शीघ्र आएंगे “मेड इन इंडिया” गूगल स्मार्टफोन्स!

“Make in India” को मिला सॉलिड बूस्टर!

स्मार्टफोन निर्माण की दुनिया में भारत उल्लेखनीय प्रगति कर रहा है। देश का तकनीकी उद्योग गति पकड़ रहा है, जो उपभोक्ताओं को नवीन और किफायती स्मार्टफोन की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान कर रहा है। अब, भारत को एक बड़ा बढ़ावा मिलने वाला है क्योंकि अपने सर्च इंजन और डिजिटल सेवाओं के लिए मशहूर तकनीकी दिग्गज Google ने विशेष रूप से हमारे देश में पिक्सेल स्मार्टफोन के अपने अगले बैच का उत्पादन करने की योजना की घोषणा की है।

Google की हालिया घोषणा ने भारत में तकनीकी समुदाय में उत्साह की लहर दौड़ा दी है। कंपनी ने भारत में Pixel स्मार्टफोन का उत्पादन शुरू करने के अपने इरादे का खुलासा किया, जिसकी शुरुआत Pixel 8 से होगी, जिसे इस महीने की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। यह कदम ‘मेक इन इंडिया’ पहल के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि पहले मेड-इन-इंडिया पिक्सल के 2024 में बाजार में आने की उम्मीद है।

डिवाइस और सेवाओं के लिए Google के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, रिक ओस्टरलोह ने एक व्यक्तिगत कार्यक्रम में घोषणा की, और दर्शक खुशी से झूम उठे। उन्होंने अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “आज, हम भारत में अधिक लोगों के लिए पिक्सेल स्मार्टफोन उपलब्ध कराने में और भी बड़ा अवसर देखते हैं, और भारत में पिक्सेल स्मार्टफोन बनाने की हमारी योजना की घोषणा करते हुए बहुत उत्साहित हैं।”

इस पहल की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, Google स्थानीय स्तर पर पिक्सेल फोन का उत्पादन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों निर्माताओं के साथ साझेदारी करने का इरादा रखता है। रिक ओस्टरलोह ने देश में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए Google के समर्पण को प्रदर्शित करते हुए ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

और पढ़ें: ASUS अपने उत्पादन केंद्र सहित आएगा भारत!

रिक ओस्टरलोह ने पिक्सेल उपकरणों के लिए ‘प्राथमिकता वाले बाजार’ के रूप में भारत के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में, भारत ने “खुद को विनिर्माण के लिए वास्तव में विश्व स्तरीय केंद्र के रूप में स्थापित किया है, जिसके परिणामस्वरूप व्यवसायों के फलने-फूलने के लिए एक समृद्ध वातावरण तैयार हुआ है।”
यह घोषणा भारतीय स्मार्टफोन उद्योग में एक महत्वपूर्ण क्षण है, जिसमें वैश्विक तकनीकी नेता गूगल ने देश की विनिर्माण क्षमताओं में निवेश करने का विकल्प चुना है। इस निर्णय में भारत में स्मार्टफोन बाजार में क्रांति लाने और उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता वाले, स्थानीय रूप से निर्मित डिवाइस प्रदान करने की क्षमता है।

‘मेक इन इंडिया’ के प्रति Google की प्रतिबद्धता स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने और देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की सरकार की पहल के अनुरूप है। भारत में पिक्सेल स्मार्टफोन का उत्पादन करके, Google न केवल देश की आर्थिक वृद्धि में योगदान दे रहा है, बल्कि नौकरी के अवसर भी प्रदान कर रहा है और तकनीकी उद्योग में स्थानीय प्रतिभा को बढ़ावा दे रहा है।

यह कदम आयात लागत और विदेशी विनिर्माण पर निर्भरता को कम करने में भी योगदान देता है, जो बदले में, ‘आत्मनिर्भर भारत’ (आत्मनिर्भर भारत) पहल का समर्थन करता है। इसके अतिरिक्त, स्थानीय उत्पादन का मतलब है कि सॉफ्टवेयर अपडेट और बिक्री के बाद का समर्थन ग्राहकों को अधिक कुशलता से प्रदान किया जा सकता है।

भारत जैसे विविध और गतिशील बाजार में अपनी पहचान बनाने की चाहत रखने वाली किसी भी वैश्विक कंपनी के लिए स्थानीयकरण एक शक्तिशाली रणनीति है। भारत में पिक्सेल स्मार्टफोन का निर्माण करके, Google भारतीय उपभोक्ताओं की विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को पूरा कर सकता है। यह कदम सिर्फ भारत में स्मार्टफोन के उत्पादन के बारे में नहीं है बल्कि उन्हें स्थानीय बाजार के अनुरूप तैयार करने के बारे में भी है।

स्थानीय विनिर्माण Google को अपने उत्पादों में क्षेत्रीय विशेषताओं, भाषाओं और सांस्कृतिक बारीकियों को शामिल करने की अनुमति देता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि भारतीय उपभोक्ताओं को अधिक व्यक्तिगत और उपयोगकर्ता-अनुकूल अनुभव प्राप्त हो। यह दृष्टिकोण निश्चित रूप से पिक्सेल स्मार्टफोन को भारतीय दर्शकों के लिए अधिक आकर्षक और सुलभ बनाएगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version