क्या हो रहा है खालिस्तानियों और मणिपुर के अलगाववादियों में गठजोड़?

ये चिंता का विषय है!

जब विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कनाडा को ‘आतंकवादियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह’ करार दिया, तो कई लोग इस आरोप से आश्चर्यचकित रह गए। कुछ लोगों ने इस तरह का साहसिक दावा करने के लिए विदेश मंत्रालय की विवेकशीलता पर भी सवाल उठाया। हालाँकि, जैसे-जैसे दिन बीतते जा रहे हैं, इस बात के सबूत बढ़ते जा रहे हैं कि विदेश मंत्रालय गलत नहीं था।

यदि आपको अभी भी इस बात पर विश्वास नहीं होता, तो इन घटनाओं पर दृष्टि डालिये। कनाडा के सरे में मणिपुरी आदिवासी संघों के नेताओं और खालिस्तान समर्थकों के बीच एक बैठक के संबंध में कई रिपोर्टें सामने आई हैं, जिनसे भारतीय खुफिया एजेंसियों में हड़कंप मच गया है।

इस संबंध में प्रमुख हस्तियों में से एक उत्तरी अमेरिकी मणिपुर ट्राइबल एसोसिएशन (एनएएमटीए) के कनाडा चैप्टर के अध्यक्ष लियन गैंगटे हैं। हरदीप सिंह निज्जर के नियंत्रण वाले सरे गुरुद्वारे में उनकी उपस्थिति ने चिंता बढ़ा दी है। ऐसा प्रतीत होता है कि गुरुद्वारे को भारत विरोधी गतिविधियों का अड्डा बना दिया गया है।

और पढ़ें: Manipur में AFSPA महीनों बाद पुनः लागू!

पिछले महीने गुरुद्वारे की अपनी यात्रा के दौरान, गंगटे ने भारत में “अल्पसंख्यकों पर अत्याचार” और उनके साथ हो रहे कथित दुर्व्यवहार पर खुलकर चर्चा की। उन्होंने कनाडा सरकार से भारत में मानवाधिकारों के उल्लंघन की निंदा करने का आग्रह किया और भारत सरकार को जवाबदेह ठहराने का भी आह्वान किया। इसके अलावा, NAMTA अध्यक्ष ने संयुक्त राज्य अमेरिका में विरोध रैलियां आयोजित करने के लिए खालिस्तान समर्थक समूहों से समर्थन मांगा।

भारतीय खुफिया एजेंसियों ने दावा किया है कि गंगटे के भाषण के बाद, निज्जर के समर्थकों ने NAMTA के सदस्यों के साथ बैठक की। यह घटनाक्रम बेहद चिंताजनक है, क्योंकि यह अलगाववादी समूहों के बीच बढ़ती सांठगांठ का संकेत देता है।

NAMTA के अमेरिकी चैप्टर ने एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, जिसमें कहा गया: “हमारे अपने लियन गैंगटे, NAMTA कनाडा के अध्यक्ष, सरे गुरुद्वारा समुदाय के साथ साझा कर रहे हैं। हमारे सिख परिवार को धन्यवाद हमारे उद्देश्य, भारत के मणिपुर में हमारे कुकी ज़ोमी समुदाय के साथ खड़े हैं।”

यह ध्यान देने योग्य है कि NAMTA मुख्य रूप से एक कुकी-बहुमत अलगाववादी संगठन है, जिसका नेतृत्व मणिपुरी मूल के एक प्रभावशाली ईसाई परिवार, पुडैइट्स द्वारा किया जाता है। पुडाइट्स इवेंजेलिकल फ्री चर्च ऑफ इंडिया (ईएफसीआई) के तहत पूर्वोत्तर भारत में चर्चों के एक व्यापक नेटवर्क की देखरेख करते हैं। सवाल यह उठता है कि क्या यह संबंध महज़ संयोग है?

और पढ़ें: मणिपुर की फेक न्यूज़ प्रचारक सुभाषिनी अली का बड़ा ही घिनौना अतीत है

इस बिंदु पर, यह कहना अनुचित नहीं होगा कि भारत को नष्ट करने के इरादे से विभिन्न ताकतों ने हाथ मिला लिया है। ऐसा लगता है कि खालिस्तान समर्थकों से लेकर अलगाववादी मणिपुरी आदिवासी संघों तक हिंदू भारत के खिलाफ एक समन्वित प्रयास किया जा रहा है। चिंता इन समूहों की विविधता में नहीं बल्कि भारत को अस्थिर करने के उनके साझा लक्ष्य में है। इन विकासों की निगरानी और समाधान में भारत सरकार की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस बढ़ते खतरे से निपटने के लिए किसी भी अवैध गतिविधियों या संघों के ठोस सबूत इकट्ठा करना और कनाडाई सरकार सहित अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के साथ मिलकर काम करना महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा, कनाडा में भारतीय प्रवासियों और समुदाय के नेताओं को सतर्क रहने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि भारत विरोधी भावनाओं को प्रचारित करने या अलगाववादी आंदोलनों का समर्थन करने के लिए उनके प्लेटफार्मों का दुरुपयोग न किया जाए।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version