आज़म खान परिवार समेत 7 वर्ष के लिए जेल में!

आज़म का खेला ख़त्म!

ऐसा लगता है कि आजम खान और उनके परिवार का राजनीतिक सफर अब अवसान की ओर है. एक समय समाजवादी पार्टी में कद्दावर प्रभाव रखने वाले आजम खान को जेल की सलाखें ही गिननी पड़ेगी। रामपुर में एमपी-एमएलए अदालत द्वारा सुनाए गए इस फैसले ने आजम खान, उनके बेटे अब्दुल्ला आजम और उनकी पत्नी तंजीम फातिमा के पास सलाखों के पीछे जाने की तैयारी के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

2017 के लोकसभा चुनाव में स्वार सीट से जीत हासिल करने वाले अब्दुल्ला आजम कानूनी पचड़े में फंस गए हैं। उन पर चुनाव लड़ने के लिए नकली जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग करने का आरोप लगाया गया था, क्योंकि उस समय उनकी आवश्यक आयु नहीं हुई थी। इसके अलावा उन्हें दो अलग-अलग जन्म प्रमाण पत्र रखने का भी दोषी पाया गया।

आज़म खान के 2017 के चुनाव अभियान के लिए उपयोग किए गए जन्म प्रमाण पत्र में उनकी जन्मतिथि 30 सितंबर 1990 बताई गई है, और यह दस्तावेज़ 2015 में लखनऊ में जारी किया गया था। 2012 में रामपुर से जारी किए गए दूसरे जन्म प्रमाण पत्र में दावा किया गया है कि उनकी जन्मतिथि 1 जनवरी 1993 है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि रामपुर नगर पालिका के जन्म प्रमाण पत्र में उनका जन्मस्थान रामपुर बताया गया है, जबकि लखनऊ के जन्म प्रमाण पत्र में उनका जन्मस्थान लखनऊ दर्ज है।

और पढ़ें: मध्यप्रदेश की अंतर्कलह कहीं कांग्रेस को ही न ले डूबे!

इस हालिया सज़ा से पहले आज़म खान की कानूनी मुश्किलें बढ़ गई थीं, क्योंकि उन्हें ज़मीन हड़पने, जबरन वसूली और यहां तक कि हत्या के प्रयास सहित कई अपराधों में या तो आरोपित या फिर दोषी पाया गया था। इनमें से कुछ मामले अपील के अधीन हैं, जबकि अन्य में उन्हें जमानत मिल गई है।

दिसंबर 2022 में, आजम खान को तीन साल की जेल की सजा सुनाई गई, जिसके कारण उनकी विधानसभा सदस्यता समाप्त हो गई। इसके बाद, रामपुर उपचुनाव में आकाश सक्सेना विजेता बनकर उभरे और रामपुर विधानसभा सीट से पहले हिंदू विधायक बने। आजम खान, अब्दुल्ला आजम और तंजीम फातिमा को सात साल की सजा आकाश सक्सेना द्वारा दायर एक शिकायत के आधार पर दी गई है।

आज़म खान का पतन एक राजनीतिक शक्ति के खात्मे का प्रतीक है। उनका प्रभाव एक समय समाजवादी पार्टी के भीतर और रामपुर के उनके क्षेत्र में दूर-दूर तक फैला हुआ था। हालाँकि, कानूनी उलझनों और दोषसिद्धि के परिणामस्वरूप उनका राजनीतिक दबदबा घटा, और आज न वे घर के रहे, न ही घाट के।

खान परिवार के छोटे सदस्य अब्दुल्ला आजम के खिलाफ मामला 2017 के लोकसभा चुनावों के दौरान जाली जन्म प्रमाण पत्र के कथित उपयोग पर केंद्रित है। यह जन्म प्रमाणपत्र विसंगति उस समय उनकी उम्मीदवारी की प्रामाणिकता पर सवाल उठाती है। अदालत का उसे सात साल के लिए कैद करने का फैसला उसके खिलाफ आरोपों की गंभीरता को रेखांकित करता है।

और पढ़ें: Ravish Kumar: हर असामाजिक तत्व का आदर्श PR!

आजम द्वारा इस्तेमाल किए गए दो जन्म प्रमाणपत्रों के बीच भारी अंतर भी कानूनी जटिलताओं को गहराता है। 2015 में लखनऊ में जारी प्रमाण पत्र में उनका जन्मस्थान लखनऊ बताया गया है, जबकि 2012 में रामपुर द्वारा जारी प्रमाण पत्र में रामपुर को उनका जन्मस्थान बताया गया है। ये विसंगतियाँ केवल उसके मामले को और अधिक जटिल बनाने का काम करती हैं।

आजम खान के लिए यह पहली बार नहीं है कि वह कानूनी पचड़ों में फंसे हैं. उनके ख़िलाफ़ ज़मीन कब्ज़ा, जबरन वसूली और हत्या के प्रयास सहित आरोपों की लंबी सूची, उनकी कानूनी लड़ाई की जटिलता का प्रमाण है। जबकि इनमें से कुछ मामले अपील के अधीन हैं, हालिया सज़ा उनकी उथल-पुथल भरी कानूनी यात्रा में एक और अध्याय का प्रतीक है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version