उत्तर प्रदेश के मेडिकल संरचना का कायाकल्प

इस परिवर्तन के बारे में कम ही लोग आपको बताएँगे!

यदि आपने ‘जवान’ फिल्म देखी है, तो आपने डॉक्टर इरम का किरदार भी देखा होगा, जिसे सान्या मल्होत्रा ने निभाया है. इनके किरदार को देखकर कहीं आभास हुआ कि इसे कहीं  पहले भी देखा या सुना है? यदि हाँ, तो बधाई हो, आपका उत्तर बिलकुल सही है, और ये रिफ्रेंस अप्रत्यक्ष रूप से गोरखपुर काण्ड की ओर संकेत था, जहाँ ऑक्सीजन की कमी के कारण कई शिशुओं की मृत्यु हुई थी!

परन्तु सिल्वर स्क्रीन की चकाचौंध से दूर एक बार को वास्तविकता की ओर भी ध्यान देते हैं. क्या सच में सरकार उतनी ही निष्ठुर है, जैसा फिल्म में दिखाया गया? अगर संरचना की बात करें, तो ये फिल्म कथित तौर पर स्वास्थ्य की दृष्टि से समृद्ध राज्य जैसे केरल, पंजाब, यहाँ तक कि तमिलनाडु को भी पीछे छोड़ रहा है!

बहुत ज़्यादा समय नहीं हुआ है, एक समय जापानी बुखार से उत्तर प्रदेश में 655 नवजात शिशुओं की मृत्यु होती थी. परन्तु स्थिति यह है कि आज encephalitis के कारण एक  नहीं दर्ज हुई है!

तो स्वागत है आप सभी का, और आज हम प्रकाश डालेंगे स्वास्थ्य के  दृष्टिकोण से यूपी के इसी कायाकल्प का. हम बात करेंगे उन कारकों की, जिनके पीछे उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य संरचना की, जो किसी चमत्कार से कम नहीं है, और क्यों ये केवल यूपी के निवासियों के लिए नहीं, अपितु सम्पूर्ण भारत के लिए जानना अति महत्वपूर्ण है!

यूपी में इन्सेफेलाइटिस से शून्य मृत्यु!

आज उत्तर प्रदेश (यूपी) ने वह हासिल कर लिया है जो एक समय तो असंभव लगता था। हाल ही में एक बयान में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गर्व से घोषणा की, “वर्तमान वर्ष में 1 जनवरी से 7 सितंबर के बीच, जापानी एन्सेफलाइटिस, चिकनगुनिया और मलेरिया से किसी की मृत्यु नहीं हुई है। इस बीमारी ने राज्य में चार दशकों तक कहर बरपाया है, और राज्य सरकार ने मात्र पांच वर्षों के भीतर इस पर सफलतापूर्वक नियंत्रण पा लिया है। हमारा अगला लक्ष्य इसका पूर्ण उन्मूलन है।”

जो बात इस उपलब्धि को और भी उल्लेखनीय बनाती है, वह है योगी आदित्यनाथ की अपनी सहित पिछले प्रशासनों की गलतियों को स्वीकार करने की इच्छा। उन्होंने स्पष्ट रूप से स्वीकार किया कि जापानी एन्सेफलाइटिस के खिलाफ लड़ाई में निर्णायक मोड़ दुखद गोरखपुर मामले के बाद आया। यह तब था जब योगी आदित्यनाथ ने कुछ ही माह पूर्व मार्च 2017 में मुख्यमंत्री के रूप में सत्ता संभाली थी। 2017 में, उनकी सरकार ने एक अंतर-विभागीय समिति की स्थापना की, जो विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को एक साथ लायी। इस सहयोगी प्रयास ने बीमारी से निपटने के लिए एक बहु-आयामी दृष्टिकोण की शुरुआत की।

जैसे-जैसे हम आँकड़ों पर प्रकाश डालते हैं, ये प्रगति और भी अधिक स्पष्ट हो जाती है। 1 जनवरी से 31 जुलाई 2023 तक, उत्तर प्रदेश में जापानी एन्सेफलाइटिस के मात्र 17 मामले दर्ज किए गए। आश्चर्यजनक रूप से, इस अवधि के दौरान इस बीमारी से एक भी जान नहीं गई। मृत्यु दर में यह तीव्र गिरावट एक ऐसे राज्य की तस्वीर पेश करती है जो पूर्व में असाध्य रहे इस रोग पर पूर्ण विजय की राह पर है।

और पढ़ें: उत्तर प्रदेश में दिमागी बुखार से शून्य मृत्यु दर्ज!

सब कोविड के कारण प्रारम्भ हुआ!

परन्तु ये राह इतनी भी सरल न थी. CAA के विरोध के नाम पर उपद्रव करने वाले दंगाइयों से निपटे यूपी प्रशासन को दो माह भी न हुए कि कोविड 19 जैसी विकट महामारी संसार समेत भारत के द्वार पर दस्तक देने लगी! लोगों ने उत्तर प्रदेश को आशा और संदेह की मिश्रित दृष्टि से देखा। स्वाभाविक था, क्योंकि यूपी का स्वास्थ्य रिकॉर्ड बहुत ही लीजेंड्री नहीं था!

फिर भी, 2021 तक, कई रणनीतिकारों और नीति निर्माताओं को, अनिच्छा से ही सही,  परन्तु ये स्वीकार करना पड़ा, कि जब बात कोविड-19 महामारी से निपटने की हो, तो योगी प्रशासन का कोई मुकाबला नहीं!

विश्वास नहीं होता तो कोविड 19 के दूसरी लहर पर दृष्टि डालें. इसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था. स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे के मामले में, संयुक्त राज्य अमेरिका भारत से कई गुना आगे है। फिर भी, दूसरी लहर के चरम के दौरान, अमेरिका में प्रति मिलियन 1800 से 2100 मौतों की आश्चर्यजनक मृत्यु दर देखी गई। इसके विपरीत, उत्तर प्रदेश में इसी अवधि के दौरान प्रति दस लाख पर केवल 47 मौतें दर्ज की गईं, बावजूद इसके कि महामारी प्रतिदिन 3 लाख से अधिक मामलों के साथ चरम पर थी, और भारत को नीचा दिखाने में कुछ लोगों को विशेष आनंद मिल रहा था.

ऐसे समय में जब महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्य, अपने कथित बेहतर बुनियादी ढांचे के साथ, महामारी के समक्ष टिके रहने में भी पस्त हो रहे थे, तो वहीँ उत्तर प्रदेश ने सीमित संसाधनों के बावजूद, COVID मामलों और उसके बाद के टीकाकरण दोनों में अधिकांश भारतीय राज्यों से बेहतर प्रदर्शन किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व और शासन ने यूपी की उल्लेखनीय COVID -19 प्रतिक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने बताया, “ऑस्ट्रेलिया की आबादी लगभग 30 मिलियन है और भारत में पिछले कुछ वर्षों में 30 मिलियन गरीब लोगों के लिए घर बनाए गए हैं। भारत ने महामारी के दौरान 800 मिलियन लोगों को मुफ्त राशन प्रदान किया, जो अमेरिका और यूरोपीय संघ के सभी देशों की संयुक्त आबादी से भी अधिक है”।

जब संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश भी आपके उपायों को स्वीकार करने के लिए मजबूर हैं, तो आपने निस्संदेह कुछ बहुत मूल्यवान उपलब्धि हासिल की है। कुख्यात स्वास्थ्य सेवा प्रतिष्ठा वाले राज्य से लेकर कोविड-19 की सफलता की कहानी तक यूपी की यात्रा अभूतपूर्व चुनौतियों के सामने प्रभावी नेतृत्व, संसाधनशीलता और लचीलेपन की शक्ति का एक प्रमाण है।

इस कायाकल्प की कोई चर्चा ही नहीं!

आज, उत्तर प्रदेश (यूपी) का स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा एक मजबूत ताकत के रूप में खड़ा है। यह परिवर्तन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अटूट प्रतिबद्धता से प्रेरित हुआ है, जिन्होंने स्वास्थ्य सेवा को अपने प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक बनाया है।

प्रारम्भ में राज्य के केवल 12 जिलों में राजकीय मेडिकल कॉलेज थे। 2022 तक तेजी से आगे बढ़ते हुए, यूपी वित्तीय वर्ष के अंत तक 14 नए मेडिकल कॉलेजों को शामिल करने के लिए तैयार है। लेकिन वह सब नहीं है; राज्य जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने में भी व्यस्त है। इसमें जिला स्तर पर आरटीपीसीआर लैब, सीटी स्कैन यूनिट, डायलिसिस यूनिट इत्यादि की स्थापना शामिल है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूरदर्शी नेतृत्व में, राज्य न केवल कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने में कामयाब रहा है, बल्कि इसके चिकित्सा बुनियादी ढांचे में भी महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है। “एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज” की नीति को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाया गया है। इसके अतिरिक्त, पांच जिलों: गोरखपुर, मेरठ, प्रयागराज, कानपुर और झाँसी के मेडिकल कॉलेजों में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक शुरू किए गए हैं।

चिकित्सा शिक्षा का विस्तार भी उतना ही प्रभावशाली रहा है। राज्य के मेडिकल कॉलेजों में कुल 938 एमबीबीएस सीटें और 127 पीजी सीटें जोड़ी गई हैं। निजी क्षेत्र में 1,550 स्नातक सीटें और 461 स्नातकोत्तर और डिप्लोमा सीटें बढ़ाई गई हैं। एक समय चिकित्सा पेशेवरों की जो कमी थी वह अब बहुतायत में बदल रही है, अगले पांच वर्षों में मेडिकल सीटों की संख्या दोगुनी करने की योजना है। इसमें एमबीबीएस के लिए 7,000 सीटें, पीजी के लिए 3,000, नर्सिंग के लिए 14,500 और पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए 3,600 सीटें शामिल हैं। योगी सरकार के प्रयासों से पिछली सरकारों की तुलना में स्वास्थ्य सेवाओं में स्वर्ण युग की शुरुआत हुई है।

और पढ़ें: G20 Summit: भारत ने क्या क्या प्राप्त किया!

लेकिन स्वास्थ्य सेवा में सुधार की प्रतिबद्धता यहीं खत्म नहीं होती है। यूपी सरकार ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने पर लगन से काम कर रही है। सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, 29 नए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर काम चल रहा है, जिससे राज्य भर में कुल संख्या 937 हो गई है। इसके अलावा, 3,691 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वर्तमान में कार्यरत हैं, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि दूरदराज के इलाकों में भी स्वास्थ्य सेवा सुलभ हो।

ग्रामीण स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने के लिए, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) ने नए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, उप-केंद्रों और स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों की स्थापना के लिए धन आवंटित किया है। इस रणनीतिक दृष्टिकोण का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि उप-केंद्र 5,000 की आबादी की सेवा करें, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 10,000 से अधिक की आबादी की सेवा करें, और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ी आबादी के लिए स्थापित किए जाएं। इसके अतिरिक्त, गंभीर चिकित्सा मामलों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए 100 बिस्तरों वाले अस्पताल खोलने की भी योजना है।

सच कहें तो, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य सेवा परिवर्तन उल्लेखनीय से कम नहीं है। स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की प्रतिबद्धता यूपी में सिर्फ एक वचन नहीं है, अपितु वो वास्तविकता है, जिसका लाभ करोड़ों लोग उठा रहे हैं.

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version