्छा को भी दर्शाता है।

इस वर्ष, महिलाओं में चीनी समकक्षों की तुलना में भारत निर्मित राखियों को अधिक प्राथमिकता दी जा रही है। यह विकल्प न केवल राष्ट्रीय गौरव की भावना को दर्शाता है बल्कि स्थानीय कारीगरों और व्यवसायों को समर्थन देकर भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता भी दर्शाता है। घरेलू अर्थव्यवस्था में योगदान देने का उत्साह उपभोक्ताओं की पसंद को आकार दे रहा है और रक्षा बंधन के आसपास बाजार की गतिशीलता को प्रभावित कर रहा है।

विशेष रूप से, स्थानीय व्यापारी भी आगामी त्योहार के लिए चीनी राखियां खरीदने या बेचने से परहेज करके इस प्रवृत्ति के साथ जुड़ रहे हैं। इसके बजाय, वे अपने प्रयासों को भारत-निर्मित राखियों को बढ़ावा देने में लगा रहे हैं, जो न केवल उनकी एकजुटता को दर्शाता है, बल्कि स्थानीय समुदाय के भीतर रोजगार के अवसर पैदा करने की क्षमता भी रखता है।

और पढ़ें: “फ्रैजाइल फाइव” से विश्व विकास में 15 प्रतिशत योगदान देने तक, भारत ने वास्तव में एक लंबा सफर तय किया है

व्यापार अनुमान से पता चलता है कि भाई-बहन के बीच पवित्र बंधन का प्रतीक, रक्षा बंधन के दौरान देश में सालाना 50 करोड़ राखियाँ बेची जाती हैं। यह विशाल बाज़ार उस गहन प्रभाव को रेखांकित करता है जो उपभोक्ता की पसंद व्यापार संबंधों और बाज़ार की गतिशीलता को आकार देने पर डाल सकती है।

उपभोक्ताओं और व्यापारियों द्वारा चुने गए जागरूक विकल्पों के अलावा, हस्तशिल्प के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयास भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी सहित विभिन्न त्योहारों पर घरेलू उत्पादन में पुनरुद्धार देखा जा रहा है, जिससे आयातित वस्तुओं पर निर्भरता कम हो रही है।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के नेतृत्व में “बॉयकॉट चाइना” आंदोलन ने इस बदलते परिदृश्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 2020 से, CAIT भारतीय उद्योगों और व्यवसायों की सुरक्षा के उद्देश्य से चीनी उत्पादों से परहेज को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहा है। इस आंदोलन का प्रभाव स्पष्ट रहा है, क्योंकि रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि अकेले पिछले वर्ष छुट्टियों की बिक्री में चीन को लगभग 75 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

CAIT रिसर्च एंड ट्रेड डेवलपमेंट सोसाइटी के एक हालिया सर्वेक्षण के अनुसार, भारतीय व्यापारियों या आयातकों द्वारा चीन को दिवाली के सामान या पटाखों का कोई ऑर्डर नहीं दिया गया है। इस सर्वेक्षण में विभिन्न राज्यों के 20 शहरों को शामिल किया गया, जो स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता देने की राष्ट्रव्यापी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version